Move to Jagran APP

जब शहीद पिता के अंतिम संस्कार में चार साल का बेटा गाने लगा 'गोल-गोल रानी..', सभी के छलक आए आंसू

Salute to the martyrdom शहीद के मासूम बेटे लकी को लगा कि कोई खेल चल रहा है। रिश्तेदार की गोद में वह बाल गीत.. गोल-गोल रानी इत्ता--इत्ता पानी.. गाने लगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 11:08 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 12:57 AM (IST)
जब शहीद पिता के अंतिम संस्कार में चार साल का बेटा गाने लगा 'गोल-गोल रानी..', सभी के छलक आए आंसू
जब शहीद पिता के अंतिम संस्कार में चार साल का बेटा गाने लगा 'गोल-गोल रानी..', सभी के छलक आए आंसू

अनिल मिश्रा, जगदलपुर। आमतौर पर 'गोल-गोल रानी, इत्ता--इत्ता पानी..' जैसे बाल गीत हमें गुदगुदाते हैं और कहीं न कहीं बचपन की स्मृतियों में ले जाते हैं। लेकिन रविवार को एक मासूम के मुंह से जैसे ही यह गीत सुना, वहां मौजूद सैक़़डों लोगों की आंखों से आंसू बहने लगे। यह मर्मस्पर्शी दृश्य छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (CAF) के जवान उपेंद्र साहू की अंत्येष्टि के समय नजर आया।

loksabha election banner

गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

बस्तर में शनिवार को नक्सलियों के हमले में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के दो जवान शहीद हो गए थे। इनमें से एक उपेंद्र साहू का अंतिम संस्कार रविवार को हुआ। शहीद के शव को घर के बाहर नदी के तट पर लाया गया। इस दौरान शहीद उपेंद्र का चार साल का बेटा लकी भी मौजूद था। वहीं, लकी का बड़ा भाई अनिरुद्ध शहीद पिता को मुखाग्नि देने की तैयारी कर रहा था। शहीद जवान के पार्थिव शरीर को साथी जवान कांधा देकर इंद्रावती के नए पुल के नीचे नदी के तट पर लाए। इसके बाद शहीद के पार्थिव शरीर की पुष्पचक्र परिक्रमा का आयोजन किया गया और एक बार फिर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाने लगा।

इस दौरान शहीद के मासूम बेटे लकी को लगा कि कोई खेल चल रहा है। रिश्तेदार की गोद में वह बाल गीत.. 'गोल-गोल रानी, इत्ता--इत्ता पानी'.. गाने लगा। मासूम को यह गीत गाते देख जो भी लोग शहीद पर गर्व करते हुए अब तक अपने आंसू रोके हुए थे उनकी आंखें भी छलक आई।

रिश्तेदार से पूछा पापा को कहां लगी है

गीत की दो लाइन गाने के बाद बच्चे ने अपने एक रिश्तेदार से पूछा कि पापा को कहां लगी है.. क्या यहां (चेहरा छूकर).. या नाक में। मासूम की इन बातों ने मौके पर मौजूद लोगों को आंसुओं में डिबो दिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.