Move to Jagran APP

श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में जीते फारुख अब्दुल्ला, पीडीपी से छीनी सीट

कांग्रेस व नेकां के साझा उम्मीदवार फारुख अब्दुल्ला अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नजीर अहमद खान को बड़े अंतर से हराया।

By Digpal SinghEdited By: Published: Sat, 15 Apr 2017 12:23 AM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2017 08:53 PM (IST)
श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में जीते फारुख अब्दुल्ला, पीडीपी से छीनी सीट
श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में जीते फारुख अब्दुल्ला, पीडीपी से छीनी सीट

जेएनएन, नई दिल्ली। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला शनिवार को श्रीनगर संसदीय सीट का उपचुनाव जीत गए। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नजीर अहमद खान को 10775 वोटों से हराया।

loksabha election banner

फारूक को 48,554 व नजीर अहमद खान को 37,779 वोट मिले। दूसरी ओर सिक्किम के पूर्वी जिले 28 अपर बुतुर्क विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के डीआर थापा ने जीत दर्ज की। एसडीएफ प्रत्याशी डीआर थापा को 8406 मत मिले। दूसरे नंबर पर रहे भाजपा प्रत्याशी सुरेश खनाल शर्मा को 374 वोट प्राप्त हुए।

शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआइसीसी) में सुबह आठ बजे श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के उपुचनाव में पड़े वोटों की गिनती शुरू हुई। डॉ. फारूक ने शुरू से ही बढ़त बनाए रखी और शाम चार बजे मतगणना समाप्त होने पर उनकी जीत पर मुहर लग गई। यह सीट पिछले वर्ष सितंबर माह में तत्कालीन सांसद तारिक हमीद करा के इस्तीफे से खाली हुई थी। करा ने यह सीट वर्ष 2014 में पीडीपी के लिए जीती थी। इस सीट के लिए नौ अप्रैल को हुए उपचुनाव में डॉ. फारूक अब्दुल्ला समेत नौ प्रत्याशी मैदान में थे।

पूरे क्षेत्र में 12.61 लाख मतदाता थे, जिनमें से 89,883 (7.13 प्रतिशत) लोग ही अलगाववादियों व आतंकियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान को नकारकर वोट डालने आए थे। नौ अप्रैल को मतदान के दौरान जमकर हिंसा हुई थी और आठ लोग मारे गए। इसके बाद 38 मतदान केंद्रों पर वीरवार को हुए पुनर्मतदान में सिर्फ 709 लोगों ने वोट डाला। डॉ.फारूक ने अपने सियासी करियर में पहली चुनावी हार का मुंह भी श्रीनगर संसदीय सीट पर ही वर्ष 2014 के चुनावों में देखा था। तब वह 40 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हारे थे।

दूसरी ओर सिक्किम के पूर्वी जिले 28 अपर बुतुर्क विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में इस बार मात्र 9327 वैद्य वोट पड़े। वही 100 मतदाताओं ने नोटा का भी इस्तेमाल किया। गत 12 अप्रैल को उप चुनाव के लिए मतदान हुआ था। मतगणना के बाद एसडीएफ के प्रत्याशी डीआर थापा को सिक्किम निर्वाचित घोषित किया गया।

कौन-कौन थे उम्मीदवार

नेशनल कांफ्रेंस के डॉ. फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी के नजीर अहमद खान, राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी के मिर्जा सज्जाद हुसैन बेग, अखिल भारतीय हिंदू महासभा के चेतन शर्मा, राष्ट्रीय समाजवादी पार्टी सेक्युलर के सज्जाद रेशी और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के बिक्रम सिंह के अलावा तीन निर्दलीय फारूक अहमद डार, गुलाम हसन डार व मेहराज रशीद मलिक इस संसदीय उपचुनाव में हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़ें: श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव के बाद ट्रेन और इंटरनेट सेवाएं बहाल

यह भी पढ़ें: श्रीनगर- पत्थरबाजों की बदतमीजी के बाद भी संयम बरतता रहा CRPF जवान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.