Move to Jagran APP

अमेरिका जाएंगे विदेश सचिव, भारतीयों की सुरक्षा पर होगी बात

सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनों देशों के बीच जो भी मुद्दे हैं उन सभी पर विदेश सचिव की वाशिंगटन के आला अधिकारियों के साथ बातचीत होगी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 06:37 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 06:47 PM (IST)
अमेरिका जाएंगे विदेश सचिव, भारतीयों की सुरक्षा पर होगी बात
अमेरिका जाएंगे विदेश सचिव, भारतीयों की सुरक्षा पर होगी बात

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी की आगामी यात्रा की तैयारियां शुरु हो गई हैं। मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली बातचीत की रूप रेखा तय करने के लिए विदेश सचिव एस जयशंकर मंगलवार को चार दिनों की यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं। दो दिन पहले ही अमेरिका में काम कर रहे दो भारतीय आइटी पेशवरों की हत्या को देखते हुए जयशंकर की इस यात्रा की अहमियत और बढ़ जाती है। माना जा रहा है कि जयशंकर ट्रंप प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे जिसमें वहां रह रहे भारतीयों की सुरक्षा और भारतीय आइटी पेशेवरों के काम काज में बाधा पैदा करने के मामले पर भी गंभीरता से विचार विमर्श होगा।

loksabha election banner

सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनों देशों के बीच जो भी मुद्दे हैं उन सभी पर विदेश सचिव की वाशिंगटन के आला अधिकारियों के साथ बातचीत होगी। वैसे ट्रंप के राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने के बाद जयशंकर की यह दूसरी अमेरिकी यात्रा होगी। इसके पहले नवंबर, 2016 में भी वह वाशिंगटन गये थे, तब ट्रंप के विजय की घोषणा ही हुई थी। जयशंकर ने ट्रंप की टीम के वरिष्ठ लोगों के साथ बातचीत की थी। हालांकि राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप की तरफ से भारत को लेकर अभी तक मिश्रित बयान ही आये हैं। एक तरफ ट्रंप ने स्वयं भारत को सबसे बेहतर मित्र बताया है लेकिन उनकी प्रोफेशनलों के आगमन पर उनकी सरकार की तरफ से कठोर नीति अपनाने के संकेत भी दिए जा रहे हैं जो भारत के आर्थिक हितों के खिलाफ जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत की चीन को दो टूक, मसूद पर सुबूत देना हमारा काम नहीं

अमेरिका में रह रहे भारतीय आइटी पेशेवर अभी वीजा पर पाबंदी लगने से अनिश्चितता में थे कि शुक्रवार को अराकांस शहर में दो भारतीय आइटी पेशेवरों की हत्या ने उनकी मुसीबत और बढ़ा दी है। अमेरिका के समाचार माध्यमों से यह खबरें आ रही हैं कि भारतीय आइटी पेशेवर वहां सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं। कई लोग इसके लिए विदेशों से आने वाले कामगारों के प्रति ट्रंप प्रशासन की सख्ती से जोड़ कर देख रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक जयशंकर व अमेरिकी प्रशासन से जुड़े व्यक्तियों की मुलाकात में निश्चित तौर पर यह मुद्दा भी उठेगा।

बताते चलें कि पिछले दिनों ट्रंप व मोदी की टेलीफोन पर बातचीत हुई थी जिसमें ट्रंप ने मोदी को अमेरिका आने का न्यौता दिया था। माना जाता है कि मोदी मई-जून, 2017 के महीने में अमेरिका जा सकते हैं। उस लिहाज से भी जयशंकर की यह यात्रा महत्वपूर्ण होगी। उधर, वाशिंगटन से यह सूचना मिली है कि भारतीय राजदूत नवतेज सरना ने व्हाईट हाउस में ट्रंप से मुलाकात की है। वैसे ट्रंप ने सरना के साथ ही कई देशों के नये राजदूतों से मुलाकात की है। इसके बावजूद यह राष्ट्रपति पद संभालने के बाद ट्रंप की भारत के किसी उच्चाधिकारी से यह पहली मुलाकात है।

यह भी पढ़ें: विदेश सचिव ने पाक को लिया अाड़े हाथ, कहा- आतंक का कारखाना बंद करो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.