Move to Jagran APP

अमेरिकी एनएसए से विदेश सचिव जयशंकर ने की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

भारतीय विदेश सचिव और अमेरिका के एनएसए के बीच हुई मुलाकात के दौरान कई विषयों पर बातचीत हुई है। इस दौरान दोनों देशों ने संबंधों को और मजबूत करने पर जोर दिया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 10:35 PM (IST)
अमेरिकी एनएसए से विदेश सचिव जयशंकर ने की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

वाशिंगटन (प्रेट्र)। भारत और अमेरिका ने द्विपक्षीय सहयोग और मजबूत करने को अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।बुधवार को विदेश सचिव जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सुसेन राइस की मुलाकात के दौरान यह बात सामने आई है। इस दौरान दोनों ने जलवायु परिवर्तन, व्यापार और रक्षा सहयोग समेत कई द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा की। इस मुलाकात की जानकारी व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने दी।

loksabha election banner

जयशंकर ऐसे वक्त में वाशिंगटन की यात्रा पर हैं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून की शुरुआत में अमेरिका जाने की अटकलें लगाई जा रही है। यह दो साल के भीतर मोदी की चौथी अमेरिकी यात्रा होगी। हालांकि इस बार में नई दिल्ली या व्हाइट हाउस ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। चार शक्तिशाली अमेरिकी सांसदों के द्विदलीय समूह ने पिछले सप्ताह एक पत्र में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रेयान से अपील की थी कि मोदी की वाशिंगटन यात्रा के दौरान उन्हें अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाए। उनके अनुसार यह यात्रा सात और आठ जून को होने की उम्मीद है।

भारत, अफगानिस्तान ने चाबहार परियोजना पर की विस्तृत चर्चा

भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता तो बढ़ी, बर्फ नहीं पिघली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.