नई दिल्‍ली (प्रेट्र)। दसवें साल लगातार रिलायंस इंटस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्‍ट में अमीरों की सूची में बरकरार हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स के ग्लोबल गेम चेंजर की लिस्ट में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर हैं। उनकी संपत्ति करीब 38 बिलियन डॉलर (करीब 2.5 लाख करोड़)आंकी गई है। दूसरे नंबर पर 19 बिलियन की संपत्‍ति के साथ विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी हैं और तीसरे स्थान पर हिंदुजा ब्रदर्स है। अजीम प्रेमजी ने पिछले साल से दो कदम आगे की ओर बढ़ाया है जबकि सन फार्मा के दिलीप सांघवी पीछे खिसक गए हैं। पिछले साल दूसरे स्‍थान पर रहे सांघवी इस साल 12.1 बिलियन की संपत्‍ति के साथ 9वें पायदान पर हैं।

फोर्ब्‍स की सूची के अनुसार टॉप टेन अमीर भारतीय-

- मुकेश अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज) संपत्ति- 38 बिलियन डॉलर

- अजीम प्रेमजी (विप्रो) संपत्ति- 19 बिलियन डॉलर

- हिंदुजा ब्रदर्स (अशोक लेलैंड) संपत्ति- 18.4 बिलियन डॉलर

- लक्ष्मी मित्तल (आर्सेलर मित्तल) संपत्ति- 16.5 बिलियन डॉलर

- पल्लोनजी मिस्त्री (शपूर्जी पल्लोनजी ग्रुप) संपत्ति-16 बिलियन डॉलर

- गोदरेज फैमिली (गोदरेज ग्रुप) संपत्ति- 14.4 बिलियन डॉलर

- शिव नादर (एचसीएल टेक्नॉलजीज) संपत्ति- 13.6 बिलियन डॉलर

- कुमार बिड़ला (आदित्य बिड़ला ग्रुप) संपत्ति- 12.6 बिलियन डॉलर

- दिलीप शांघवी (सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज) संपत्ति- 12.1 बिलियन डॉलर

- गौतम अडाणी (अडाणी पोर्ट एंड सेज) संपत्ति- 11 बिलियन डॉलर

हर साल पेश होने वाली लिस्ट में फोर्ब्स 25 नामों को शामिल करता है। 60 साल के अंबानी को भारत में इंटरनेट का बिजनेस बदलने के लिए क्रेडिट दिया गया है। मुकेश अंबानी ने जियो की लांचिंग के जरिए भारत में इंटरनेट के उपयोग और बिजनेस में बदलाव किया। जियो की लांचिंग के बाद देश के इंटरनेट सेक्टर में यकायक तेजी आ गई और डेटा का इस्तेमाल कई गुना बढ़ गया। फोर्ब्‍स का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक प्रयोगों के बावजूद भारत के रईस अधिक प्रभावित नहीं हुए हैं।

मुकेश के छोटे भाई अनिल अंबानी की संपत्‍ति 3.15 बिलियन डॉलर आंकी गयी और इस संपत्‍ति के साथ वे 45वें पायदान पर हैं। 2016 में वे 32वें स्‍थान पर और उससे पहले 29वें पर थे। बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि आयुर्वेद आचार्य बालकृष्‍ण ने पिछले साल के 48वें पायदान से लंबी छलांग लगाई और इस साल 19वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। उनकी कुल संपत्‍ति 6.55 बिलियन डॉलर यानि 43,000 करोड़ रुपये आंकी गयी है।

इस लिस्‍ट के लिए न्‍यूनतम संपत्‍ति 1.46 बिलियन डॉलर थी जो पिछले साल की 1.25 डॉलर से अधिक थी।

यह भी पढ़ें: फोर्ब्स: दुनिया के बेहतर बिजनेस माइंडेड लोगों की सूची में रतन टाटा शामिल, दो अन्य भारतीयों को भी मिली जगह

Posted By: Monika Minal