Move to Jagran APP

प्रेम विवाह पर बेटी को अर्धनग्‍न कर बाल काटे और मूत्र पिलाया

पीडि़ता ने बताया कि आदिवासी परंपरा के अनुसार प्रेम विवाह के बदले वधुमूल्य के रूप में 70 हजार रुपये और दो बकरे दे दिए थे

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 11:33 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 11:33 PM (IST)
प्रेम विवाह पर बेटी को अर्धनग्‍न कर बाल काटे और मूत्र पिलाया
प्रेम विवाह पर बेटी को अर्धनग्‍न कर बाल काटे और मूत्र पिलाया

नईदुनिया, आलीराजपुर। मध्य प्रदेश के आलीराजपुर जिले के हरदासपुर गांव में बेटी ने गांव में ही प्रेम विवाह कर लिया तो नाराज होकर पिता और उसके भाइयों ने बेटी-दामाद को बंधक बनाकर मारपीट की। इतना ही नहीं बेटी को अर्धनग्न कर उसके बाल काट डाले। दोनों को मूत्र भी पिलाया। घटना 25 जुलाई की है। इस सिलसिले में पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है, जबकि चार आरोपितों की तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

पुलिस के अनुसार हरदासपुर गांव में करीब डेढ़ साल पहले सरपंच दुरबाई और भाजपा नेता केरमसिंह की पुत्री नानकीबाई (19) ने गांव के हितेश उर्फ रमेश (21) से प्रेम विवाह कर लिया था। इस पर आदिवासी परंपरानुसार पंचायत बैठी और उसमें लेनदेन हो गया। इसके बाद पति-पत्नी मजदूरी करने गुजरात चले गए। बीती 24 जुलाई को दिवसा पर्व (नई फसल आने पर उत्सव) मनाने के लिए दोनों गांव लौटे और खाना खाकर चाचा राधुसिंह के घर पर सोने चले गए।

25 जुलाई को अलसुबह करीब चार बजे लड़की के पिता केरम सिंह पुत्र जुवानसिंह (52), मालसिंह पुत्र जुवानसिंह (50), नानकिया पुत्र वालसिंह (26), वालसिंह पुत्र जुवानसिंह (48), दिनेश पुत्र जामसिंह (18) और नरेंद्र पुत्र धनसिंह (25) बंदूक लेकर आ धमके और नानकी व उसके पति हितेश को गाली-गलौज करते हुए अपने घर ले गए। सबने मिलकर हितेश को खंभे से बांधकर पीटा।

उन्होंने नानकीबाई को अर्धनग्न कर पिटाई की और उसके बाल काट दिए। इतने पर भी आरोपितों का गुस्सा शांत नहीं हुआ तो उन्होंने बेटी-दामाद को मूत्र भी पिलाया। बाद में उन्होंने दोनों को यह कहते हुए छोड़ दिया कि उन्होंने अपनी इज्जत जाने का बदला ले लिया है। सूचना पर पुलिस ने पहुंचकर उन्हें छुड़ाया।

पीडि़ता नानकीबाई ने बताया कि आदिवासी परंपरा के अनुसार प्रेम विवाह के बदले वधुमूल्य के रूप में 70 हजार रुपये और दो बकरे दे दिए थे। इसके बावजूद मेरे मायके वालों ने मारपीट कर पेशाब पिलाई। हितेश ने बताया कि परंपरानुसार समझौता होने के बाद उम्मीद नहीं थी कि उनके साथ ऐसा बर्ताव होगा।

पुलिस अधीक्षक एसपी विपुल श्रीवास्तव के अनुसार दो आरोपित दिनेश और मालसिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। शेष आरोपितों को भी शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.