Move to Jagran APP

सफलता पाने का मूल मंत्र, चुनौतियों को अवसर में बदलने का करें प्रयास

सफलता पाने के लिए सबसे पहले अपनी गलतियों से सीखें। गलतियां करना और उसके बाद सीखना लगातार चलने वाली एक प्रक्रिया है। उन चुनौतियों को अवसर में बदलने का प्रयास करें जो आपकी राह में बाधा बनकर खड़े हो जाते हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 11:21 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 11:21 AM (IST)
सफलता पाने का मूल मंत्र, चुनौतियों को अवसर में बदलने का करें प्रयास
जीवन को आगे बढ़ाना और बेहतरी के सपने देखना इंसान का स्वभाव है

नई दिल्ली, जेएनएन। मैं एक सफल और बड़ा आदमी बनना चाहता हूं, किसी बड़ी कंपनी में काम करना है मुङो और आगे बढ़ते जाना है। किसी दिन समाज के लिए कुछ बड़ा करना चाहता हूं ताकि हर कोई मुझे पहचाने और मैं गौरवान्वित महसूस करूं। यह सिलसिला चलता रहे और जिंदगी में आगे बढ़ने का अवसर मिलता रहे। यह सब एक सामान्य आकांक्षा है जो बताती हैं कि परिस्थितियां चाहे जैसी हों, जीवन को आगे बढ़ाना और बेहतरी के सपने देखना इंसान का स्वभाव है लेकिन यह सच कैसे हो, इसी से इंसान की योग्यता और संकल्प शक्ति की पहचान होती है। याद रखें कि गलतियां करना और उसके बाद सीखना..। यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप स्वयं को किस रणनीति पर चलकर तैयार करते हैं।

loksabha election banner

आइए जानें वे बातें, जिन्हें अपने सपने को सच करने की दिशा में याद रखना है हमें :

  • अपने विचारों को पूरी तरह स्वीकार करें, इनके साथ आने वाली चुनौतियों को भी। उन लोगों के साथ समय बिताएं जो स्वयं प्रेरक आदर्शो पर चलकर अपना जीवन बनाते हैं और अपना हौसला बनाए रखते हैं।
  • चाहे आप किसी भी प्रकार का संघर्ष कर रहे हों, उसे स्वीकार करें। चाहे आपके निजी संबंध हों या व्यवसाय, करियर में मिलने वाली परेशानियां हों, उन सबसे जूझना और उलझनों को सुलझाना है।
  • साहस समेटें। उन चुनौतियों को अवसर में बदलने का प्रयास करें जो आपकी राह में बाधा बनकर खड़े हो जाते हैं।
  • अपनी आदतों को उस काल्पनिक व्यक्ति के अनुकूल बनाने का प्रयास करें।

यह एक प्रयोग है। इसके अनुकूल एक माहौल तैयार करें। जिन्होंने बड़ी कामयाबी पायी है वे लगातार अपने पथ पर डटे रहे हैं और अपनी आदतों में सुधार करना जरूरी समझा है। अपनी इस यात्र में कई बार अपने धैर्य को खोएंगे, हारेंगे भी। पर आपको वापस वही उत्साह जगाना है, जो शुरू में रहा था। उस प्रेरणा को वापस पाना है, जिसे आपने कभी किसी पल में खो दिया था।

अमित कासलीवाल

(मोटिवेशनल स्पीकर, लाइफ कोच)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.