Move to Jagran APP

Weather News : फि‍र शुरू होगी बर्फबारी, कोहरे से रेल-सड़क-हवाई यातायात पर ब्रेक

Weather News LIVE Update अगले 24 घंटों में फ‍िर बर्फबारी का दौर शुरू होने वाला है। कोहरे के कारण रेल सड़क एवं हवाई यातायात पर भारी असर पड़ा है। जानें कैसा रहेगा मौसम...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 07:58 AM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 05:30 PM (IST)
Weather News : फि‍र शुरू होगी बर्फबारी, कोहरे से रेल-सड़क-हवाई यातायात पर ब्रेक
Weather News : फि‍र शुरू होगी बर्फबारी, कोहरे से रेल-सड़क-हवाई यातायात पर ब्रेक

नई दिल्‍ली, एजेंसी/ब्‍यूरो। Weather News LIVE Update राजधानी दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाके सोमवार को घने कोहरे की चपेट में नजर आए। दिल्ली एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के कारण 21 फ्लाइटों को डाइवर्ट करना पड़ा जबकि 40 उड़ानें रद करनी पड़ीं। वहीं 530 विमान काफी देर से अपने गंतव्‍य की ओर रवाना हुए। दिल्‍ली से होकर आने जाने वाली नार्दर्न रेलवे रीजन की 30 ट्रेनें देर से चल रही हैं। हिमाचल प्रदेश में जल स्त्रोत जम गए हैं। जम्मू कश्मीर में चिल्ले कलां के बीच पारा लगातार गिर रहा है और डल झील समेत लगभग दूसरे जलस्त्रोतों की ऊपरी सतह जम गई है। उत्‍तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बीते दो दिनों में 90 लोगों की मौत ठंड लगने से हुई है। आने वाले 24 घंटे में मौसम तेजी से करवट बदल सकता है। 

loksabha election banner

इन इलाकों में होगी बारिश, बर्फबारी  

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर पर बन गया है जिसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। वहीं जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 1 से 3 जनवरी तक रात के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। कुछ छिटपुट जगहों पर 2 जनवरी को ओले भी पड़ सकते हैं। 

इन इलाकों में हुई बारिश 

स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इससे मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। यही नहीं दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों में बारिश के आसार हैं। चेन्‍नई समेत सहित उत्तरी तटीय तमिलनाडु और दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश में सोमवार को मध्यम बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में भी कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है।

दिल्‍ली में 2.2 डिग्री पर पारा 

राजधानी दिल्‍ली के पालम में न्‍यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सफदरजंग इलाके में यह 2.6 डिग्री मापा गया। राजधानी के आया नगर में पारा 2.5 डिग्री जबकि लोधी रोड में 2.2 डिग्री पर पहुंचा। पंजाब के अमृतसर में पारा 2.8 पर जबकि राजस्‍थान के चुरू में दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उत्‍तर प्रदेश में सबसे कम तापमान आगरा का 2.4 दर्ज किया गया। बिहार का गया जिला सबसे सर्द रहा जहां न्‍यूनतम तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया। मध्‍य प्रदेश में ग्‍वालियर का इलाका काफी सर्द रहा। ग्‍वालियर में न्‍यूनतम तापमान 3.0 दर्ज किया गया। 

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति भी 'गंभीर' 

राजधानी दिल्‍ली में औसत न्‍यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सीजन के औसत तापमान से चार डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 100 फीसद दर्ज किया गया। यही नहीं दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति भी 'गंभीर' हो गई है। दिल्‍ली की वायु गुणवत्ता सुबह आठ बजकर 38 मिनट पर गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को भी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। दिल्‍ली में सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 448 दर्ज किया गया। वहीं गाजियाबाद (439), फरीदाबाद (465), नोएडा (471) और ग्रेटर नोएडा (448) में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया है। 

दिल्‍ली में टूटा 119 वर्षों का रिकॉर्ड 

मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) के मुताबिक, बीते 119 वर्षों में आज के दिसंबर महीने का दिन दिल्ली में सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड होने की संभावना है। विभाग की मानें तो दिन के ढ़ाई बजे सफदरजंग इलाके में तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो दिन में दिसंबर महीने का सबसे ठंडा रूझान माना जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में मंगलवार को भी इसी तरह का कोहरा देखने को मिल सकता है। 

जारी रहेगा सर्दी का सितम  

स्‍काईमेट वेदर की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 124 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से घने कोहरे के साथ ही कड़ाके की सर्दी का सितम जारी रहेगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम में मध्यम से घने कोहरे के कारण दृश्यता प्रभावित हुई है जिससे सभी तरह के यातायात पर असर पड़ा है। लद्दाख में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे चल रहा है। वहींं मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर तेज हवाओं के चलते मंगलवार शाम से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति में वृद्धि हो सकती है।  

16 फ्लाइटें डायवर्ट, चार रद, यात्रियों से की यह अपील 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे से 20 विमानों का मार्ग बदल दिया गया जबक‍ि चार उड़ाने रद करनी पड़ी। वहीं 530 उड़ानें देर से टेकऑफ हुईं। हवाई अड्डे पर नॉर्मल ऑपरेशन सस्‍पेंड कर दिए गए और विमानों का परिचालन CAT-3B परिस्थितियों में की गई। अधिकारियों के मुताबिक, रनवे की दृश्यता रेंज (RVR) 50 से 175 मीटर के बीच पाई गई। इंडिगो एयरलाइंस ने अपने यात्रियों से घरों से निकलने से पहले विमान के उड़ान भरने की जानकारी लेने और उसके ग्राहक सेवा केंद्रों से संपर्क करने का आग्रह किया है।  

 

जीरो मीटर मापी गई दृयता, 25 ट्रेनें रद 

सफदरजंग और पालम वेधशालाओं में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता शून्य मीटर तक मापी गई। दिल्‍ली से आने जाने वाली 30 ट्रेने देर से चल रही हैं जबकि 25 गाड़ि‍यों को रद कर दिया गया है। दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी साढ़े सात घंटे की देरी से चल रही है। रेलवे से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, रद की गई ट्रेनों में 13151 जम्‍मू-तवी एक्‍स, 14005 लिच्‍छवी एक्‍स, 14217 ऊंचाहार एक्‍स, 14218 ऊंचाहार एक्‍स, 14223 बुध पूर्णिमा एक्‍स, 14224 बुध पूर्णिमा एक्‍स, 14235 वाराणसी बरेली एक्‍स, 12595 गोरखपुर आनंदविहार हमसफर एक्‍स, 12397 महाबोधि एक्‍स, 12369 कुम्‍भा एक्‍स समेत कई गाड़‍ियां शामिल हैं।

कोहरे के कारण नहर में गिरी कार, छह की मौत 

Traffic jam on DND दिल्‍ली-एनसीआर में कोहरे का ऐसा कहर देखने को मिला कि डीएनडी फ्लाइवे पर लोगों को भारी जाम का सामना करना पड़ा। घने कोहरे के कारण ही दनकौर थाना क्षेत्र में बड़ा हादसा हो गया। दनकौर की खेरली नहर में रविवार देर रात को एक कार गिर गई जिससे छह लोगों की मौत हो गई जबकि पांच घायल हो गए। हादसे में मरने वाले लोग संभल के रहने वाले हैं। इस हादसे के पीछे कोहरे की वजह से कार चालक को नहीं दिखाई देना बताया गया है। कार अर्टिका थी जिसमें 11 लोग सवार थे। सभी लोग संभल से दिल्ली जा रहे थे। 

यूपी में 50 से ज्‍यादा मौतें 

हवा की दिशा बदलने से दिल्‍ली में गिर रहा तापमान कुछ सुधरा है जबकि कश्मीर के विक्षोभ और उत्तर-पश्चिम हवाओं के चलते उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में कोहरे और शीतलहर का प्रकोप जारी है। जागरण न्‍यूज नेटवर्क के मुताबिक, दो दिनों में उत्‍तर प्रदेश में कड़के की सर्दी से 50 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि झारखंड में सात लोगों ने जान गंवाई है। बिहार में बीते तीन दिनों में ठंड की चपेट में आकर 36 से ज्‍यादा लोग मरे हैं। मध्‍य प्रदेश में ठंड से दो लोगों के मरने की सूचना है। राजस्‍थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा माइनस तीन डिग्री पर पहुंचा जबकि मध्य प्रदेश के अमरकंटक में यह शून्य पर दर्ज हुआ। 

यह भी पढ़ें- घने कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, 25 ट्रेनें रद, 30 लेट, हवाई यातायात भी प्रभावित  

Weather Forecast: जानिए आखिर उत्तर भारत में इस कदर पड़ रही ठंड का कारण क्या है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.