बेंगलुरु, एएनआइ। चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा अपचुनाव से पहले बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, चुनाव आयोग के फ्लाइंग स्क्वाड ने मतदान केंद्र होसकोट (बैंगलोर ग्रामीण जिला) में एक घर से 53 प्रेशर कुकर जब्त किए। दरअसल, स्क्वाड को सूचना मिली थी कि मतदाताओं को कुकर वितरित किए जा रहे हैं। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने सोमवार को छापेमारी कर इन्हें जब्त कर लिया। गौरतलब है कि  होसकोट में भी विधानसभा अपचुनाव होना है। 

 

जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक में 5 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने जा रहे हैं। 5 दिसंबर को वोटिंग होने के बाद 9 दिसंबर को नतीजों की घोषणा की जाएगी। 11 नवंबर से ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। 

राज्य में अपनी सरकार को बचाए रखने के लिए जरुरी है कि भाजपा इन सभी सीटों पर अच्छा प्रदर्शन करें। वहीं, राज्य का मुख्यमंत्री  बीएस येदियुरप्पा को पार्टी में नाराजगी दूर करने की चुनौती से निपटना पड़ रहा है। दरअशल, 6 सीटों पर पार्टी का टिकट हासिल करने की दौड़ में मौजूदा नेताओं ने नाराजगी जाहिर की है। इन सभी नेताओं में से अधिकतर ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान हार का सामना किया था। 

राज्य के एक चुनाव अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में 128 निर्दलीय उम्मीदवार सहित कुल 248 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। नामांकन की आखिरी तारीख 18 नवंबर थी। वहीं, नामांकन के बाद उनकी समीक्षा 19 नवंबर को उनका नामांकन किया जाएगा।  और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 21 नवंबर है। गौरतलब है कि भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस और जेडीएस सभी 15 सीटों पर अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। 

क्यों किया जा रहा है उपचुनाव 

दरअसल, जुलाई में तत्कालीन गठबंधन सरकार के खिलाफ कांग्रेस के 14 विधायक और जेडीएस के तीन विधायकों द्वारा इस्तीफा देने का बाद उन्हें आयोग्य ठहराया दिया गया था। इस वजह से उपचुनाव किए जा रहे हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस