Move to Jagran APP

मप्र में बाढ़ का कहर जारी, 800 से अधिक लोग राहत शिविर में

सतना-रीवा के बाद दमोह, मंडला और बालाघाट, सिवनी में बारिश शुरु हुई जो शुक्रवार की देर शाम तक जारी रही।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 08 Jul 2016 10:35 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jul 2016 08:47 AM (IST)
मप्र में बाढ़ का कहर जारी, 800 से अधिक लोग राहत शिविर में

नई दुनिया ब्यूरो, भोपाल । महाकोशल-विंध्य में चौथे दिन भी बारिश का कहर जारी रहा। सतना-रीवा के बाद दमोह, मंडला और बालाघाट, सिवनी में बारिश शुरु हुई जो शुक्रवार की देर शाम तक जारी रही। रीवा में सतना की बाढ़ का रीवा में असर है। 24 घंटे हुई बारिश के चलते पड़ोसी जिला सतना के बांधों से छोड़े जा रहे पानी के चलते रीवा जिले के त्योंथर व जवा का क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हो रहा है।

loksabha election banner

सतना में बाढ़ प्रभावित करीब 800 लोग कृपालपुर अौर माधवगढ़ में बनें राहत शिविर में रह रहे हैं। यहां पर सभी के खाने-पीने की व्यवस्था प्रशासन की अोर से की जा रही है।

टमस नदी का पानी उफान पर है। नदी से लगे हुए लगभग 29 गांवों में जिला प्रशासन ने अलर्ट घोषित किया है। सतना जिले के बकिया बराज से 4250 क्यूमेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया है। जिसके कारण पटेहरा, जवा में टमस नदी का जलस्तर चार फिट से ज्यादा बढ़ गया है।

जवा और त्योंथर क्षेत्र में प्रशासन की विशेष नजर है। तो वहीं स्थानीय प्रशासन लगातार सर्चिंग करके प्रभावित गांवों पर नजर बनाए हुए है। टमस नदी का जलस्तर अगर बढ़ता है तो उससे लगे हुए 29 गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ जाएगा। बकिया बराज के सभी 14 गेटों से पानी छोड़ा गया है। जवा और त्योंथर में टमस का पानी 300 मीटर के क्षेत्र में फैल गया है। यही वजह है कि पटेहरा में टमस खतरे के निशान से लगभग पांच मीटर नीचे बह रही है।

दमोह में नाले में बहा डीजल से भरा टैंकर

बारिश से जिले के विभिन्न स्थानों पर बाढ़ की स्थिति है। शुक्रवार को नोहटा थाना के धुंगी नाला में एक डीजल से भरा टैंकर बह गया। चालक और परिचालक को ग्रामीणों की मदद से बाहर निकाल लिया गया। मंडला में 11 घंटे में साढ़े 13 इंच बारिश मंडला और नैनपुर तहसील में करीब 10 से 11 घंटे की लगातार बारिश से पानी ही पानी हो गया। गुरुवार रात से शुरू हुई बारिश शुक्रवार सुबह नौ बजे तक लगातार जारी रही।

मंडला में साढ़े 13 इंच बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश से अनेक ग्रामीण मार्ग बंद हो गए। तो वहीं जिला मुख्यलय से करीब 15 किमी दूर पदमी में नेशनल हाईवे में बन रही पुलिया का एप्रोच मार्ग बह गया।

भोपाल में भारी बरसात की चेतावनी

पिछले चार दिन से सतना के पास बने निम्न दाब के क्षेत्र से पूरे प्रदेश में जोरदार बरसात का सिलसिला जारी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह सिस्टम अब आगे बढ़ रहा है। उसके असर से अगले 24 घंटों के दौरान विदिशा, भोपाल, रायसेन, सागर, दमोह, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, जबलपुर, नरसिंहपुर जिले में भारी से भारी बरसात होने के आसार बन रहे हैं।

पढ़ेंः मध्यप्रदेश में बाढ़ का कहर, सतना जिले में सैकड़ों गांव डूबे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.