Move to Jagran APP

Chhattisgarh News: बिलासपुर और भोपाल के बीच शुरू होगी उड़ान सेवा, 5 जून से सप्ताह में 4 दिन कर सकते है यात्रा

बिलासपुर से भोपाल के बीच सप्ताह में चार दिन हवाई सुविधाएं मिलेंगी। सोमवार मंगलवार बुधवार और गुरुवार को बिलासपुर से भोपाल के लिए बिलासा एयरपोट्र से प्लेन रवाना होगा। विमानन कंपनी और केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय इसे तय करेगा। बिलासा एयरपोर्ट से सुबह 11.30 बजे भोपाल के लिए उड़ान होगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 06:45 PM (IST)
Chhattisgarh News:  बिलासपुर और भोपाल के बीच शुरू होगी उड़ान सेवा, 5 जून से सप्ताह में 4 दिन कर सकते है यात्रा
बिलासा एयरपोर्ट से हवाई सुविधाओं के विस्तार को अब लगने लगे पंख (फाइल फोटो)

बिलासपुर, एजेंसी। मप्र-छत्तसीगढ़ के लिए अच्छी खबर है। बिलासा एयरपोर्ट से हवाई सुविधाओं के विस्तार को अब पंख लगने लगे हैं। शुरुआत बिलासपुर से भोपाल हवाई सुविधाओं में विस्तार से हो रही है। बिलासपुर से भोपाल के बीच अब सप्ताह में चार दिन हवाई सुविधा का लाभ अंचलवासियों को मिलेगा। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया पांच जून से बिलासपुर से भोपाल के बीच उड़ान को मंजूरी दे दी है। बिलासा एयरपोर्ट प्रबंधन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। हवाई सुविधा में विस्तार को लेकर इसे महत्वपूर्ण शुरुआत मानी जा रही है।

loksabha election banner

बिलासपुर से भोपाल के बीच सप्ताह में चार दिन हवाई सुविधाएं मिलेंगी। सोमवार, मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को बिलासपुर से भोपाल के लिए बिलासा एयरपोट्र से प्लेन रवाना होगा। विमानन कंपनी और केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय इसे तय करेगा। बिलासा एयरपोर्ट से सुबह 11.30 बजे भोपाल के लिए उड़ान होगी। बिलासा एयरपोर्ट प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय से मिली मंजूरी के बाद उड़ान को लेकर शैड्यूल जारी कर दिया गया है। तीन जून को विमान भोपाल से उड़ान भकर बिलासपुर पहुंचेगी।

एक दिन का पूरा ठहराव एयरपोर्ट पर रहेगा। पांच जून को सुबह 11.30 बजे भोपाल के लिए एयरपोर्ट से उड़ान की शुरुआत होगी। जारी टाइम टेबल के अनुसार भोपाल से उड़ान भरकर विमान 3.45 बजे बिलासा एयरपोर्ट पहुंचेगा। शाम 4.15 बजे जबलपुर के लिए उड़ान भरेगा। बिलासा एयरपोर्ट से वर्तमान में बिलासपुर से दिल्ली जबलपुर और दिल्ली प्रयागराज और बिलासपुर के लिए घरेलू उड़ान की सुविधाएं मिल रही है। एलायंस एयर कंपनी द्वारा यह सुविधा दी जा रही है।

Koo App

बिलासपुर में हवाई सुविधा: पांच जून से बिलासपुर और भोपाल के बीच उड़ान सप्ताह में चार दिन बिलासपुर से भोपाल जाने वाले यात्रियों को मिलेगा हवाई सुविधा का लाभ, सुबह 11.30 बजे बिलासा एयरपोर्ट से भरेंगी उड़ान @JM_Scindia @AAI_Official @PIBHindi @PIBFactCheck - Ministry of Civil Aviation, Government of India (@MoCA_GoI) 20 May 2022

फोर सी श्रेणी के लिए यह काम है जरूरी

बिलासा एयरपोर्ट को थ्री सी से फोर सी श्रेणी में उन्नयन के लिए एयरपोर्ट में तकनीकी कार्यों के अलावा जमीन की जरूरत भी है। एयरपोर्ट में रनवे विस्तार के लिए अभी भी 270 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। यह जमीन वर्तमान में सेना के कब्जे में है। चकरभाठा बेसकैंट के लिए राज्य शासन ने सैन्य मंत्रालय को चकरभाठा, धमनी सहित आसपास के आठ गांव के किसानों और अपनी कुल 1173 एकड़ जमीन का आवंटन किया है। सैन्य मंत्रालय ने बेसकैंट का निर्माण प्रारंभ नहीं किया है। जब तक 270 एकड़ जमीन सेना नहीं मिलेगी रनवे विस्तार का कार्य पूरा नहीं हो पाएगा। फोर सी श्रेणी के एयरपोर्ट के उन्न्यन के लिए रनवे विस्तार का कार्य आवश्यक है। रनवे का विस्तार 1490 मीटर से 2885 मीटर तक करने की योजना एयरपोर्ट प्रबंधन ने बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.