नई दिल्ली, प्रेट्र । ट्रेनों के बाद अब  विमान सेवा भी शुरू करने की तैयारी है। 17 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद उड़ानों को शुरू किया जा सकता है, बशर्ते एयरपोर्ट से लाने व ले जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इंतजाम हो जाए। इसके लिए राज्यों के साथ मीटिंग की जा रही है। तैयारियों का जायजा लेने के लिए डीजीसीए ने दिल्ली एयरपोर्ट का जायजा लिया था।

 इससे पहले एयरपोर्ट पर सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले एजेंसी नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने कहा है कि अब विमान में सवार होने से पहले बोर्डिग पास पर सुरक्षा जांच (पीईएससी) का स्टांप नहीं लगाया जाएगा। साथ ही यात्री अपने साथ विमान में सैनिटाइजर की 350 मिलीलीटर तक की बोतल ले जा सकते हैं। आमतौर पर यात्री को अपने साथ सौ मिलीलीटर से ज्यादा तरल पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होती है।

बीसीएएस ने कहा है कि हर एयरपोर्ट पर प्रबंधन को पीईएससी एरिया में अधिक ऊंचाई पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था करनी होगी, ताकि यात्री और उसके सामान की आसानी से रिकॉर्डिग हो सके। दरअसल, दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सुरक्षा ड्यूटी में तैनात सीआइएसएफ के 13 से ज्यादा जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव किए गए हैं।

इसके अलावा यहां हम हवाई यात्रा के दौरान आपको जिन नियमों का पालन करना होगा, उनके बारे में बता रहे हैं।

- सभी एयरपोर्ट्स पर शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखना होगा। यात्रियों को एक से डेढ़ मीटर की दूरी पर खड़े रहना होगा।

-एयरपोर्ट के सभी एरिया में शारीरिक दूरी नियम का पालन करना होगा।

-सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे उन्हें ही जाने दिया जाएगा।

-एयरपोर्ट शुरू में केवल 30 फीसद क्षमता के साथ ही काम करेंगे। अगर बैठना भी है तो एक सीट छोड़कर बैठना होगा ताकि एक से डेढ़ मीटर की दूरी बनी रहे।

-सभी आने-जाने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग होंगी, अगर कोई कोरोना का संदिग्ध नजर आता है तो उसके लिए हर -एयरपोर्ट पर पर्याप्त संख्या में डॉक्टर ओर पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था रहेगी।

-एयरपोर्ट खुलने के बाद स्पा और मसाज सेंटर खोलने की कोई प्लानिंग नहीं है।

-एयरपोर्ट पर एंट्री के साथ-साथ बोर्डिंग के वक्त भी स्क्रीनिंग होगी।

-सभी यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप को अनिवार्य रूप से रखना होगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस