Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 08:34 AM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 08:56 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबर: ऑस्कर 2018- सैम रॉकवेल को सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड, बेस्ट मेकअप डार्केस्ट ऑवर को

loksabha election banner

लॉस एंजेलिस। 90वां एकेडमी अवॉर्ड यानी ऑस्कर अवॉर्ड समारोह कैलिफोर्निया के डोल्बी थिएटर में शुरु हो चुका है। सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड सैम रॉकवेल ने जीत लिया है। ये उन्हें थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग, मिसूरी के लिए दिया गया है। सर्वश्रेष्ठ मेकअप एंड हेयरस्टाइल का अवॉर्ड डार्केस्ट ऑवर को दिया गया है। सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम का अवॉर्ड फैंटम थ्रेड को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ डाक्यूमेंट्री फीचर फिल्म का अवॉर्ड अकेरस को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ साउंड एड‍िटिंग और बेस्ट साउंड मिक्स‍िंग का अवॉर्ड डनकर्क को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन का अवॉर्ड द शेप ऑफ वॉटर को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ फॉरेन लैंग्वेज फिल्म अ फैन्टैस्टिक वुमन को दिया गया। ये चीलीयन फिल्म है। सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड एलिसन जैनी (आई, तोन्या) को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट फिल्म – एनिमेटेड का अवॉर्ड डियर बास्केटबाल को दिया गया। बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवॉर्ड कोको को दिया गया। सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स का अवॉर्ड 'ब्लेड रनर 2049' को दिया गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-पीएनबी घोटाले की गूंज से अाज गरम होगा संसद का सियासी पारा

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले की सियासी गूंज के साथ ही सोमवार को संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत होगी। कांग्रेस की अगुआई में विपक्षी दलों ने पहले ही दिन एनडीए सरकार को घेरने के लिए संसद के दोनों सदनों में इस घोटाले को उठाने की रणनीति तैयार की है। राज्यसभा में विपक्ष स्थगन प्रस्ताव के जरिये इसके खिलाफ मुखर आवाज उठाएगा। कांग्रेस और विपक्षी दल पीएनबी घोटाले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग भी उठाएंगे। वहीं तीन राज्यों की ताजा चुनावी कामयाबी से उत्साहित सरकार भी घोटाले की जांच में बरती जा रही तेजी के सहारे विपक्ष के दांव को थामने के लिए तैयार है। संसद के दोनों सदनों में कार्यस्थगन प्रस्ताव के जरिये पीएनबी घोटाले पर बहस की मांग की रणनीति से साफ है कि विपक्षी दल बजट सत्र के दूसरे चरण में इस मुद्दे को सरकार के खिलाफ सबसे अहम सियासी हथियार बनाएंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-CBSE बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छात्रों की दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं व बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं। पहले दिन दसवीं के विद्यार्थी वोकेशनल विषय तो बारहवीं के विद्याथी अंग्रेजी विषय की परीक्षा देंगे। 12 अप्रैल को बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए होम साइंस की परीक्षा आयोजित होगी। इसके साथ ही परीक्षा का समापन हो जाएगा। दसवीं व बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 10:30 से शुरू होंगी। दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न बनाने के लिए बोर्ड ने देशभर में कुल 8,591 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें परीक्षा देने के लिए दोनों कक्षाओं के कुल 28 लाख 24 हजार 734 विद्यार्थियों पंजीकृत हैं। इसमें बारहवीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 विद्यार्थी तो दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए 16,38428 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-कश्मीर के शोपियां में सेना के चेक पोस्ट पर हमला, आतंकी सहित चार मार गिराए

जम्मू। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में रविवार देर शाम आतंकियों ने सेना की मोबाइल चेक पोस्ट पर घात लगाकर हमला किया। जवाबी कार्रवाई में सेना ने एक आतंकी और तीन ओवरग्राउंड वर्करों ([ओजीडब्ल्यू)] को मौके पर मार गिराया। मुठभेड़ के बाद स्थानीय लोग भड़क उठे। उन्होंने सेना के जवानों पर पथराव शुरू कर दिया। मारे गए आतंकी से हथियार बरामद किए गए हैं। देर शाम करीब आठ बजे शोपियां के पहनू क्षेत्र में स्थित सेना के मोबाइल चेक पोस्ट के पास एक कार रकी। उसमें सवार आतंकियों ने तोबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। सतर्क जवानों ने संभलते हुए जवाबी कार्रवाई की। इसमें एक आतंकी मारा गया। जब जवानों ने गाड़ी की तलाशी ली तो उसमें एक आतंकी के शव के अलावा तीन ओवरग्रांउड वर्करों के शव भी बरामद हुए। सेना के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया के अनुसार मारे गए आतंकी की पहचान शोपियां के शाहिद अहमद डार के रूप में हुई है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-भारत पहली बार दुनिया को दिखाएगा अपनी रक्षा उत्पादन क्षमता

नई दिल्ली। आगामी रक्षा प्रदर्शनी (डिफेंस एक्सपो) में पहली बार भारत दुनिया के समक्ष अपनी रक्षा उत्पादन क्षमता और सैन्य उपकरणों का बड़ा निर्यातक बनने की अपनी साम‌र्थ्य प्रदर्शित करेगा। चेन्नई में 11 से 14 अप्रैल तक आयोजित होने वाले इस एक्सपो में हिस्सा लेने के लिए करीब 50 देश अपनी मंजूरी दे चुके हैं। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि भारत इस डिफेंस एक्सपो में देश में विकसित हेलीकॉप्टरों, विमानों, मिसाइलों और रॉकेटों का प्रदर्शन करने के अलावा पनडुब्बी, फ्रिगेट्स, कॉर्वेट्स और अन्य जहाजों के निर्माण की क्षमताओं को भी प्रदर्शित करेगा। मालूम हो कि भारत रक्षा उपकरणों के बड़े आयातकों में से एक है और सरकार विदेशी खरीद पर निर्भरता कम करने के लिए घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-मेघालय में भी राजग सरकार, अगले CM होंगे कॉनराड संगमा; कल लेंगे शपथ

शिलांग। मेघालय में 21 सीटें जीतकर भी कांग्रेस सत्ता से दूर रह गई और महज दो विधायकों के साथ भाजपा सरकार में शामिल होने जा रही है। एनपीपी अध्यक्ष कॉनराड संगमा ने 34 विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए राज्यपाल गंगा प्रसाद के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। मेघालय के मतदाताओं ने किसी एक पार्टी को सरकार बनाने के लिए जनादेश नहीं दिया है। कांग्रेस को जहां सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं, वहीं भाजपा की सहयोगी पार्टी एनपीपी 19 सीटों के साथ विधानसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।  इसी के साथ 21 राज्यों में भाजपा या उसकी सहयोगी पार्टी की सरकारों का रास्ता साफ हो गया है।संगमा ने रविवार शाम एनपीपी (19), भाजपा (2), यूडीपी (6), एचएसपीडीपी (2), पीडीएफ (4) और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया। राजभवन की ओर से औपचारिकताओं का इंतजार किया जा रहा है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-शाह ने चार साल में ही बदल दिया देश का सियासी मानचित्र, कांग्रेस के सामने गंभीर संकट

 नई दिल्ली। भाजपा के चुनाव दर चुनाव बढ़ते राजनीतिक ग्राफ के साथ-साथ पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी सियासी कामयाबी के नये मानदंड स्थापित कर रहे हैं। त्रिपुरा की जीत के साथ ही शाह ने चार साल से भी कम समय में 14 राज्यों में भाजपा की सत्ता का परचम लहरा दिया है। इतना ही नहीं देश के करीब 75 फीसद भू-भाग पर भाजपा या एनडीए की सरकारें हैं। मोदी-शाह की अगुआई वाली भाजपा के चुनावी अश्वमेघ की इस तेज रफ्तार का आलम यह है कि कभी लगभग पूरे देश पर राज करने वाली कांग्रेस अब केवल देश के 8 फीसद भू-भाग तक ही सिमट कर रह गई है। वामपंथ के दूसरे अभेद्य गढ त्रिपुरा की जीत ने शाह को देश की चुनावी राजनीति का शहंशाह इसीलिए भी बना दिया है क्योंकि इस सूबे में भाजपा को लगभग शून्य से शिखर पर पहुंचाने की पूरी सियासी पटकथा उनकी अगुआई में बीते दो साल में लिखी गई। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-मुकेश अंबानी के बेटे इस साल कर सकते हैं शादी, जानिए कौन होगी सबसे अमीर घराने की बहू

नई दिल्ली। देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी के बेटे आकाश की शादी हीरा कारोबारी रसेल मेहता की सबसे छोटी बेटी श्लोका मेहता से हो सकती है। सूत्रों की मानें तो यह शादी इसी साल के अंत तक हो सकती है। हालांकि अभी दोनों परिवारों ने इस पर चुप्पी साध रखी है। दोनों की सगाई का एलान कुछ हफ्तों में हो सकता है। वहीं शादी दिसंबर की शुरुआत में होगी। 27 साल के आकाश मुकेश अंबानी के बेटे हैं। आकाश और उनकी जुड़वा बहन ईशा मुकेश और नीता अंबानी के तीन बच्चों में सबसे बड़े हैं। जबकि 22 साल की श्लोका रसेल और मोना मेहता की तीन संतानों में सबसे छोटी हैं। मोना पंजाब नेशनल बैंक के 12,717 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी की रिश्तेदार बताई जा रही हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-मॉरीशस ने दिया नीरव मोदी पर कार्रवाई का आश्वासन

नई दिल्ली । सार्वजनिक क्षेत्र के कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में पिछले दिनों हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा 12,600 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की खबर कई देशों में फैल जाने के बाद मॉरीशस ने इस इस घोटाले से संबंधित सभी कंपनियों पर अपने यहां जरूरी नियामकीय कार्रवाई का आश्वासन दिया है। इससे पता चल जाएगा कि मॉरीशस में नीरव मोदी की कारोबारी गतिविधियां किस तरह की थीं और वहां मोदी ने कितना निवेश किया हुआ है। एक बयान में मॉरीशस के फाइनेंशियल सर्विसेज कमीशन (एफएससी) ने कहा कि संस्था ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी द्वारा पीएनबी में घोटाले की खबर पर संज्ञान लिया है। बयान के मुताबिक फिलहाल एफएससी सामने आई सूचनाओं का सत्यापन कर रही है। इसके साथ ही वह बैंक ऑफ मॉरीशस (बीओएम), मॉरीशस राजस्व प्राधिकरण (एमआरए) तथा फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट के साथ मिलकर मामले पर कड़ी नजर रखे हुए है। गौरतलब है कि एफएससी मॉरीशस में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और मॉरीशस में अंतर्राष्ट्रीय कारोबार का नियामक है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए एबी डीविलियर्स

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद 71 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स दूसरी पारी में पूरी तरह से नाकाम रहे। एबी दूसरी पारी में अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रन आउट हो गए। एबी के लिए ये रन आउट खास बन गया क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले वो कंगारुओं के खिलाफ कभी भी रन आउट नहीं हुए थे। एबी डीविलियर्स ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक खेले 39 टेस्ट इनिंग में पहली बार रन आउट हुए। वहीं टेस्ट क्रिकेट में ये छठा मौका था जब वो रन आउट हुए साथ ही अक्टूबर 2013 के बार ये पहला मौका है जब टेस्ट में वो रन आउट हो गए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.