Move to Jagran APP

Weather Red Alert: भीषण गर्मी से पांच की मौत, पांच दिन और आग उगलेगा सूरज

Weather Red Alert राजस्थान में गर्मी का सितम जारी है। कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी अब जानलेवा हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल लोगों को राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 10:24 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 10:31 PM (IST)
Weather Red Alert: भीषण गर्मी से पांच की मौत, पांच दिन और आग उगलेगा सूरज
Weather Red Alert: भीषण गर्मी से पांच की मौत, पांच दिन और आग उगलेगा सूरज

जयपुर, जेएनएन। एक तरफ मौसम पूर्वानुमान देने वाली एजेंसी स्काईमेट ने अगले 48 घंटों में केरल में मानसून के दस्तक देने की घोषणा की है, दूसरी तरफ राजस्थान में गर्मी का सितम बढ़ता जा रहा है। आलम ये है कि राजस्थान की गर्मी अपने जानलेवा स्तर तक पहुंच चुकी है। गर्मी की वजह से राजस्थान में पांच लोगों की जान चुकी है। राजस्थान में गर्मी के कहर को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले पांच दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि राजस्थान में अगले पांच दिन गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

prime article banner

राजस्थान में भीषण गर्मी के चलते दो दिन में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले चार दिन से 50 डिग्री तापमान तक पहुंच रहे प्रदेश के चूरू जिले को बुधवार को थोड़ी राहत मिली और पारा एक पायदान नीचे लुढ़कर 49 डिग्री पहुंचा। प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक शहरों में बुधवार को तापमान 46 डिग्री पार दर्ज किया गया।

चूरू और जैसलमेर में 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली लू (गर्म हवा) से लोग बीमार पड़ने लगे है। दो दिन में गर्मी से प्रदेश में पांच लोगों की मौत चुकी है। इसके बाद मौसम विभाग ने अगले पांच दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में प्रदेश में गर्मी से राहत की उम्मीद अगले कुछ और दिन नहीं है। भीषण गर्मी से प्रदेश भर में लू के थपेड़ों से जन जीवन प्रभावित रहा।

तेज गर्मी के कारण सवाई माधोपुर निवासी रामहेत खींची, जोधपुर में कुरियर कर्मी रहीम पठान, टोंक में किसान हंसराज, धौलपुर में मनरेगा मजदूर और कोटा में विमंदित चंदा बाई की गर्मी से मौत हुई है। जयपुर में बुधवार को दिन का तापमान 42.3 डिग्री, कोटा का तापमान 46.4 डिग्री, श्रीगंगानगर का तापमान 46 डिग्री, फतेहपुर में 46 डिग्री, बीकानेर में 46.2 डिग्री दर्ज किया गया। अन्य जिलों में भी गर्मी का प्रकोप काफी रहा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में उत्तरी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बूंदाबादी की संभावना जताई है। हालांकि, बूंदाबांदी से भी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है।

48 घंटे में आएगा मानसून

मालूम हो कि मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी स्काईमेट ने बुधवार को ही घोषणा की है कि अगले 48 घंटे मतलब शुक्रवार तक मानसून केरल में दस्तक देगा। सामान्यतः मानसून एक जून तक केरल पहुंच जाता है। इस बार मानसून के केरल पहुंचने में करीब एक सप्ताह की देरी हुई है। केरल पहुंचने के बाद दिल्ली आसपास और देश के अन्य हिस्सों तक पहुंचने में मानसून को तकरीबन एक माह का वक्त लगता है। ऐसे में स्काई मेट का अनुमान है कि केरल में मानसून की देरी की वजह से, देश के अन्य हिस्सों में भी इस बार बारिश देर से होगी। मतलब लोगों को इस बार मौसम की मार ज्यादा दिनों तक झेलनी पड़ सकती है। देश के कुछ हिस्सों में इस दौरान हल्की-फुल्की बारिश से मौसम में थोड़ी परिवर्तन देखा जा सकता है।

सचिन पायलट ने मनरेगा श्रमिकों का सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रदेश में भीषण गर्मी के दौर को देखते हुए मनरेगा योजना में कार्यरत 33 लाख श्रमिकों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। पायलट ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि कार्यस्‍थल पर श्रमिकों के लिए पानी एवं विश्राम काल के लिए शेड और प्राथमिक उपचार बॉस उपलब्‍ध कराया जाए। पायलट ने कार्यस्‍थल पर मनरेगा में कार्यरत महिला मजदूरों के साथ 6 साल से कम उम्र के 5 से अधिक बच्‍चे आने पर उनकी देखरेख के लिए एक महिला मजदूर अतिरिक्‍त लगाने का भी निर्देश दिया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.