Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 05 Apr 2018 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 05 Apr 2018 10:22 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः CWG 2018: गुरुराजा ने भारत को दिलाया पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर

loksabha election banner

गोल्ड कोस्ट। 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की अच्छी शुरुआत हुई है। आयोजन के पहले ही दिन भारत की झोली में सिल्वर पदक आ गया है। वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया। वहीं मलेशिया के मोहम्मद एएच इजहार अहमद ने गोल्ड अपने नाम किया। श्रीलंका के चतुरंगा लकमल को कांस्य से संतोष करना पड़ा। यह पहला मौका नहीं है जब गुरुराजा ने अपना दमखम दिखाया हो। इससे पहले 2016 साउथ एशियन गेम्स में उन्होंने गोल्ड जीता था। वहीं, इस साल पेनांग में कॉमनवेल्थ सीनियर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भी गोल्ड का कब्जा किया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-कश्मीर में पत्थरबाजों से बचने के प्रयास में हादसा, दो सीआरपीएफ जवानों की मौत

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग (अनंतनाग) में बुधवार को हिंसक भीड़ की ओर से किए जा रहे पथराव से बचने के दौरान सीआरपीएफ के वाहन के मोटरसाइकिल से टकरा जाने से मोटरसाइकिल सावर दो सीआरपीएफ कर्मियों की मौत हो गई। हादसे में एक सीआरपीएफ कर्मी व एक पुलिसकर्मी जख्मी भी हो गया। शाम को सीआरपीएफ की 164वीं वाहिनी के जवानों का एक दल दिनभर की ड्यूटी के बाद वाहन में सवार होकर शिविर की तरफ लौट रहा था। रास्ते में हिल्लर, कोकरनाग में शरारती तत्वों ने उसे घेरते हुए पथराव शुरू कर दिया। इसी दौरान वहां से एक मोटरसाइकिल भी गुजरी और वह भी पथराव की चपेट में आ गई।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-सलमान खान पहुंचे जोधपुर, काला हिरन शिकार मामले में फैसला आज

मुंबई। काले हिरन शिकार मामले को लेकर 5 अप्रैल मतलब आज जोधपुर ग्रामीण जिला अदालत अंतिम फैसला सुनाएगी। इसके लिए सलमान खान के साथ, सोनाली बेंद्री, नीलम, तब्बू और सैफ अली खान जोधपुर पहुंच चुके हैं। सलमान के साथ उनकी बहन अर्पिता और अलविरा हैं। करीब 18 साल पुराने बहुचर्चित कांकाणी हिरन शिकार मामले में जोधपुर ग्रामीण जिला अदालत सलमान खान के खिलाफ 5 अप्रैल को अंतिम फैसला सुनाएगी। सूरज बडजात्या की फिल्म "हम साथ-साथ है" की शूटिंग के दौरान एक और दो अक्टूबर 1998 को जोधपुर के कांकाणी गांव में दो काले हिरणों का शिकार करने के आरोप में सलमान, सैफ अली खान, तब्बू, नीलम, सोनाली बेंद्रे और जोधपुर निवासी दुष्यंत सिंह आरोपी रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-शाहिद अफरीदी के कश्मीर राग का भारतीय दिग्गजों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली। कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के ट्वीट पर भारतीय खिलाड़ियों मुंहतोड़ जवाब दिया है। मंगलवार को पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कश्मीर मुद्दे पर ट्वीट किया था। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह भारतीय जवानों ने कश्मीर में 12 आतंकियों को मार गिराया था जिसे लेकर शाहिद अफरीदी ने इन आतंकियों को निर्दोष बताते हुए ट्वीट किया था। अफरीदी ने इन 12 आतंकियों को निर्दोष बताते हुए यूएन से भारत के हिस्से वाले कश्मीर में हस्तक्षेप करने की मांग की थी। अफरीदी के इस ट्वीट पर भारतीय क्रिकेटरों ने कड़े जवाब दिए हैं। भारतीय क्रिकेटरों और पूर्व क्रिकेटरों की जवाबदेही की इस कड़ी में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भी अफरीदी के इस बयान पर नाराजगी जताते हुए उन्हें जमकर लताड़ लगाई है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-RBI गवर्नर आज करेंगे क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान, पढ़िए क्या हैं उम्मीदें

नई दिल्ली। इंडिया इंक के दबाव में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से आज मौद्रिक नीति समिति की बैठक में नीतिगत दरों में बदलाव की गुंजाइश कम है। यह नए वित्त वर्ष 2018-19 की पहली द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक है, जो बुधवार को शुरू हुई और आज इसपर फैसला होगा। यह बैठक उर्जित पटेल के नेतृत्व में होगी। एमपीसी की बैठक में पटेल समेत 6 लोग नीतिगत दरों को लेकर विचार विमर्श करेंगे। उद्योग संगठन फिक्की ने अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेतों को देखते हुए आगामी मौद्रिक नीति समिति की बैठक में आरबीआई की ओर से अपने तटस्थ रुख पर बने रहने की वकालत की है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-राज्यसभा में हंगामे का रिकॉर्ड : तीन घंटे में 10 बार, एक दिन में 11 बार स्थगित

नई दिल्ली। राज्यसभा में बुधवार को भारी हंगामे के कारण बार-बार कार्यवाही स्थगित किए जाने का रेकॉर्ड बन गया। दिनभर में सदन की बैठक कुल 11 बार और दोपहर 2 बजे से शाम 5.10 बजे तक तीन घंटे में 10 बार कार्यवाही स्थगित करना पड़ी। सरकार व आसंदी ने भ्रष्टाचार निरोधक (संशोधन) विधेयक को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए पारित कराने की कोशिश की, लेकिन वह विफल रहे। विपक्ष ने हर स्थगन के बाद बैठक शुरू होने पर रोड़े खड़े किए। 5 मार्च से शुरू हुए संसद के बजट सत्र के 20 दिन अब तक बर्बाद हो चुके हैं। लोकसभा में भी बुधवार को यही हालात रहे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-पहली बार अजरबैजान दौरे पर भारत का कोई विदेश मंत्री, सुषमा बोलीं- दोनों देशों के रिश्ते बेहतरीन

बाकू । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को अजरबैजान के विदेश मंत्री एल्मार मम्मादयारोव से मुलाकात की। दोनों के बीच कई मसलों पर सार्थक चर्चा हुई। यह पहली बार है जब भारत का कोई विदेश मंत्री अजरबैजान के दौरे पर गया है। सुषमा ने दोनों देशों के बीच के रिश्तों को बेहतरीन बताया और इन्हें और ज्यादा मजबूत करने की वकालत की। उनका कहना था कि दोनों देश जलवायु परिवर्तन के साथ आतंकवाद से निपटने को वचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि दोनों के बीच कारोबार 2005 में पांच करोड़ डॉलर था, जो 2017 में 46 करोड़ डॉलर हो गया है। बाकू-बिलसी-केहान तेल लाइन के मेदीटेरेनियन बंदरगाह तक पहुंचने से भारतीय कंपनियों को सहूलियत मिल रही है। अब वे मनमाफिक कच्चा तेल खरीद रही हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-निजी मेडिकल कॉलेजों में जारी रहेगा एससी/एसटी आरक्षण, MCI झुकी

 नई दिल्ली। निजी मेडिकल कालेजों के पीजी में एससी/एसटी के छात्रों को आरक्षण का लाभ मिलता रहेगा। एमसीआइ निजी मेडिकल कालेजों में राज्य कोटे को खत्म करने की अपनी जिद से पीछे हट गया है। राज्य सरकारें इस कोटे में एससी/एसटी को आरक्षण का लाभ देती हैं। दैनिक जागरण में खबर छपने के एक सप्ताह के भीतर ही एमसीआइ ने मेडिकल पीजी में एडमिशन में दूसरे कई सुधारों को भी हरी झंडी दे ही है। गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने पिछले सप्ताह बुधवार को विस्तार के खबर दी थी कि किस तरह एमसीआइ निजी कालेजों के राज्य कोटे में एससी/एसटी को मिलने वाले आरक्षण को खत्म करने पर अड़ा हुआ है। एक हफ्ते के भीतर एमसीआइ ने अपनी जिद छोड़ दी और राज्य कोटे के बनाए रखने के बावजूद एमडी में नामांकन के सुधारों को हरी झंडी देने के लिए तैयार हो गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-भारतीय यूजर्स को नहीं मिलेगी योरपीय संघ जैसी सख्त डेटा सुरक्षा

सैन फ्रांसिस्को। डेटा लीक होने से निशाने पर आई दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भारतीयों समेत दुनिया के अन्य देशों के यूजर्स को योरपीय संघ (ईयू) जैसी सख्त डेटा सुरक्षा मुहैया नहीं कराएगी। फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वह डेटा की प्राइवेसी (निजता) पर ईयू के नए सख्त कानून से सहमत तो हैं लेकिन इसे दुनियाभर में मानक के तौर पर अमल करने से हिचक रहे हैं। इसके लिए उन्होंने विशेष प्रावधानों का हवाला दिया। कहा, फेसबुक डेटा की सुरक्षा के लिए कड़े उपायों पर काम कर रही है। ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने करीब पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा एक एप के जरिए हासिल किए थे। इन आंक़़डों का कथित रूप से दुरपयोग किया गया था। इसके चलते निशाने पर आई फेसबुक से यूजर्स की निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए कड़े उपाय करने की मांग की जा रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-भारत से पहले चीन को हुई रूसी S- 400 Triumf मिसाइल सिस्‍टम की डिलीवरी

नई दिल्ली । रूस के मिसाइल सिस्‍टम एस 400 पर भारत से पहले चीन ने बाजी मार ली है। इसको लेकर फिलहाल भारत और रूस के बीच बातचीत अंतिम दौर में ही है जबकि चीन को इसकी खेप की पहली डिलीवरी भी कर दी गई है। रूसी मीडिया के मुताबिक चीन को एस 400 के दो मिसाइल सिस्‍टम की मंगलवार को पहली डिलीवरी की गई। आने वाले दिनों में एक और सिस्‍टम की डिलीवरी की जानी है। इस पूरे सिस्‍टम के तहत एक कमांड पोस्‍ट, राडार स्‍टेशन, लॉचिंग स्‍टेशन समेत दूसरी जरूरी चीजें शामिल होती हैं। वहीं यदि भारत की बात करें तो रूस की मीडिया ने कहा है कि इस वर्ष तक भारत को भी इसकी आपूर्ति कर दी जाएगी। आपको ये भी बता दें कि फिलहाल भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण रूस के दौरे पर हैं। वह यहां पर अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर होने वाले सातवें मास्को सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आई है। इसी दौरान वह एस 400 को लेकर भी बात करेंगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.