Move to Jagran APP

मध्‍य प्रदेश में विश्व आदिवासी दिवस पर पहली बार 20 जिलों में सरकारी छुट्टी

मध्‍य प्रदेश सरकार चार अगस्त को सभी जिलों में स्वरोजगार को लेकर बडा कार्यक्रम करेगी। इसमें 2 लाख 80 हजार युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के ऑफर लेटर दिए जाएंगे। स्वरोजगार के लिए ऋण प्रकरणों को मंजूरी भी दी जाएगी।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 08:44 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 09:05 PM (IST)
मध्‍य प्रदेश में  विश्व आदिवासी दिवस पर पहली बार 20 जिलों में सरकारी छुट्टी
मध्‍य प्रदेश में विश्व आदिवासी दिवस पर पहली बार 20 जिलों में सरकारी छुट्टी

 भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)।  प्रदेश में पहली बार विश्व आदिवासी दिवस नौ अगस्त के मौके पर 89 आदिवासी विकास खंड वाले बीस जिलों में सरकारी छुट्टी रहेगी। अनौपचारिक कैबिनेट में सोमवार को यह तय किया गया। इस दिन आदिवासियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और कुछ योजनाओं की शुरुआत के साथ हितग्राहियों को लाभांवित भी किया जाएगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी किसी एक जिले में जाकर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कैबिनेट बैठक के बाद अनौपचारिक बैठक के मुद्दों पर चर्चा करते हुए जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सरकार ने नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाने का फैसला किया है। इसके तहत आदिवासी विकास खंड वाले जिलों में सरकारी छुट्टी घोषित की जाएगी। बताया जा रहा है कि झाबुआ, आलीराजपुर सहित कुछ अन्य जिलों में जिला प्रशासन स्थानीय अवकाश घोषित करता रहा है लेकिन, प्रदेश स्तर पर इस तरह की व्यवस्था पहली बार बनाई जा रही है। इसे विधानसभा चुनाव से भी जो़डकर देखा जा रहा है।

प्रदेश सरकार चार अगस्त को सभी जिलों में स्वरोजगार को लेकर बडा कार्यक्रम करेगी। इसमें 2 लाख 80 हजार युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के ऑफर लेटर दिए जाएंगे। वहीं, स्वरोजगार के लिए ऋण प्रकरणों को मंजूरी भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुदनी में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उन्होंने सभी मंत्री और विधायकों को भी कार्यक्रमों में भागीदारी करने के लिए कहा है।

प्रदेश सरकार 14 अगस्त को प्रदेश के शहीद जवानों के सम्मान में यात्रा निकालेगी। इसमें शहीदों के परिजनों से मुलाकात के साथ मोहल्ले, सडक या भवन का नाम शहीदों के नाम पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री सहित पूरा मंत्रिमंडल अलग-अलग इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

इन जिलों में होगी छुट्टी बुरहानपुर, खंडवा, ब़़डवानी, खरगोन, झाबुआ, आलीराजपुर, धार, रतलाम, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, सीधी, बालाघाट, डिंडोरी, मंडला, सिवनी, छिंदवाडा, बैतूल, होशंगाबाद, श्योपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.