मुंबई, एएनआइ। कमला मिल्‍स कंपाउंड में लगी आग मामले में बीएमसी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। इसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि आग अवैध हुक्‍का पार्लर मोजो बिस्‍त्रो से शुरू हुई थी और यह तेजी से फैलते हुए 1-Above रेस्‍टोरेंट तक पहुंच गई थी। गौरतलब है कि बीते साल 29 दिसंबर को कमला मिल्‍स कंपाउंड में लगी भीषण आग में 14 लोगों की मौत हो गई थी। पहले भी एक रिपोर्ट में हुक्‍के की चिंगारी से आग भड़कने की बात कही गई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, मोजो बिस्‍त्रो में गैर कानूनी रूप से सर्व किए गए हुक्‍का से उड़ती चिंगारी के कारण आग लगनी शुरु हुई थी, जिसने अपने टेरेस को अवैध तरीके से कवर भी किया था और इसके लिए भी ज्‍वलनशील सामग्रियों का इस्‍तेमाल किया गया था। इसके बाद यहां से आग तेजी से फैलते हुए 1-Above रेस्‍टोरेंट तक पहुंच गई। वहां भी काफी ज्‍वलनशील सामग्रिया थीं, जिसकी वजह से आग ने भयानक रूप ले लिया।

कमला मिल्‍स के मालिक भी समान रूप से दोषी
रिपोर्ट में कमला मिल्‍स के मालिक भी समान रूप से जिम्‍मेदार ठहराया गया है और ऐसे रेस्‍टोरेंट व पब को जगह देने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है जिनके पास आग संबंधी किसी भी तरह के सुरक्षा उपाय नहीं थे।

निगम अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग
बीएमसी ने इस घटना में 10 निगम अधिकारियों के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई करने की मांग की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों ने ठीक तरीके से इलाके की छानबीन नहीं की, जिसके कारण यह हादसा हो गया। रिपोर्ट मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सौंपा गया है, जिसे बाद में बॉम्‍बे हाई कोर्ट में जमा कराया जाएगा।

इस मामले में मोजो बिस्‍त्रो और 1-Above रेस्‍टोरेंट के मालिक को गिरफ्तार किया जा चुका है। हादसे में 12 लाेग गंभीर रूप से घायल भी हो गए थे।

पिछली रिपोर्ट में बीएमसी ने कहा था कि 29 दिसंबर की रात दोनों रेस्टोरेंट में 200 से अधिक लोग मौजूद थे। आग लगने पर वहां लगे स्थाई टैंट में तेजी से आग पकड़ने लगा। चारों तरफ धुआं भर गया। लोग आग और धुएं से बचने के लिए टॉयलेट में घुस गए, मगर आग टॉयलेट तक भी पहुंच गई और दम घुटने से 14 लोग मारे गए।

यह भी पढ़ें: जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तान ने फिर किया सीजफायर उल्‍लंघन, 2 नागरिकों की मौत

Posted By: Pratibha Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस