Move to Jagran APP

एक दिन में नहीं सुलझेगा पाक से झगड़ा: खुर्शीद

गाजियाबाद [जागरण संवाददाता]। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ के अजमेर दौरे पर हुए स्वागत को लेकर हो रहे विवाद के बीच विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच का झगड़ा एक दिन में नहीं सुलझेगा। अशरफ एक निजी कार्यक्रम के तहत आए थे। ऐसे मौके पर कोई भी राजनीतिक व अन्य बातें होना

By Edited By: Published: Sun, 10 Mar 2013 09:49 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2013 09:50 PM (IST)
एक दिन में नहीं सुलझेगा पाक से झगड़ा: खुर्शीद

गाजियाबाद [जागरण संवाददाता]। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ के अजमेर दौरे पर हुए स्वागत को लेकर हो रहे विवाद के बीच विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच का झगड़ा एक दिन में नहीं सुलझेगा। अशरफ एक निजी कार्यक्रम के तहत आए थे। ऐसे मौके पर कोई भी राजनीतिक व अन्य बातें होना ठीक नहीं था। खुर्शीद रविवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल [सीआइएसएफ] के स्थापना दिवस समारोह में भाग लेने आए थे।

loksabha election banner

पत्रकारों से बातचीत में सलमान खुर्शीद ने कहा कि मौजूदा समय में दोनों पड़ोसी देशों को शांति चाहिए। पाकिस्तान द्वारा बार-बार किए जा रहे सीज फायर के उल्लंघन के सवाल पर उन्होंने कहा कि कई बार देश की शांति के लिए कुर्बानी देनी पड़ती है। खुर्शीद ने कहा- 'दोनों देशों के संबंध एक दिन की बातचीत से ही नहीं ठीक हो पाएंगे।

पहले नींव खोदनी पड़ेगी, फिर उस पर इमारत तैयार की जाएगी।' यह पूछे जाने पर कि पाकिस्तान से चल रही द्विपक्षीय बातचीत में क्या प्रगति हुई है, उन्होंने कहा कि परवेज अशरफ धार्मिक यात्रा पर परिवार समेत आए थे। ऐसे में उनसे किसी अन्य मुद्दे पर बातचीत करना उचित नहीं था।

इससे पहले विदेश मंत्री ने स्थापना दिवस में परेड की सलामी ली। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सीआइएसएफ ने मेट्रो, हवाई अड्डे, परमाणु संस्थान, बंदरगाह, वीआइपी सुरक्षा के साथ ही निजी संस्थानों और संयुक्त उद्यमों की सुरक्षा में भी सराहनीय योगदान दिया है। परेड में सीआइएसएफ के कमांडो, महिला जवान, फायर कर्मियों और सीआइएसएफ बैंड ने अपनी बेहतरीन प्रस्तुती से सभी का मन मोह लिया। कई जवानों को सम्मानित भी किया गया।

शांति के लिए देनी पड़ती है कुर्बानी: खुर्शीद

गाजियाबाद [जागरण संवाददाता]। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि शांति बनाए रखने के लिए भी कुर्बानी देनी पड़ती है। यह सफाई उन्होंने गत दिवस पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ का भारत सरकार की ओर से स्वागत किए जाने संबंधी सवाल पर दी।

श्री खुर्शीद इंदरापुरम स्थित केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल [सीआइएसएफ] की 5वीं रेंज में आयोजित 44वें स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। बाद में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यहां निजी यात्रा पर आए थे। ऐसे मौके पर किसी भी राजनैतिक व पड़ोसी मुल्क के बीच दूसरी बातें होना ठीक नहीं था। सीज फायर के उल्लंघन के सवाल पर सलमान ने कहा कि कई बार शांति के लिए भी कुर्बानी देनी पड़ती है। मौजूदा समय में दोनों देशों को शांति चाहिए।

इससे पूर्व समारोह में उन्होंने कहा कि देश में तेजी से अपराध बढ़ रहे हैं। पिछला वर्ष महिला अपराधों के कारण सभी के लिए परेशानी वाला रहा। सीआइएसएफ ने 2013 को महिला सुरक्षा वर्ष के रूप में मनाने का संकल्प लिया है। ऐसे में सीआइएसएफ में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाए। इससे सरकारी व निजी क्षेत्रों की सुरक्षा का स्तर और बेहतर होगा। उनका परेड स्थल पर पहुंचते ही सीआइएसएफ कैप पहना कर स्वागत किया गया। विदेश मंत्री के साथ सीआइएसएफ महानिदेशक राजीव ने परेड की सलामी ली।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.