Move to Jagran APP

टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रहेगी नज़र

यहां पर आज दिन भर की दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर बनी रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 08:47 AM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 12:30 PM (IST)
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रहेगी नज़र
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रहेगी नज़र

1- ताजा खबरः  अमेरिका के फ्लोरिडा में स्कूल के पूर्व छात्र ने की फायरिंग, 17 स्कूली बच्चों की मौत

loksabha election banner

फ्लोरिडा। अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित हाईस्कूल में एक पूर्व छात्र ने अचानक फायरिंग कर दी। इस हमले में 17 लोगों के मारे जाने की खबर है और 14 लोग घायल बताए जा रहे हैं। भारतीय समयानुसार घटना देर रात हुई। स्थानीय पुलिस ने आरोपी छात्र को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस और आपातकालीन सेवाओं के कर्मी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। यह घटना पार्कलैंड के मार्जरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में हुई। यह शहर मियामी से 80 किलोमीटर उत्तर की ओर है। गोलीबारी के दौरान छात्र बुरी तरह डर गए थे और चीखने लगे थे। उन्होंने अपने दोस्तो और परिवार के लोगों को बचाने के लिए संदेश भेजे। आरोपी छात्र की पहचान 19 साल के निकोल्स क्रूज के रुप में की गई है। क्रूज इसी स्कूल में पढ़ता था। कुछ दिन पहले ही उसकी गलत आदतों और गलत व्यवहार के कारण उसे स्कूल से निकाल दिया गया था जिसके बाद से वह गुस्सा में था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने तत्काल प्रभाव से दिया इस्तीफा

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा ने इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने बुधवार शाम देश के नाम टेलिविजन पर प्रसारित संबोधन में इस्तीफ़े का ऐलान किया। इसके पहले जुमा की पार्टी एएनसी ने उन्हें पद छोड़ने या फिर गुरुवार को संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने को कहा था। 75 वर्षीय ज़ुमा पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ता जा रहा था। उन्हें उपराष्ट्रपति सिरिल रामापोसा के लिए जगह खाली करने को कहा जा रहा था। साल 2009 से सत्ता में रहे ज़ुमा पर भ्रष्टाचार के कई आरोप हैं। इस्तीफे के ऐलान के पहले राष्ट्र के नाम दिए गए अपने 30 मिनट के संबोधन में 75 वर्षीय जुमा ने अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के रवैये से असहमति जताई और कहा कि दिसंबर में हुए चुनावों में सिरिल रमफोसा के पार्टी अध्यक्ष चुने जाने के बाद उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने के लिए एएनसी ने गलत रुख अपनाया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

 3-अरुणाचल में दिखा पीएम मोदी का अनोखा अंदाज, बोले- यहां फैले प्रकाश को देखेगा पूरा देश
नई दिल्‍ली।
पीएम नरेंद्र मोदी अरुणाचल प्रदेश पहुंच चुके हैं, जहां उन्‍होंने इटानगर में अपने संबोधन में कहा कि आने वाले दिनों में यहां विकास का ऐसा प्रकाश फैलेगा कि पूरा देश देखेगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस देश में पैसे की कोई नहीं है। अगर बाल्‍टी में छेद हो तो पानी भरेगा क्‍या? हमारे देश में पहले ऐसे ही चला है। उन्‍होंने यह भी कहा कि नॉर्थ ईस्‍ट काउंसिल की बैठक में शामिल होने वाले आखिरी पीएम मोरारजी देसाई थे। इसके बाद किसी भी पीएम को इसके लिए समय नहीं मिला। वे बेहद व्‍यस्‍त हो गए, लेकिन मैं आप लोगों की वजह से आया हूं। इसी वजह से मैं नॉर्थ ईस्‍ट काउंसिल की बैठक में हिस्‍सा लेने पहुंचा। इसके बाद पीएम मोदी त्रिपुरा जाएंगे, वहां पर दो चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- हरियाणा: जींद रैली शुरू, थोड़ी देर में पहुंचेंगे अमित शाह, विरोध करने जा रहे अशोक तंवर हिरासत में
 जींद। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह की जींद रैली शुरू हो गई है। अमित शाह थोड़ी देर में रैली स्‍थल पर पहुंचेंगे। अमित शाह हेलीकाॅप्‍टर से पहुंचेंगे। वह हैलीपैड से बाइक पर सवार होकर रैली स्‍थल तक पहुंचेंगे। उनके साथ मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और बाइकों पर सवार नेताओं व कार्यकर्ताओं का काफिला भी हाेगा। रैली में केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह आैर उनकी पत्‍नी विधायक प्रेमलता पहुंचे हैं। राज्‍य की मंत्री कविता जैन और कृषि मंत्री आेमप्रकाश जैन भी मंच पर हैं। उधर, रैली के विरोध प्रदर्शन करने सभास्‍थल की आेर जा रहे कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अशोक तंवर को पुलिस ने समर्थकों सहित हिरासत में ले लिया है। वह अमित शाह को काले झंंडे दिखाने जा रहे थे। रैली में केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह अपनी विधायक पत्‍नी प्रेमलता के साथ पहुंचे। वह पंडाल में लाेगों के बीच से मंच तक पहुंचे। सफीदों के विधायक जसबीर देशवाल भी पहुंचे। देसवाल ही अमित शाह का रैली स्थल पर पुष्पगुच्छ से अभिवादन करेंगे। राज्‍य की मंत्री मंत्री कविता जैन भी मंच पर पहुंची हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत आएंगे ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रोहानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर अाज भारत आ रहे हैं। वह तीन दिन यानि 17 फरवरी तक भारत में रहेंगे। बुधवार को इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। बताया जा रहा है कि अपनी यात्रा के दौरान, दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति रौफानी की भारत यात्रा महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि पिछले साल दिसंबर में ईरान ने चाबहार बंदरगाह के पहले चरण को शुरू किया, जिसका भारत के लिए रणनीतिक और आर्थिक महत्व है। इस बंदरगाह के जरिए अब भारत को अफगानिस्‍तान और सेंट्रल एशिया के देशों में जाने के लिए पाकिस्‍तान से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-बिहार के आरा में बम ब्‍लास्‍ट, कोलकाता से बड़ी घटना को अंजाम देने आये थे अपराधी

आरा । गुरूवार की सुबह बिहार के आरा में बम ब्‍लास्‍ट हुआ। इस घटना में आत्‍मघाती हमलावर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है। जानकारी के अनुसार, नगर थाना क्षेत्र के हरखेंन कुमार धर्मशाला में बम ब्लास्ट हुआ है। इस ब्‍लास्‍ट में आत्मघाती हमलावर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मौके पर पहुंची पुलिस को कमरे से पिस्टल बरामद हुआ है। सूत्रों के अनुसार, पांच आत्‍मघाती हमलावर कोलकाता से किसी बड़ी घटना को अंजाम देने बिहार आये थे। लेकिन समय से पहले ही ब्‍लास्‍ट हो गया। चार लोग वहां से फरार हो गए। पुलिस ने एक को गिरफ्तार कर लिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का मोदी के भाई ने फिर किया विरोध

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी ने एक बार फिर राशन कार्ड को आधार के साथ लिंक करने का विरोध किया है। मोदी का कहना है कि राशन डीलरों को इससे तकलीफ हो रही है। साथ ही लोगों को राशन के बिना खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। उन्होंने गुजरात सरकार को मांग नहीं मानने पर राशन की दुकानें ठप करने की चेतावनी दी है। गुजरात फेयर प्राइस शॉप एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रह्लाद मोदी ने इस मामले में राज्य के प्रशासनिक अमले को आ़़डे हाथों लिया है। उन्होंने कहा है कि राशन कार्ड के साथ आधार लिंक करने से डीलर और ग्राहक दोनों को परेशानी उठानी प़़ड रही है। उन्होंने राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री जयेश रादडिया से मुलाकात कर राशन डीलरों की समस्याओं से अवगत कराया। उनका दावा है कि सिस्टम पूरी तरह अपडेट नहीं है और डाटा कलेक्शन में भी कमियां हैं। इससे राशनकार्ड धारकों को भी राशन नहीं मिल पा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-पीएनबी में देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला

नई दिल्ली। पहले से ही कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे देश के सरकारी बैंकों को अब इतिहास के सबसे बड़े घोटाले से निपटना होगा। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने यह राज उजागर किया है कि उसके मुंबई स्थित एक शाखा में 1.77 अरब डॉलर (11,346 करोड़ रुपये) का घोटाला हुआ है। घोटाले के तार भी रत्न व आभूषण के प्रसिद्ध कारोबारी नीरव मोदी से जुड़े हुए हैं, जिनके खिलाफ पीएनबी ने एक पखवाड़े पहले 280 करोड़ रुपये के फ्रॉड का आरोप लगाते हुए जांच सीबीआइ को सौंपी थी। प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआइ की एफआइआर के आधार पर नीरव मोदी पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। बैंक के अनुसार, उसने मुंबई स्थित अपनी एक शाखा में कुछ गड़बड़ी दर्ज की है। कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेनदेन किए गए। इन लेनदेनों के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में कर्ज दिए हैं। इस पूरे मामले का आकार 1.77 अरब डॉलर है। पीएनबी की सूचना से वित्त मंत्रलय और पूरे बैंकिंग क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। वित्त मंत्रलय ने पूरे मामले पर रिपोर्ट तलब की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- RBI ने डिफॉल्टर्स को दी चेतावनी, फंसे कर्जों पर कार्रवाई टाल नहीं सकेंगे बैंक

नई दिल्ली। फंसे कर्जो यानी एनपीए की समस्या को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के तेवर और सख्त हो गए हैं। बैंक अब किसी भी हालत में दबाव ग्रस्त कर्ज को एनपीए में डालने और वसूली के लिए इंसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड (आइबीसी) के तहत कार्रवाई को टाल नहीं सकेंगे। केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार ने इन कदमों को डिफॉल्टरों के लिए चेतावनी करार दिया है। रिजर्व बैंक ने फंसे कर्जो के समाधान के लिए वर्तमान में चल रहे आधा दर्जन नियम खत्म कर दिए हैं। अब किसी कर्ज डिफॉल्ट के मामले में बैंकों को 180 दिन के भीतर उसका समाधान निकालना होगा। ऐसा नहीं होने की स्थिति में उस खाते को दिवालिया प्रक्रिया के तहत आगे बढ़ाना होगा। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार देर रात नए दिशानिर्देश जारी किए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- IPL 2018: चेन्नई और मुंबई के बीच मैच से होगा IPL टूर्नामेंट का आगाज

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) 2018 में दो साल बाद वापसी कर रहे पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और गत चैंपियन मुंबई इंडियंस इस टी-20 लीग के 11वें सत्र की शुरुआत करेंगे। आइपीएल के मैच पुराने समय पर ही होंगे। पहला मैच सात अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा, जिसके साथ सुपरकिंग्स की आइपीएल में वापसी होगी जिसे भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त होने के कारण दो साल के लिए निलंबित किया गया था। राजस्थान रॉयल्स की टीम भी दो साल के निलंबन के बाद टूर्नामेंट में वापसी कर रही है और अपने अभियान की शुरुआत नौ अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद में करेगी। एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 के स्थल की अभी पुष्टि नहीं की गई है, जबकि क्वालीफायर-1 और फाइनल क्रमश: 22 और 27 मई को वानखेड़े स्टेडियम में होंगे। आइपीएल वेबसाइट पर जारी कार्यक्रम के अनुसार 48 मैच रात को खेले जाएंगे, जबकि 12 मैच दोपहर बाद होंगे। उद्घाटन समारोह छह अप्रैल को मुंबई में होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.