PreviousNext

कड़कड़ाती ठंड से जीना मुश्किल, कोहरे का 300 विमानों और 400 ट्रेनों पर असर

Publish Date:Tue, 02 Jan 2018 08:51 AM (IST) | Updated Date:Tue, 02 Jan 2018 09:02 AM (IST)
कड़कड़ाती ठंड से जीना मुश्किल, कोहरे का 300 विमानों और 400 ट्रेनों पर असरकड़कड़ाती ठंड से जीना मुश्किल, कोहरे का 300 विमानों और 400 ट्रेनों पर असर
कड़ाके की सर्दी और शीतलहर जहां लोगों की कंपकंपी छुड़ा रही है, वहीं कोहरे से हवाई और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रखा है।

नई दिल्ली (ब्यूरो)। नए साल के दूसरे दिन भी उत्तर भारत में प्रचंड सर्दी, शीतलहर और कोहरे का दौर जारी रहा। कड़ाके की सर्दी और शीतलहर जहां लोगों की कंपकंपी छुड़ा रही है, वहीं कोहरे से हवाई और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रखा है। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार को तीन सौ से ज्यादा उड़ानों पर असर पड़ा। आठ उड़ानों को रद करना पड़ा, कई उड़ानें तीन से चार घंटे की देरी से रवाना हुईं। कोहरे के कारण 400 ट्रेनों पर भी असर पड़ा है। 56 ट्रेनें देरी से चल रही है, 20 का समय बदला गया है तो 15 को रद कर दिया गया है।

कोहरे का असर जयपुर और लुधियाना एयरपोर्ट से उड़ने वाली उड़ानों पर भी पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार छह जनवरी तक कड़ाके की सर्दी का सामना करना होगा। जानकारी के मुताबिक आज भुवनेश्वर राजधानी व पूर्वा रद रहेगी, सोमवार को चलने वाली पटना राजधानी और भुवनेश्वर राजधानी सहित कई ट्रेनें मंगलवार को सुबह रवाना होंगी। वहीं मंगलवार को भुवनेश्वर राजधानी (22824) और पूर्वा एक्सप्रेस (12382) को निरस्त कर दिया गया है, जबकि दिल्ली-फाजिल्का एक्सप्रेस बठिंडा तक चलेगी। कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार धीमी कर दी है।

कई दिनों से ट्रेनें देरी से चल रही हैं, लेकिन सोमवार को यह परेशानी और बढ़ गई। पूर्व दिशा की ओर से आने वाली लगभग सभी ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंचीं। पंजाब की ओर से आने वाली ट्रेनों का भी यही हाल रहा। इस कारण दिल्ली से भी कई ट्रेनें निर्धारित समय से घंटों देरी से रवाना हुईं। रीवा एक्सप्रेस 10 घंटे की देरी से मंगलवार सुबह साढ़े छह बजे चली।

पहाड़ों से भी सर्द मैदान
मैदानी इलाकों में तापमान के मामले में हरियाणा का हिसार सबसे सर्द रहा। वहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को लुधियाना में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो राज्य में इस सीजन का अब तक रिकॉर्ड है। कई इलाकों में तो विजिबिलिटी 30 मीटर से भी कम दर्ज की गई। हिमाचल के ऊना में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू में 6.7 डिग्री, कटरा में 7.0 डिग्री जबकि बनिहाल में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

श्रीनगर में सबसे सर्द रात
वादी में न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है। श्रीनगर के लोगों ने रविवार की रात न्यूनतम तापमान माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस के बीच मौजूदा सर्दियों की सबसे ठंडी रात गुजारी। हालांकि जम्मू में धूप खिली रही। श्रीनगर में सोमवार का अधिकतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौजूद सर्दियों में यह श्रीनगर में अब तक का सब से कम न्यूनतम तापमान है। पहलगाम में माइनस 5, गुलमर्ग में माइनस 7.5, लेह में माइनस 14.5, शिमला में 2.7 और केलंग में माइनस 9.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

उत्तराखंड में चारधाम में बर्फबारी
सोमवार को उत्तराखंड के चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही औली, हषिर्षल, सुखवा आदि चोटियों पर हिमपात हुआ, जबकि निचले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ीं। इससे एक बार फिर पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। उत्तराखंड की चोटियों पर बर्फबारी हुई। केदारनाथ धाम के आसपास की पहाड़ियों पर एक फुट तक बर्फ पड़ने की सूचना है।

यह भी पढ़ें: घने कोहरे के साथ कड़ाके की सर्दी भी जारी, ट्रेनें लेट-उड़ानें भी हो रहीं प्रभावित

 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Fierce cold fog affected air and rail traffic in India many trains flight cancelled(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानें- आपकी सीट पर ही मिलेगी कौन सी सुविधायूपी में सपा के बाद एमपी में बसपा से हाथ मिलाने की तैयारी में कांग्रेस