ग्वालियर। जेएनएन। मध्य प्रदेश के ग्वालियर के मुरार की सीपी कॉलोनी में पोर्टेबल चाइनीज मशीन से रविवार को भ्रूण लिंग परीक्षण किया जा रहा था। सूचना मिलने पर मौके पर जिला प्रशासन की टीम भी पहुंच गई, लेकिन मुरार तहसीलदार नरेश गुप्ता की आंखों के सामने से आरोपित भाग निकले। टीम को सिर्फ मशीन हाथ लगी, जबकि 24 घंटे पहले जिला प्रशासन को सामाजिक कार्यकर्ता मीना शर्मा ने पूरी जानकारी दे दी थी। 

इतने संवेदनशील मामले में कलेक्टर, एसडीएम, जिला कार्यक्रम अधिकारी को जानकारी होने के बाद भी आरोपी भाग गया। एसडीएम मुरार जयति सिंह, पीसीपीएंडडीटी की नोडल बिंदु सिंघल तब पहुंची, जब आरोपी भाग गए थे, सिर्फ मशीन हाथ लगी है। वहीं कलेक्टर अनुराग चौधरी ने इस लेटलतीफी और देरी के कारण आरोपी भागने के मामले में जांच शुरू करा दी है।

फ्लाइट से आता जाता था आरोपी

बताया जाता है कि आरोपित इंदौर से फ्लाइट से आता-जाता था। ऐसे चलता था परीक्षण का खेल मुरार की सीपी कॉलोनी के पीछे शीतला कॉलोनी में पार्वती नाम की महिला का खुद का घर है। इसकी बेटी नीरू जाटव साथ में रहती है और उसकी ससुराल मुरैना है। यहां आसपास की देहात की महिलाओं को बुलाकर गुपचुप ढंग से भ्रूण लिंग परीक्षण कराया जाता है। इसके लिए फरार हुआ शख्स पोर्टेबल मशीन लेकर आता और टेस्ट करके मशीन भी ले जाता था। 

सूचनाकर्ता मीना शर्मा को एक महिला के माध्यम से इस खेल की भनक लगी थी। मौके से मशीन चलाने वाला शख्स और नीरू फरार हो गए। जब तहसीलदार और मीडियाकर्मी आरोपित के घर में घुसे तो नीरू की बेटी ने हंगामा किया, जिसे बालगृह में भिजवा दिया गया। भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाला शख्स इंदौर से फ्लाइट से आता-जाता था।

आरोपी का वीडियो मिल गया 

केल्कटर अनुराग चौधरी ने बताया कि एक घर में भ्रूणलिंग परीक्षण की सूचना मिली थी। जांच करने वालों खिलाफ पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत सीपी कॉलोनी में कार्रवाई की जा रही है। ऑपरेटर फरार हो गया। अन्य बिन्दुओं पर जांच की जा रही है। ऑपरेटर का वीडियो मिल गया, जिससे उसकी पहचान होगी। जयति सिंह, एसडीएम मुरार रोका था वो भाग गए जैसे ही घर में टीम ने प्रवेश किया तो ऑपरेटर और महिला दोनों पीछे के दरवाजे से फरार हो गए। उन्हें रोकने का प्रयास किया पर, नहीं रोक सके। नरेश गुप्ता , तहसीलदार देरी क्यों हुई,जांच होगी सूचना होने के बाद भी अधिकारियों से देरी क्यों हुई, इसकी जांच कराई जाएगी। मौके से भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाली पोर्टेबल मशीन बरामद हुई है। एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। आरोपितों को छोड़ा नहीं जाएगा। 

यह भी पढ़ें: पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लघंन; भारत ने तबाह की तीन चौकियां, उरी में एक जवान शहीद

यह भी पढ़ें: Hong Kong: चीनी प्रतिष्ठानों पर आंदोलनकारियों का निशाना, कई स्थानों पर पुलिस से टकराव

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप