Move to Jagran APP

पोर्टेबल चाइनीज मशीन से किया जा रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण, आरोपी हुआ फरार

जांच करने वालों खिलाफ पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत सीपी कॉलोनी में कार्रवाई की जा रही है। ऑपरेटर फरार हो गया। अन्य बिन्दुओं पर जांच की जा रही है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 12:14 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 12:20 AM (IST)
पोर्टेबल चाइनीज मशीन से किया जा रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण, आरोपी हुआ फरार
पोर्टेबल चाइनीज मशीन से किया जा रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण, आरोपी हुआ फरार

ग्वालियर। जेएनएन। मध्य प्रदेश के ग्वालियर के मुरार की सीपी कॉलोनी में पोर्टेबल चाइनीज मशीन से रविवार को भ्रूण लिंग परीक्षण किया जा रहा था। सूचना मिलने पर मौके पर जिला प्रशासन की टीम भी पहुंच गई, लेकिन मुरार तहसीलदार नरेश गुप्ता की आंखों के सामने से आरोपित भाग निकले। टीम को सिर्फ मशीन हाथ लगी, जबकि 24 घंटे पहले जिला प्रशासन को सामाजिक कार्यकर्ता मीना शर्मा ने पूरी जानकारी दे दी थी। 

loksabha election banner

इतने संवेदनशील मामले में कलेक्टर, एसडीएम, जिला कार्यक्रम अधिकारी को जानकारी होने के बाद भी आरोपी भाग गया। एसडीएम मुरार जयति सिंह, पीसीपीएंडडीटी की नोडल बिंदु सिंघल तब पहुंची, जब आरोपी भाग गए थे, सिर्फ मशीन हाथ लगी है। वहीं कलेक्टर अनुराग चौधरी ने इस लेटलतीफी और देरी के कारण आरोपी भागने के मामले में जांच शुरू करा दी है।

फ्लाइट से आता जाता था आरोपी

बताया जाता है कि आरोपित इंदौर से फ्लाइट से आता-जाता था। ऐसे चलता था परीक्षण का खेल मुरार की सीपी कॉलोनी के पीछे शीतला कॉलोनी में पार्वती नाम की महिला का खुद का घर है। इसकी बेटी नीरू जाटव साथ में रहती है और उसकी ससुराल मुरैना है। यहां आसपास की देहात की महिलाओं को बुलाकर गुपचुप ढंग से भ्रूण लिंग परीक्षण कराया जाता है। इसके लिए फरार हुआ शख्स पोर्टेबल मशीन लेकर आता और टेस्ट करके मशीन भी ले जाता था। 

सूचनाकर्ता मीना शर्मा को एक महिला के माध्यम से इस खेल की भनक लगी थी। मौके से मशीन चलाने वाला शख्स और नीरू फरार हो गए। जब तहसीलदार और मीडियाकर्मी आरोपित के घर में घुसे तो नीरू की बेटी ने हंगामा किया, जिसे बालगृह में भिजवा दिया गया। भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाला शख्स इंदौर से फ्लाइट से आता-जाता था।

आरोपी का वीडियो मिल गया 

केल्कटर अनुराग चौधरी ने बताया कि एक घर में भ्रूणलिंग परीक्षण की सूचना मिली थी। जांच करने वालों खिलाफ पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत सीपी कॉलोनी में कार्रवाई की जा रही है। ऑपरेटर फरार हो गया। अन्य बिन्दुओं पर जांच की जा रही है। ऑपरेटर का वीडियो मिल गया, जिससे उसकी पहचान होगी। जयति सिंह, एसडीएम मुरार रोका था वो भाग गए जैसे ही घर में टीम ने प्रवेश किया तो ऑपरेटर और महिला दोनों पीछे के दरवाजे से फरार हो गए। उन्हें रोकने का प्रयास किया पर, नहीं रोक सके। नरेश गुप्ता , तहसीलदार देरी क्यों हुई,जांच होगी सूचना होने के बाद भी अधिकारियों से देरी क्यों हुई, इसकी जांच कराई जाएगी। मौके से भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाली पोर्टेबल मशीन बरामद हुई है। एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। आरोपितों को छोड़ा नहीं जाएगा। 

यह भी पढ़ें: पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लघंन; भारत ने तबाह की तीन चौकियां, उरी में एक जवान शहीद

यह भी पढ़ें: Hong Kong: चीनी प्रतिष्ठानों पर आंदोलनकारियों का निशाना, कई स्थानों पर पुलिस से टकराव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.