Move to Jagran APP

एएफबीआई ने जारी की 9/11 हमले की वो तस्‍वीरें जो पहले कभी सामने नहीं आईं

एफबीआई ने 9/11 हमले की करीब 27 तस्‍वीरों को जारी किया है। इनमें से कुछ पहली बार जारी की गई हैं तो कुछ गायब हुई तस्‍वीरों को दोबारा जारी किया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 01 Apr 2017 08:44 AM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2017 09:28 AM (IST)
एएफबीआई ने जारी की 9/11 हमले की वो तस्‍वीरें जो पहले कभी सामने नहीं आईं
एएफबीआई ने जारी की 9/11 हमले की वो तस्‍वीरें जो पहले कभी सामने नहीं आईं

वाशिंगटन। अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई ने 11 सितंबर 2001 को पेंटागन पर हुए हमले के बाद की 27 तस्वीरें जारी की हैं। ये तस्वीरें पहली बार हमले के दस साल बाद 2011 में जारी की गई थीं, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के चलते वेबसाइट से गायब हो गई थीं। एफबीआई को हाल ही में इन तस्वीरों को फिर से हासिल करने में सफलता मिली। इन तस्वीरों से पता चलता है कि किस तरह आपातकालीन सेवाओं के लोगों ने आग पर काबू करने की कोशिश की, साथ ही जांचकर्ताओं ने किस तरह मलबे की पड़ताल की।

loksabha election banner



11 सितंबर को अपहरणकर्ताओं ने स्थानीय समय के मुताबिक सुबह नौ बजे वर्जीनिया से लॉस ऐजेल्स जा रहे अमरीकी एयरलाइंस उड़ान संख्या 77 के विमान को पेंटागन इमारत से टकरा दिया था। अमरीकी अधिकारियों के मुताबिक विमान पेंटागन के पहले और दूसरी मंजिल के बीच गिरा, जिसमें 184 लोग मारे गए थे।

जिस वक्‍त पेंटागन से विमान टकराया था, उसके कुछ देर बाद ही आतंकियों ने हाईजैक किए गए दो विमानों को न्‍यूयॉर्क के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर से टकरा दिया। वहीं अगवा किया चौथा विमान एक खेत में क्रैश हो गया था। दरअसल इस विमान में सवार यात्रियों को आतंकियों के मंसूबों का पता चल गया था, जिसके बाद उन्‍होंने आतंकियों पर काबू पाने की कोशिश की जिसके चलते यह विमान एक खेत में क्रेश हो गया था। अमेरिका के इतिहास में 9/11 का दिन सबसे बुरा दिन था।

यह भी पढ़ें: 9/11 हमले से दहल गई थी दुनिया, बदल गई थी आतंक के प्रति सोच

यह भी पढ़ें: अलकायदा को हल्के में न लेता तो 9/11 से बच जाता अमेरिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.