राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात में दस साल की बच्ची को 35 साल के युवक के साथ ब्याह देने का मामला प्रकाश में आया है। आरोप है कि लड़की के पिता ने 50 हजार रुपये लेकर यह विवाह कराया। मामला तब प्रकाश में आया जब दूल्हे ने सौदे के मुताबिक दलाल को एक लाख रुपये नहीं दिए। इस पर उसने शादी का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल कर दिया।

अहमदाबाद के सहायक पुलिस आयुक्त केएम जोसेफ ने बताया कि इस साल अगस्त महीने में यह कथित शादी हुई थी। बच्ची आदिवासी समुदाय से है और उसके कथित पति की उम्र उसके पिता से महज एक साल कम है। दरअसल, एजेंट जगमाल गेमर ठाकोर ने अहमदाबाद निवासी गोविंद ठाकोर के विवाह का डेढ़ लाख रुपये में ठेका लिया था। जगमाल ने बनासकांठा जिला निवासी आदिवासी बच्ची से उसका विवाह करा दिया।

सोशल मीडिया में शादी का वीडियो किया वायरल

शुरुआत में गोविंद ने लड़की के पिता को 50 हजार रुपये दिए। बाद में जब एजेंट ने दूल्हे से एक लाख रुपये और मांगे तो वह ना-नुकुर करने लगा। बार-बार तगादा करने के बाद भी जब गोविंद ने पैसे नहीं दिए तो एजेंट ने सोशल मीडिया पर शादी का वीडियो वायरल कर दिया। पालनपुर के सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों ने जब यह वीडियो देखा तो उन्होंने इसकी जानकारी ली। अधिकारी जब लड़की के पिता से मिले तो उसने सारी बातें कुबूल कर लीं।

जोसेफ ने बताया कि बाल विवाह रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने के बाद मंगलवार को लड़की को उसकी ननद के घर से बरामद करके नारी संरक्षण गृह भेज दिया। पुलिस ने इस मामले में लड़की के पिता, दलाल जगमाल और दूल्हे गोविंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Land Dispute Case: सुन्नी वक्फ बोर्ड अपना मुकदमा वापस लेने के लिए तैयार - सूत्र

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पाकिस्तान को लताड़ा, कहा- आंतरिक मामलों में न दे दखल; देखें Video

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस