Move to Jagran APP

एफएटीएफ ने कोरोना के चलते भारत की मनी लांड्रिंग रोधी व्यवस्था की समीक्षा अगले साल तक टाली

कोरोना के कारण बनी परिस्थितियों में एफएटीएफ ने भारत की मनी लांड्रिंग रोधी व्यवस्था और वित्तीय अपराधों पर लगाम के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा फिलहाल टाल दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 08:18 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 08:18 PM (IST)
एफएटीएफ ने कोरोना के चलते भारत की मनी लांड्रिंग रोधी व्यवस्था की समीक्षा अगले साल तक टाली
एफएटीएफ ने कोरोना के चलते भारत की मनी लांड्रिंग रोधी व्यवस्था की समीक्षा अगले साल तक टाली

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना के कारण बनी परिस्थितियों में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने भारत की मनी लांड्रिंग रोधी व्यवस्था और वित्तीय अपराधों पर लगाम के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा फिलहाल टाल दी है। एक अधिकारी ने बताया कि अब यह समीक्षा अगले साल की शुरुआत में होगी।

loksabha election banner

एफएटीएफ के विशेषज्ञ सितंबर-अक्टूबर में भारत आकर इन कदमों की समीक्षा करने वाले थे। अब पेरिस स्थित एफएटीएफ सचिवालय ने भारत को बताया है कि यह समीक्षा अगले साल जनवरी-फरवरी तक के लिए टाल दी गई है। एफएटीएफ मनी लांड्रिंग और आतंकी फंडिंग की निगरानी करने वाली वैश्विक इकाई है।

यह अर्थव्यवस्था और वित्तीय लेनदेन में अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक तय करता है। एफएटीएफ सदस्य देशों में इस बात की समीक्षा करता है कि वहां एफएटीएफ द्वारा तय मानकों का कितना पालन हो रहा है। 10 साल के अंतराल पर होने वाली नियमित समीक्षा के रूप में इस साल भारत में मनी लांड्रिंग रोधी और आतंकी फंडिंग को रोकने की दिशा में स्थापित व्यवस्था की समीक्षा होनी थी।

पिछली बार जून, 2010 में एफएटीएफ ने इस संबंध में भारतीय व्यवस्था की समीक्षा की थी। इस समीक्षा के बाद 2013 में एफएटीएफ ने कहा था, 'भारत ने इस दिशा में उल्लेखनीय प्रगति की है। एफएटीएफ ने फैसला किया है कि भारत को नियमित फॉलो-अप की प्रक्रिया से अलग कर देना चाहिए।'

इस बार एफएटीएफ विशेषज्ञों के समक्ष पक्ष रखने के लिए भारत ने 22 केंद्रीय जांच, खुफिया और नियामकीय एजेंसियों का जॉइंट वर्किंग ग्रुप बनाया है। वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग की निगरानी में इस ग्रुप में सीबीआइ, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग, राजस्व खुफिया निदेशालय, बाजार नियामक सेबी और बीमा नियामक इरडा जैसी प्रमुख एजेंसियों को शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.