Move to Jagran APP

पेरिस में एफएटीएफ की बैठक 25 फरवरी तक चलेगी, पाकिस्तान के ग्रे-लिस्ट में बने रहने के आसार

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) का वर्चुअल सम्मेलन पेरिस में शुरू हो गया जो 25 फरवरी तक चलेगा। संभावना है कि पाकिस्तान अभी जून तक इसकी ग्रे-लिस्ट में बना रहेगा। एफएटीएफ के 40 प्रस्तावों में से पाकिस्तान का दो प्रस्तावों के अनुपाल में सुधार दर्शाया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 02:04 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 02:04 AM (IST)
पेरिस में एफएटीएफ की बैठक 25 फरवरी तक चलेगी, पाकिस्तान के ग्रे-लिस्ट में बने रहने के आसार
फ्रांस और अन्य यूरोपीय देश पाकिस्तान को ग्रे-लिस्ट में बनाए रखने के पक्षधर।

नई दिल्ली, एजेंसियां। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) का वर्चुअल सम्मेलन सोमवार से पेरिस में शुरू हो गया जो 25 फरवरी तक चलेगा। संभावना जताई जा रही है कि पाकिस्तान अभी जून तक इसकी ग्रे-लिस्ट में बना रहेगा।

loksabha election banner

एफएटीएफ के 40 प्रस्तावों में से पाकिस्तान का दो प्रस्तावों के अनुपाल में सुधार दर्शाया गया

'डान' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सम्मेलन से पहले एफएटीएफ ने इसकी सूची में शामिल सभी देशों के समग्र प्रदर्शन को अपडेट कर दिया है। इस अपडेट के आधार पर एफएटीएफ के 40 प्रस्तावों में से पाकिस्तान का दो प्रस्तावों के अनुपाल में सुधार दर्शाया गया है। चार पर उसका प्रदर्शन गैर-अनुपालन, 25 पर आंशिक अनुपालन और नौ पर काफी हद तक अनुपालन दर्शाया गया है। हालांकि सम्मेलन में पाकिस्तान का मूल्यांकन 40 नहीं बल्कि 27 कार्ययोजनाओं के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

फ्रांस और अन्य यूरोपीय देश पाकिस्तान को ग्रे-लिस्ट में बनाए रखने के पक्षधर

पेरिस स्थित एक पाकिस्तानी पत्रकार के मुताबिक फ्रांस विरोधी रुख अपनाने की वजह से सम्मेलन के इस मेजबान ने इस्लामाबाद को ग्रे-लिस्ट में बनाए रखने की सिफारिश की है। अन्य यूरोपीय देश भी उसके इस रुख का समर्थन कर रहे हैं। डेनियल पर्ल की हत्या के आरोपित उमर सईद शेख की रिहाई की वजह से पाकिस्तान को अमेरिकी समर्थन मिलने की गुंजाइश भी नहीं है।

चार साल में आतंक रोधी 3.75 लाख अभियान चलाए : पाक सेना

एफएटीएफ की कार्रवाई से बचने के लिए पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को बताया कि शहरी आतंकवाद में कमी लाने और उससे जुड़े नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए पिछले चार साल में देश में खुफिया आधारित 3.75 लाख आतंक रोधी अभियान चलाए गए। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने बताया कि आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान ने काफी शिद्दत से लड़ाई की है और जब तक खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता इस दिशा में प्रयास जारी रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.