Move to Jagran APP

Andhra Pradesh: किसानों ने आंध्र प्रदेश सरकार के खिलाफ निकाली पदयात्रा, अमरावती को एकमात्र राजधानी बनाने की मांग

अमरावती क्षेत्र के 29 गांवों के किसानों ने सोमवार को यहां से दूसरी महा पदयात्रा निकाली और आंध्र प्रदेश सरकार से अमरावती को एकमात्र राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने के उच्च न्यायालय के आदेश को लागू करने की मांग की।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 02:40 PM (IST)
Andhra Pradesh: किसानों ने आंध्र प्रदेश सरकार के खिलाफ निकाली पदयात्रा, अमरावती को एकमात्र राजधानी बनाने की मांग
किसानों ने आंध्र प्रदेश सरकार के खिलाफ पदयात्रा निकाली।

अमरावती, एजेंसी। अमरावती क्षेत्र के 29 गांवों के किसानों ने सोमवार को यहां से दूसरी महा पदयात्रा निकाली और आंध्र प्रदेश सरकार से अमरावती को एकमात्र राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने के उच्च न्यायालय के आदेश को लागू करने की मांग की। किसानों ने पहले वेंकटपलेम में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद अमरावती परिरक्षण समिति (APS) और अमरावती किसानों की संयुक्त कार्रवाई समिति (JAC) के नेताओं और सदस्यों ने लंबा मार्च शुरू किया। किसानों ने राज्य में तीन राजधानी के विरोध में पैदल मार्च का आह्वान किया है।

loksabha election banner

जय अमरावती के नारों के साथ पदयात्रा शुरू

पदयात्रा में किसान, खेतिहर मजदूर, महिलाएं और विभिन्न क्षेत्रों के लोग भाग ले रहे हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा तीन राजधानियों के अपने कदम को वापस लेने तक अपनी लड़ाई जारी रखने की कसम खाई। सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की उपस्थिति में पदयात्रा शुरू होते ही पूरा क्षेत्र 'जय अमरावती' के नारों से गूंज उठा।

कोर्ट से मिली पदयात्रा की अनुमति

आयोजकों ने कहा कि उनकी दूसरी पदयात्रा एक बार फिर इस बात को उजागर करेगी कि अन्य क्षेत्रों के लोग भी राज्य की राजधानी को तीन भागों में बांटने के खिलाफ हैं। पुलिस द्वारा अनुमति देने से इनकार करने के बाद उच्च न्यायालय ने पिछले हफ्ते लंबे मार्च का संकेत दिया था। हालांकि कोर्ट ने आयोजकों को इस शर्त के साथ मंजूरी दी है कि मार्च में 600 से ज्यादा लोग शामिल न हों।

केवल अमरावती को राजधानी बनाने की मांग

तीन न्यायाधीशों की पीठ ने 3 मार्च को अमरावती के किसानों और अन्य द्वारा राज्य की राजधानी को तीन हिस्सों में बांटने के सरकार के कदम को चुनौती देने वाली 75 याचिकाओं पर फैसला सुनाया था। 2019 में सत्ता में आने के बाद, YSRCP ने पिछली TDP सरकार के अमरावती को एकमात्र राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने के फैसले को उलट दिया था। YSRCP ने राज्य में तीन राजधानियों- अमरावती, विशाखापत्तनम और कुरनूल को विकसित करने का निर्णय लिया।

भारतीय राजनीति में राजनीतिक यात्राओं की रही अहम भूमिका

आंध्र प्रदेश की विकास यात्रा में कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे आदिवासी, शहर की जरूरतों को करते हैं पूरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.