Move to Jagran APP

पूरा सचः भारतीय सेना का नहीं, अमेरिकी एयर फोर्स का है ये वीडियो

वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में बताया गया है कि यह वीडियो दिवाली, 2018 का है और करतब दिखाता यह विमान भारतीय वायु सेना का है। वीडियो देखने में बेहद रोचक है और इस वीडियो को हज़ारों बार शेयर किया गया है।

By Gaurav TiwariEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 06:24 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 06:24 PM (IST)
पूरा सचः भारतीय सेना का नहीं, अमेरिकी एयर फोर्स का है ये वीडियो

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय वायुसेना के दिवाली उत्सव का बताकर आजकल एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में एक विमान आतिशबाजी करता नजर आ रहा है। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में बताया गया है कि यह वीडियो दिवाली, 2018 का है और करतब दिखाता यह विमान भारतीय वायु सेना का है। वीडियो देखने में बेहद रोचक है और इस वीडियो को हज़ारों बार शेयर किया गया है। इस वीडियो को जब चेक किया गया तो ये वीडियो फेक निकला है। 

prime article banner

 

इस वीडियो को सबसे पहले 7 नवंबर यानि छोटी दिवाली वाले दिन पोस्ट किया गया। इस वीडियो को फेसबुक पर कई पब्लिक पेजेज ने भी शेयर किया है। इस वीडियो को ढाई हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। व्हाट्सएप पर भी वीडियो को अनेकों बार शेयर किया गया है।

जागरण की पड़ताल

खबर को चलाने से पहले जागरण ने खबर की पुष्टि करने का फैसला किया। वीडियो के वेरिफिकेशन के लिए हमने Invid टूल का सहारा लिया। इससे हमें वीडियो की महत्वपूर्ण इमेज मिल गई। इस इमेज को हमने गूगल रिवर्स इमेज में डाला और पाया कि यह वीडियो पहले भी कई बार अपलोड किया जा चुका है।

हमारी पड़ताल में पता चला कि कभी इस वीडियो को रूस का बताया गया तो कभी इंडोनेशिया का। हमने इस वीडियो की असली तारीख जानने के लिए गूगल टूल्स का इस्तेमाल किया। जब हमने इसके टाइम का कस्टम रेंज फिक्स किया, तब पाया कि ये वीडियो साल 2016 का दिखाई दे रहा है।

इसके बाद हमने डेट को और पीछे देखने का फैसला किया। फिर हमें पता चला कि इसका सबसे पुराना वीडियो 2006 का है। मई, 2006 को डाले गए इस वीडियो के कैप्शन में इसे अमेरिकी एयर फ़ोर्स का बताया गया है।

 

हमने जब अपनी जांच को और आगे बढ़ाया तो पता चला कि इस वीडियो को भले ही 2006 में अपलोड किया गया हो पर इस वीडियो के थंब इमेज को 2002 में भी इस्तेमाल किया गया था। इससे एक बात बिल्कुल साफ है कि ये वीडियो 2006  से भी ज्यादा पुराना है।

हमारी पड़ताल में ये वीडियो भारतीय सेना का नहीं पाया गया है, बल्कि अमेरिकी सेना के पुराने वीडियो को भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें...सब को बताएं
सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी भी ऐसी किसी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज, और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। ईमेल कर सकते हैं। वाट्सएके माध्यम से सूचना दे सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK