Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के छात्रों के लिए आयोजित हुआ फैक्ट चेक वर्कशॉप, छात्रों को मिला फैक्ट चेक का बुनियादी प्रशिक्षण

इस वेबिनार को जागरण न्यू मीडिया के एग्जीक्यूटिव एडिटर जतिन गांधी और जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग विश्वास न्यूज के डिप्टी एडिटर अभिषेक पराशर ने संबोधित किया। वेबिनार में शामिल छात्रों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में जानकारी दी गई।

By Jagran NewsEdited By: Praveen Prasad SinghPublished: Tue, 24 Jan 2023 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 06:34 PM (IST)
चंडीगढ़ के छात्रों के लिए आयोजित हुआ फैक्ट चेक वर्कशॉप, छात्रों को मिला फैक्ट चेक का बुनियादी प्रशिक्षण
विश्‍वास न्‍यूज अपने इस अभियान के जरिए पिछले चार वर्षों से जागरूकता के लिए लगातार काम कर रही है।

चंडीगढ़। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज ने मंगलवार को चंडीगढ़ के छात्रों के लिए वेबिनार का आयोजन किया। 'सच के साथी- FactsUp' अभियान के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में पंजाब यूनिवर्सिटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब और डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ समेत अन्य कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया। करीब डेढ़ घंटे तक चले इस वेबिनार में छात्रों को फैक्ट चेकिंग, डिजिटल सेफ्टी और फैक्ट चेकिंग के बुनियादी टूल्स के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी।

prime article banner

इस वेबिनार को जागरण न्यू मीडिया के एग्जीक्यूटिव एडिटर जतिन गांधी और जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग विश्वास न्यूज के डिप्टी एडिटर अभिषेक पराशर ने संबोधित किया। जतिन गांधी ने वेबिनार में शामिल छात्रों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कैसे वे सूचनाओं के बीच तथ्य, विचार या नजरिया और अफवाह के बीच फर्क कर सकते हैं। साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं का हवाला देते हुए उन्होंने छात्रों को डिजिटल सेफ्टी के टिप्स देते हुए मजबूत पासवर्ड बनाने के अनोखे तरीके बताए।

फैक्ट चेकर और डिप्टी एडिटर अभिषेक पराशर ने छात्रों को फैक्ट चेकिंग टूल्स और उसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया। उन्होंने छात्रों को फेक न्यूज और पेड न्यूज के बीच का फर्क और उसे पहचानने के तरीके भी बताए। विश्वास न्यूज के मीडिया साक्षरता अभियान के तहत दूसरी बार चंडीगढ़ में इस तरह के वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शामिल सभी प्रतिभागियों को विश्वास न्यूज की तरफ से सर्टिफिकेट ऑफ पार्टिसिपेशन दिया जाएगा।

चंडीगढ़ से पहले विश्वास न्यूज उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों के साथ ही गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और झारखंड के कई शहरों के लिए भी इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर चुका है। विश्‍वास न्‍यूज देश के 10 राज्यों के 17 शहरों में छात्र-युवा, महिलाओं और सीनियर सिटिजंस को इस अभियान से जोड़ते हुए उन्हें प्रशिक्षित कर रहा है। इस साक्षरता अभियान के तहत लोगों को फेक न्यूज के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से वेबिनारों और सेमिनारों की सीरीज का आयोजन किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज अपने इस अभियान के जरिए पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य, शिक्षा और मतदान जैसे जनहितकारी विषयों पर जागरूकता के लिए लगातार काम कर रही है। इस अभियान से जुड़ने के लिए आप अपने शहर, प्रदेश या सुविधाजनक दिनांक के हिसाब से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट ( https://www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-facts-up/) पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK