चंडीगढ़। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज ने मंगलवार को चंडीगढ़ के छात्रों के लिए वेबिनार का आयोजन किया। 'सच के साथी- FactsUp' अभियान के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में पंजाब यूनिवर्सिटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब और डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ समेत अन्य कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया। करीब डेढ़ घंटे तक चले इस वेबिनार में छात्रों को फैक्ट चेकिंग, डिजिटल सेफ्टी और फैक्ट चेकिंग के बुनियादी टूल्स के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी।

इस वेबिनार को जागरण न्यू मीडिया के एग्जीक्यूटिव एडिटर जतिन गांधी और जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग विश्वास न्यूज के डिप्टी एडिटर अभिषेक पराशर ने संबोधित किया। जतिन गांधी ने वेबिनार में शामिल छात्रों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कैसे वे सूचनाओं के बीच तथ्य, विचार या नजरिया और अफवाह के बीच फर्क कर सकते हैं। साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं का हवाला देते हुए उन्होंने छात्रों को डिजिटल सेफ्टी के टिप्स देते हुए मजबूत पासवर्ड बनाने के अनोखे तरीके बताए।

फैक्ट चेकर और डिप्टी एडिटर अभिषेक पराशर ने छात्रों को फैक्ट चेकिंग टूल्स और उसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया। उन्होंने छात्रों को फेक न्यूज और पेड न्यूज के बीच का फर्क और उसे पहचानने के तरीके भी बताए। विश्वास न्यूज के मीडिया साक्षरता अभियान के तहत दूसरी बार चंडीगढ़ में इस तरह के वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शामिल सभी प्रतिभागियों को विश्वास न्यूज की तरफ से सर्टिफिकेट ऑफ पार्टिसिपेशन दिया जाएगा।

चंडीगढ़ से पहले विश्वास न्यूज उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों के साथ ही गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और झारखंड के कई शहरों के लिए भी इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर चुका है। विश्‍वास न्‍यूज देश के 10 राज्यों के 17 शहरों में छात्र-युवा, महिलाओं और सीनियर सिटिजंस को इस अभियान से जोड़ते हुए उन्हें प्रशिक्षित कर रहा है। इस साक्षरता अभियान के तहत लोगों को फेक न्यूज के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से वेबिनारों और सेमिनारों की सीरीज का आयोजन किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज अपने इस अभियान के जरिए पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य, शिक्षा और मतदान जैसे जनहितकारी विषयों पर जागरूकता के लिए लगातार काम कर रही है। इस अभियान से जुड़ने के लिए आप अपने शहर, प्रदेश या सुविधाजनक दिनांक के हिसाब से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट ( https://www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-facts-up/) पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।

Edited By: Praveen Prasad Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट