Move to Jagran APP

Fact Check Story: बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

ओडिशा में पिछले दिनों हुए दर्दनाक हादसे में सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इसी हादसे से जोड़ते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता मुख्तार अब्बास नकवी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। फोटो- विश्वास न्यूज।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Fri, 09 Jun 2023 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 06:33 PM (IST)
Fact Check Story: बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर
बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर। फोटो- विश्वास न्यूज।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। ओडिशा में पिछले दिनों हुए दर्दनाक हादसे में सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इस घटना के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई प्रकार की झूठी और भ्रामक पोस्‍ट भी वायरल होना शुरू हो गई। इसी हादसे से जोड़ते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता मुख्तार अब्बास नकवी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मुख्तार अब्बास नकवी ने सामने आकर ओडिशा रेल हादसे के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है।

loksabha election banner

वायरल वीडियो का दावा निकला गलत 

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल, मुख्तार अब्बास नकवी का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2012 का है। उस दौरान केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी। वो वीडियो में बीजेपी नहीं, बल्कि कांग्रेस सरकार के बारे में बात कर रहे हैं।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।

ट्विटर यूजर ‘चयन’ ने वायरल वीडियो को 3 जून 2023 को शेयर किया था। यूजर ने कैप्शन में लिखा है, “चलो किसी बीजेपी के नेता ने तो हिम्मत दिखाई अपनी ही सरकार से सवाल पूछने की।”

2012 में अपलोड हुआ था असली वीडियो

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने कई टूल्स और कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया। सबसे पहले हमने वीडियो को ध्यान से देखा। हमने पाया कि वीडियो पर कमल का लोगो लगा हुआ है। इसी आधार पर हमने बीजेपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें असली वीडियो 23 मई 2012 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, मुख्तार अब्बास नकवी आंध्र प्रदेश में हुई रेल दुर्घटना के लिए कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे थे।

इस दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पूरे फैक्ट चेक को पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.