Move to Jagran APP

Facebook Delete Fake Account: करोड़ों फर्जी अकाउंट्स का फेसबुक ने किया सफाया, जानें वजह

Facebook Delete Fake Account सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) ने करोड़ों की सख्या में फर्जी अकाउंट्स का अंत कर दिया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 09:49 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 09:49 AM (IST)
Facebook Delete Fake Account: करोड़ों फर्जी अकाउंट्स का फेसबुक ने किया सफाया, जानें वजह
Facebook Delete Fake Account: करोड़ों फर्जी अकाउंट्स का फेसबुक ने किया सफाया, जानें वजह

नई दिल्ली, एएनआइ। सोशल नोटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) ने करोड़ों की सख्या में फर्जी अकाउंट्स का अंत कर दिया है। फेसबुक ने बुधवार को कहा कि उसने इस साल पहले ही 5.4 बिलियन फर्जी अकाउंट्स को खत्म कर दिया है, जो कि हेरफेर और विघटन के खिलाफ सोशल मीडिया पर लगातार लड़ाई का संकेत है।इंटरनेट फर्म ने अपनी नवीनतम पारदर्शिता रिपोर्ट में कहा कि हमने नकली, अपमानजनक खाते बनाने के प्रयासों का पता लगाने और ब्लॉक करने की अपनी क्षमता में सुधार किया है। 

loksabha election banner

फेसबुक की तरफ से आए बयान में कहा गया कि हर दिन फेसबुक पर काफी संख्या में फेक अकाउंट बनाए जाते है। इसके लिए पहचान प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए करोड़ों की संख्या में फेक अकाउंट को रोका गया है। फेसबुक का मानना है कि नकली खाते जहां कोई व्यक्ति या इकाई होने का दिखावा करता है उसके लिए फेसबुक पर कोई  जगह नहीं है। गौरतलब है कि फेसबुक की तरफ से पिछले साल अप्रैल और सितंबर महीने के बीच 155 करोड़ अकाउंट्स हटाए गए थे। 

सरकार की तरफ से फेसबुक से यूजर्स की जानकारी मांगी गई थी। इस  संदर्भ में फेसबुक ने इस पर भी चर्चा की। इसके अलावा अमेरिका की तरफ से सबसे ज्यादा यूजर्स की मांग की गई है। इसके बाद भारत ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस का नंबर आता है। इसके लिए अमेरिका ने कई आवेदन भेजे है। वहीं फेसबुक ने कहा कि हम सरकारों की तरफ से आए सभी आवेदनों की कानूनी निगरानी रख रखे हैं।

फेसबुक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उन्होंने आतंकवाद, सुसाइड, पोर्न और ड्रग से संबंधित पोस्ट को हटाया है। इसके साथ ही फेसबुक कि तरफ से कहा गया है कि ज्यादा निवेश करते हुए फेसबुक को सुरक्षित बनाने का प्रयास किया जा रहा है। गौरतलब कि अमेरिका की तरफ से थोड़े दिन पहले फेसबुक पर दवाब बनाया गया था कि वह आपत्तिजनक पोस्ट वाले आकाउंट को डिलिट करे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.