नई दिल्ली, पीटीआइ। Kartarpur Corridor Inauguration: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने करतारपुर साहिब के पहले 'जत्थे' का हिस्सा बनने के लिए सहमति दे दी हैं। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद होने वाले मेगा इवेंट में भी शामिल होने के लिए पहली सर्वदलीय "जत्था" (प्रतिनिधिमंडल) भी इसमें हिस्सा लेगा। उन्होंने यहां पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन से मुलाकात के बाद ये जानकारी दी। 

पाक नहीं जाएंगे नेता 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साफ किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह और वे खुद करतापुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए पाकिस्तान नहीं जाएंगे। कैप्टन ने कहा कि वे सर्वदलीय जत्थे के साथ केवल कॉरिडोर से करतारपुर गुरूद्वारा जाएंगे और मनमोहन सिंह को भी इसी जत्थे के साथ जाने का उन्होंने न्यौता दिया है। मनमोहन ने पंजाब सीएम के इस आमंत्रण को स्वीकार किया है न कि पाक के न्यौते को। पाकिस्तान जाने की खबरों को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉरिडोर से गुरुद्वारे जाने और पाकिस्तान जाने में बहुत फर्क है। कैप्टन ने गुरूनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समारोह के विशेष आयोजन के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी न्यौता दिया। 

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हो रहे शामिल 

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि दोनों ने राज्य सरकार के इस बड़े ऐतिहासिक आयोजन में शामिल होने की हामी भर दी है। कैप्टन ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन का कार्यक्रम पाकिस्तान सरकार से तय हो जाने के बाद राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी के पंजाब सरकार के कार्यक्रम में शरीक होने के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मोदी और कोविंद से मुलाकात के बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से भी भेंट कर उन्हें समारोह में आने का न्यौता दिया। 

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 

उन्होंने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को भी गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है जिसमें करतारपुर कॉरिडोर का ऐतिहासिक उद्घाटन भी शामिल है। उन्होंने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ हुई अलग-अलग बैठकों में इस शुभ अवसर में इन दोनों से शामिल होने का आग्रह किया था।  उसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब सरकार के ऐतिहासिक समारोहों का हिस्सा बनने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया। 

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने स्वीकार किया न्यौता 

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने कैप्टन अमरेंद्र सिंह के एक नवंबर को होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार किया। पंजाब के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने एक ट्वीट में कहा कि 9 नवंबर को श्री करतारपुर गुरुद्वारा में जत्था, सुल्तानपुर लोधी मुख्य समारोह में भी भाग लेंगे। प्रधानमंत्री के साथ अपनी बैठक के दौरान अमरिंदर सिंह ने अपने व्यक्तिगत हस्तक्षेप के लिए विशेष सर्वदलीय "जत्थे" को पाकिस्तान में ननकाना साहिब (पहले सिख गुरु के जन्म स्थान) पर जाने के लिए अनुमति देने का आग्रह किया।

उन्होंने अनुरोध किया कि 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर 21 व्यक्तियों के एक समूह को "पथ" (धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने) का आयोजन करने की अनुमति दी जाए और सुल्तानपुर में "नगर कीर्तन" वाया अमृतसर (वाघा) दिन में लाया जाए। 

पाकिस्तान से पंजाब तक लाया जाएगा नगर कीर्तन 

नगर कीर्तन 4 नवंबर को पंजाब के कपूरथला जिले के सुल्तानपुर लोधी में आएगा। मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी लिखा है। ननकाना साहिब प्रतिनिधिमंडल के दौरे और नगर कीर्तन को औपचारिक मंजूरी देने के लिए एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, पाकिस्तान से पंजाब तक इसे लाया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के संबंध में 5 नवंबर से 15 नवंबर तक आयोजित किए जाने वाले प्रमुख कार्यक्रमों का विवरण भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झंडारोहण समारोह भक्तों की एक संक्षिप्त सार्वजनिक बैठक से पहले होगा। इसके अलावा पिछले अभ्यास के अनुरूप, पंजाब सरकार ने एक नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में 11 बजे से 2 बजे तक सर्वदलीय बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव रखा। तीर्थयात्रियों की इस बैठक के लिए पूर्ण रसद और सुरक्षा व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की जा रही। सिंह ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से कहा कि एक ओर से इसे सभी के लिए एक यादगार अनुभव बनाने के लिए काम किया जा रहा है।  

Posted By: Vinay Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप