Move to Jagran APP

काला धन वापसी में कांग्रेसी समझौता बाधक : सिन्हा

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने काला धन वापसी मुद्दे पर भाजपा सरकार के यूटर्न से इन्कार किया और कांग्रेस को घेरा। कहा कि विदेश में काला धन जमा कराने वालों के नाम सार्वजनिक करने में वर्ष 1995 में किया गया समझौता बाधक है। रेल राज्य मंत्री ने शनिवार को भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से कहा कि केंद्र सरकार का

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Sat, 18 Oct 2014 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 18 Oct 2014 09:24 PM (IST)
काला धन वापसी में कांग्रेसी समझौता बाधक : सिन्हा

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने काला धन वापसी मुद्दे पर भाजपा सरकार के यूटर्न से इन्कार किया और कांग्रेस को घेरा। कहा कि विदेश में काला धन जमा कराने वालों के नाम सार्वजनिक करने में वर्ष 1995 में किया गया समझौता बाधक है।

prime article banner

रेल राज्य मंत्री ने शनिवार को भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से कहा कि केंद्र सरकार काला धन जमा करने वालों के साथ न नरमी बरतेगी और न ही वादे से पीछे से हटेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद संभालते ही काला धन वापसी के लिए मुहिम शुरू कर दी थी। पहली मर्तबा एसआइटी को मसला सौंपा गया है। आरोपियों के नाम सार्वजनिक करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन कांग्रेस शासनकाल में हुए समझौते की कानूनी प्रक्रिया आड़े आ रही है।

बुलेट ट्रेन और दुर्घटनाएं एक साथ न जोड़ें :

बुलेट ट्रेन चलाने के दावे और बढ़ती रेल दुर्घटनाओं के विरोधाभास पर रेल राज्य मंत्री असहज हुए। कहा, दोनों को एक साथ न जोड़ा जाए क्योंकि बुलेट ट्रेन चलाने की दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी गई है। दुर्घटना बढ़ने का सच स्वीकारते हुए सफाई दी कि सेफ्टी कार्यो में पूर्ववर्ती सरकार की लापरवाही का नतीजा भुगतना पड़ रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में सेफ्टी फंड की स्थापना की गई जिसे समाप्त कर दिया गया। मौजूदा सरकार इसे फिर से स्थापित करने जा रही है। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री इसकी जल्द घोषणा करें। रेल दुर्घटना के दोषियों पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। पहली बार 27 लोगों पर एक लाख रुपये से अधिक रकम का जुर्माना लगाया जा चुका है जबकि अब तक कभी दस हजार से ज्यादा जुर्माना नहीं किया गया। टिकट बुकिंग प्रक्रिया सरल व सुलभ बनाने का आश्वासन देते हुए कहा कि जल्द ही नतीजे दिखने लगेंगे। इससे पहले रेल राज्य मंत्री सिन्हा के पार्टी मुख्यालय पहुंचने पर भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

तत्काल प्रीमियम में राहत नहीं देगा रेलवे

अब न तो तत्काल प्रीमियम का किराया कम होगा और न ही जनहित से जुड़े कार्यो के लिए प्रीमियम ट्रेन की जगह बहुत ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) में अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि रेलवे के सभी जोनों में पांच-पांच ट्रेनों में तत्काल प्रीमियम लागू किया गया है। इसका फायदा वही यात्री ले सकेंगे जिसकी जेब में पैसा होगा। उन्होंने फिलहाल इनमें राहत के संकेत नहीं दिए।

कहा कि दीपावली और छठ में साधारण स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। रेलवे में चरणबद्ध तरीके से काफी कुछ बदल रहा है। इसका असर स्वच्छता अभियान से देखा जा सकता है। कहा कि चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों के ग्राफ को देखते हुए 34.8 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इस धन से यहां चार नए प्लेटफार्म बनाने के साथ कई कार्य होंगे।

आरडीएसओ लैब का निरीक्षण करने के बाद कहा कि यहां तैयार कराए गए बायो टॉयलेट अब नए कोचों में लगाए जाएंगे। गोमती नगर स्टेशन पर 109 करोड़ रुपये खर्च करके अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। इसे पीपीपी के तहत बनाया जाएगा। कहा कि लखनऊ से काठगोदाम स्पेशल ट्रेन कभी भी चल सकती है। भोजीपुरा के पास चल रहे काम के पूरा होते ही बजट में घोषित ट्रेन को चला दिया जाएगा।

पढ़ें : कालेधन पर सरकार कोई जोखिम नहीं लेगी

पढ़ें : कांग्रेस का पलटवार, कहा-कालेधन पर गुमराह कर रहा केंद्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.