Move to Jagran APP

बीवी फैजा ने अमेरिकी दूतावास को बताया था हेडली का सच

तलाकशुदा बीवी फैजा औतल्लाह और हेडली के रिश्ते के भाई ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पूछताछ की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2016 08:17 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2016 08:19 PM (IST)
बीवी फैजा ने अमेरिकी दूतावास को बताया था हेडली का सच

नई दिल्ली। अमेरिका में पैदा हुए लश्कर आतंकी डेविड कोलमैन हेडली की तलाकशुदा बीवी फैजा औतल्लाह और हेडली के रिश्ते के भाई ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पूछताछ की है।

loksabha election banner

हेडली के इन दोनो ही रिश्तेदारों ने 26/11 मुंबई हमले की साजिश के सिलसिले में जांच एजेंसी के सवालों के जवाब दिए हैं। फैजा ने बताया है कि उसने हेडली के आतंकी संगठनों से रिश्ते की शिकायत इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास में की थी।

बताया जाता है कि पाकिस्तान प्रवास के दौरान हेडली की बीवी फैजा औतल्लाह ने हेडली की बदसलूकी की शिकायत लश्कर संस्थापक हाफिज सईद से की थी। साथ ही कहा था कि वह उसके पैसे को गलत कामों में खर्च करता है। वह इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास भी गई थी और अमेरिकी प्रशासन को बताया था कि हेडली का संबंध लश्कर ए तैयबा और हरकत उस जेहादी इस्लामी जैसे आतंकी संगठनों से है। फैजा ने लाहौर के थाने में हेडली की शिकायत भी दर्ज कराई थी।

सूत्रों के अनुसार आतंकी बनने से पहले हेडली ने न्यूयार्क में 1997 में एक वीडियो पार्लर की दुकान शुरू की थी। बीवी औतल्लाह की शादी हेडली से फरवरी 2007 में हुई थी। उसके एक साल बाद ही उसका तलाक हो गया। लेकिन उस समय बाद दोनों के बीच सुलह हो गई। फिर फैजा औतल्लाह कराची से हेडली के साथ मुंबई आई।

वह वाघा बार्डर के रास्ते दूसरी बार भारत आई थी। वर्ष 2007 में भारत यात्रा के दौरान वह हेडली के साथ पहले ताजमहल होटल में रुकी थी और उसके बाद ओबेराय-ट्रिन्डेंट में रुकी थी। 26/11 के मुंबई हमले में इन दोनों ही होटलों को आतंकियों ने निशाना बनाया था। हेडली के साथ दूसरी बार भारत आते हुए वह वर्ष 2008 में वाघा के रास्ते आई थी और छुट्टियों के लिए सीधे मनाली गई थी। उसके बाद वह कुफ्री और शिमला भी गई थी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार हेडली की बीवी औतल्लाह और उसके न्यूयार्क में रहने वाले रिश्ते के भाई को अमेरिकी न्याय विभाग के जरिए प्रश्नावली भेजी गई थी। इसे प्रश्नावली के लिखित जवाब इन दोनों ने अब जांच एजेंसी को भेजे हैं। उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में मुंबई और डेनमार्क आतंकी हमले की साजिश में हेडली शिकागो जेल में 35 साल कैद की सजा काट रहा है।

हेडली की अलग हो चुकी बीवी फैजा औतल्लाह से कानूनी पूछताछ की प्रक्रिया तभी शुरू हो पाई जब मुंबई हमले के सिलसिले में एनआईए ने मोरक्को की सरकार को 2012 में लेटर रोगेटोरी (एलआर) भेजा था। उसके बाद ही मोरक्को सरकार ने हेडली की बीवी से जवाब लेकर एनआईए को भेजा। एनआईए ने भारत में हेडली की गतिविधियों पर एक मामला वर्ष 2009 में दर्ज किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.