Move to Jagran APP

शिल्पकारों के लिए की जाएगी नेशनल ओपन स्कूल और यूनिवर्सिटी की स्थापना

देश में अब तक 1700000 शिल्पकारों ने अपने पहचान पत्र बनवा लिए हैं। उन्हें बीमा योजना का फायदा मिल रहा है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 05:21 PM (IST)
शिल्पकारों के लिए की जाएगी नेशनल ओपन स्कूल और यूनिवर्सिटी की स्थापना
शिल्पकारों के लिए की जाएगी नेशनल ओपन स्कूल और यूनिवर्सिटी की स्थापना

रायपुर, जेएनएन। शिल्प गुरु एवं राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन शुक्रवार को राजधानी रायपुर में हुआ। इस मौके पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार से शिल्पकारों को पुरस्कृत किया। इस दौरान उन्होंने शिल्पकारों के परिवारों के हित में कई घोषणाएं कीं।

loksabha election banner

एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि देश में जितने भी शिल्पकार हैं उनके और उनके बच्चों के लिए नेशनल ओपन स्कूल और यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। जिसमें उनके लिए 50 से 75 फीसद तक सीटें आरक्षित होंगी और शुल्क में भी छूट दी जाएगी। उन्होंने राष्ट्रीय आय में शिल्पकारों के योगदान के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि देशभर में शिल्पकारों द्वारा तैयार किया गया 100026 कराेड स्र्पये मूल्य का सामान देश से बाहर प्रतिवर्ष निर्यात किया जा रहा है। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है।

देश में अब तक 1700000 शिल्पकारों ने अपने पहचान पत्र बनवा लिए हैं। उन्हें बीमा योजना का फायदा मिल रहा है, वह देश में ही नहीं विदेशों में भी अपनी शिल्प कला का प्रदर्शन कर आय अर्जित कर रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सम्मानित हो रहे शिल्पकारों को शुभकमनाएं दीं और कहा कि स्थानीय शिल्पकारों की बदौलत राज्य को भी देश में विशिष्ठ पहचान मिल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी लगातार शिल्पकारों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.