Move to Jagran APP

EPFO ने कर्मचारियों को प्रदान की नई सुविधा, अब घर बैठे ही नौकरी छोड़ने की तारीख को खुद कर सकेंगे अपडेट

कर्मचारी भव‍िष्‍य निधि संगठन (इपीएफओ) ने एक और अन्‍य सुविधा को भी प्रारंभ किया है। इसके तहत अब कर्मचारियों को अपनी नोकड़ी छोड़ने की डेट को अपडेट करने की झिकझिक नहीं होगी। कर्मचारी घर बैठकर ही इसे अपडेट कर सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 09:12 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 11:10 PM (IST)
EPFO ने कर्मचारियों को प्रदान की नई सुविधा, अब घर बैठे ही नौकरी छोड़ने की तारीख को खुद कर सकेंगे अपडेट
कर्मचारी भव‍िष्‍य निधि संगठन (इपीएफओ) ने कर्मचारियों को प्रदान की नई सुविधा। फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। कर्मचारी भव‍िष्‍य निधि संगठन (इपीएफओ) ने कर्मचारियों के हितों के मद्देनजर अपने नियमों को लगातार सरलीकृत और आसान बना रहा है। इस क्रम में इपीएफओ ने प्रमुख नियोक्‍ताओं के लिए एक इलेक्‍ट्रॉनिक सुविधा प्रारंभ की है। इस मशीन के उपयोग से उनके ठेकेदारों के इपीएफ कंप्‍लाइंसेस को देखना बेहद आसान हो जाएगा। इपीएफओ ने अपने आधिकार‍िक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी साझा की है। इतना ही नहीं इपीएफओ ने एक और अन्‍य सुविधा को भी प्रारंभ किया है। इसके तहत अब कर्मचारियों को अपनी नोकड़ी छोड़ने की तारीख को अपडेट करने के लिए कहीं नहीं जाना होगा, बल्कि कर्मचारी घर बैठकर ही इसे अपडेट कर सकते हैं।

loksabha election banner

प्रमुख नियोक्‍ताओं को इपीएफ कंप्‍लाइंसेस को देखना हुआ आसान

अब प्रमुख नियोक्‍ताओं के लिए इपीएफ कंप्‍लाइंसेस को देखना आसान हो जाएगा। इपीएफओ ने प्रमुख नियोक्‍ताओं के लिए एक इलेक्‍टॉनिक सुविधा प्रारंभ की है। इसके तहत प्रमुख नियोक्‍ता जिससे उनके ठेकेदारों के इपीएफ कंप्‍लाइंसेस को देखने में आसानी होगी। यह जानकारी भी इपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंड पर साझा की है। बता दें कि किसी कारखाने में उसके मालिक या व्‍यवसायी या प्रबंधक को एक प्रमुख नियोक्‍ता माना जाता है, लेकिन किसी प्रतिष्ठान या कंपनी में वह व्यक्ति जो प्रतिष्ठान या कंपनी के नियंत्रण और पर्यवेक्षण में शामिल है, उसे मुख्य नियोक्ता माना जाता है। इस सुविधा के तहत इपीएफओ ने संबंधित अनुबंध नियोक्‍ता के साथ प्र‍िंस‍िपल नियोक्‍ताओं को इंटरलिंक करेने की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कर्मचारी इपीएफओ की वेबसाइट https://unifiedportal-emp.epfindia.gov.in/epfo/ पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अपडेट

  • यूनिफाइड सदस्‍य पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  • इसके बाद Manage पर जाएं और Mark Exit पर क्लिक करें। इसके बाद पीएफ अकाउंट नंबर को चुनें। तदउपरांत Date of Exit और Reason of Exit को स्‍वंय से दर्ज करें।
  • Request OTP पर क्लिक करते ही आधार से लिंक्‍ड मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त ओटीपी दर्ज करें। उसके बाद चेक बॉक्‍स का चयन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.