Move to Jagran APP

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा, भारत व अमेरिका की नौसेनाओं में बढ़ी सामरिक साझेदारी

शुक्रवार को एडमिरल गिल्डे ने ट्वीट कर कहा था किसी गलतफहमी में मत रहिए भारतीय नौसेना हमारी करीबी सामरिक साझीदारों में से एक है और हमारे रिश्ते की मजबूती का आधार खुला एवं मुक्त हिंद प्रशांत क्षेत्र है।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 07:40 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 07:40 AM (IST)
नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा, भारत व अमेरिका की नौसेनाओं में बढ़ी सामरिक साझेदारी
अमेरिकी नौसेना प्रमुख एडमिरल माइकल गिल्डे की पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे

नई दिल्ली, प्रेट्र। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह रविवार को कहा कि पिछले कुछ साल में भारत और अमेरिका की नौसेनाओं में सामरिक साझेदारी और जुड़ाव बढ़ा है। वह अमेरिकी नौसेना प्रमुख एडमिरल माइकल गिल्डे की पांच दिवसीय यात्रा पर टिप्पणी कर रहे थे। वह 11 से 15 अक्टूबर तक भारत यात्रा पर थे।

prime article banner

एडमिरल करमबीर सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'अमेरिकी नौसेना प्रमुख की मेजबानी करने का सम्मान और सौभाग्य प्राप्त हुआ। पिछले कुछ साल में हमारी नौसेनाओं के बीच सामरिक साझेदारी और जुड़ाव बढ़ा है। मुझे विश्वास है कि हमारी बातचीत से केंद्रित परिणामों का मार्ग प्रशस्त होगा और हमारे रिश्ते और ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे।' शुक्रवार को एडमिरल गिल्डे ने ट्वीट कर कहा था, 'किसी गलतफहमी में मत रहिए, भारतीय नौसेना हमारी करीबी सामरिक साझीदारों में से एक है और हमारे रिश्ते की मजबूती का आधार खुला एवं मुक्त हिंद प्रशांत क्षेत्र है।'

भारतीय नौसेना के कमांडरों का पांच दिवसीय सम्मेलन शुरू

भारतीय नौसेना के कमांडरों का पांच दिवसीय सम्मेलन सोमवार से शुरू हो गया है, जो 22 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान शीर्ष कमांडर हिंद महासागर क्षेत्र में संपूर्ण सुरक्षा स्थिति सहित देश की समुद्री सुरक्षा की व्यापक समीक्षा करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat), थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (MM Narvane) और एयरफोर्स चीफ वी आर चौधरी (VR Chaudhary) कई मुद्दों पर नौसेना के कमांडरों से बातचीत करेंगे। उभरते क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य के मद्देनजर सेना के तीनों बलों में तालमेल बढ़ाना भी इसमें शामिल है। नौसेना के प्रवक्ता विवेक मधवाल के मुताबिक, क्षेत्र में तेजी से बदलते भू-रणनीतिक स्थिति के चलते इस सम्मेलन का काफी महत्व है।

यह भी पढ़ें : बांग्लादेश में नहीं थम रही सांप्रदायिक हिंसा, कट्टरपंथियों ने हिंदुओं के 20 घर जलाए

यह भी पढ़ें : केरल में बाढ़ के बीच अनोखी शादी, खाना बनाने वाले बर्तन में बैठकर मंडप पहुंचे दूल्हा-दुल्हन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.