मुंबई, आइएएनएस। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate, ED) की एक टीम सोमवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट संदीप श्रीधर के आवास पर पूछताछ के लिए पहुंची। ईडी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सुशांत सिंह राजपूत के लंबे समय तक चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant, CA) रहे श्रीधर से दिवंगत अभिनेता के वित्तीय लेनदेन के बारे में पूछताछ की गई। 

एजेंसी से जुड़े अधिकारी ने यह भी बताया कि ईडी की टीम ने सुशांत की प्रेमिका रिया चक्रवर्ती के सीए रितेश शाह को भी मुंबई के कार्यालय में मंगलवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से यह पूछताछ शुक्रवार को रिया और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ दर्ज की गई रिपोर्ट के सिलसिले में की गई है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने सुशांत की कथित आत्महत्या से संबंधित 15 करोड़ रुपये के लेनदेन के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग (धनशोधन) का केस दर्ज किया है। हाल ही में सुशांत के पिता केके सिंह ने बिहार पुलिस में अभिनेत्री रिया के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई थी। 

एफआइआर पर संज्ञान लेते हुए ईडी ने पैसे के गलत लेनदेन को लेकर आगे की कार्रवाई के लिए कार्रवाई शुरू की है। अधिकारी ने बताया कि आने वाले दिनों में एजेंसी पूछताछ के लिए कई अन्‍य लोगों को भी तलब करेगी। बीते दिनों ईडी ने बिहार पुलिस से रिया के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर की कॉपी मांगी थी। यही नहीं एजेंसी ने बैंकों से सुशांत और रिया के परिवार की दो कंपनियों के ब्‍यौरे भी तलब किए थे। ईडी ने मामले में विव्रिडेज रियलिटिक्स (Vividrage Rhealityx) के वित्तीय लेन-देन की जानकारी भी तलब की है। इस कंपनी में रिया एक निदेशक है। 

एजेंसी ने फ्रंट इंडिया फॉर वर्ल्‍ड के वित्तीय लेन-देन की जानकारी भी मांगी है। इस कंपनी में रिया का भाई शोविक निदेशक है। सुशांत के पिता केके सिंह ने एफआइआर में उनके बेटे को धोखा देने और धमकी देने का आरोप लगाए हैं। यही नहीं रिया के खिलाफ आरोपों की फेहरिस्‍त में सुशांत से पैसे लेना और मीडिया को उसकी मेडिकल रिपोर्ट का खुलासा करने की धमकी देना भी शामिल है। रिया पर सुशांत को परिवार से दूर करने का भी आरोप लगाया गया है। अधिकारियों की मानें तो ईडी जांच में संलिप्‍तता पाए जाने पर आरोपियों की गिरफ्तारी भी कर सकती है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस