Move to Jagran APP

ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने किया हाथरस के श्री दाऊजी महाराज मेला का आगाज

ब्रज के प्रसिद्ध दाऊजी मेला का शनिवार को सूबे के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने आगाज किया। मेला बीस दिन तक चलेगा। इस दौरान सांस्कृतिक कायर्क्रमों का आयोजन होगा।

By Edited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 07:54 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 12:19 AM (IST)
ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने किया हाथरस के  श्री दाऊजी महाराज मेला का आगाज
ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने किया हाथरस के श्री दाऊजी महाराज मेला का आगाज

हाथरस (जेएनएन)। ब्रज के प्रसिद्ध एेतिहासिक मेला श्रीदाऊजी महाराज का शनिवार की शाम प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आगाज किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार एेतिहासिक आयोजनों का संरक्षण करेगी। इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्जवलित किया, लेकिन फीता बच्चियों से कटवाया।  मुख्य गेट पर शांति के प्रतीक कबूतर व गुब्बारे उड़ाए। बाद में दाऊजी मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। मेला रिसीवर कैंप में कार्यक्रम को संबोधित किया  अखाड़े में पहुंचकर कुश्ती दंगल का भी शुभारंभ किया।

loksabha election banner



अन्य मंदिरों में भी हुए आयोजन
शहर के अन्य दाऊजी मंदिरों में भी भजन कीर्तन का दौर चला। माखन मिश्री से लगाया भोग माखन-मिश्री का भोग लगाकर वितरण किया गया। डीएम व एसपी ने सपरिवार की पूजा बलदेव छठ पर किला परिसर स्थित दाऊजी मंदिर पर दाऊजी महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान पं.उपेन्द्रनाथ चतुर्वेदी समेत अन्य विद्वानों ने पूजा अर्चना कराई। मेला रिसीवर व डीएम डॉ. रमाशंकर मौर्य, उनकी धर्मपत्नी कुसुम ¨सह, एसपी जयप्रकाश, उनकी धर्मपत्नी अर्चना, एडीएम रेखा एस चौहान, एएसपी सिद्धार्थ वर्मा व उनकी पत्नी, एसडीएम सदर अरुण कुमार ¨सह, सीओ सिटी सुमन कनौजिया, एसडीएम सादाबाद ज्योत्सना बंधु, तहसीलदार रोहिताश बघेल, स्टेनो शीलेंद्र ¨सह, शशी कुमार गौतम, राकेश कुमार, आरके व्यास, रवि शर्मा, सचिन उपाध्याय, शीतल कुमार शर्मा के अलावा न्यायिक अधिकारी, विष्णु गौतम, अतुल आंधीवाल एडवोकेट, अजय भारद्वाज एडवोकेट, राजेंद्रनाथ चतुर्वेदी भी मौजूद रहे।



भजन कीर्तन भी हुए
भजन कीर्तन का चला दौर दूध, दही, शहद, घी, गंगाजल से दाऊजी व रेवती मैया का अभिषेक किया गया। दाऊबाबा सेवा समिति के भक्तों ने सुबह से ही भजन कीर्तन का दौर चलाया। पूरा परिसर भक्ति के सागर में गोते लगाता रहा। पूजा के बाद पंचामृत, माखन मिश्री के प्रसाद का वितरण किया गया।



मां के प्रत्यावेदन पर मिली है रावण को रिहाई
ऊर्जामंत्री आगरा रोड स्थित मौजूद दून पब्लिक स्कूल में आयोजित एक कार्यक्रम शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सहारनपुर हिंसा के आरोपी व रासुका के आरोप में जेल में रहे भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर ऊर्फ रावण को उसकी मां के द्वारा दिए गए प्रत्यावेदन के आधार पर सरकार ने रिहाई दिलाई है।  ऊर्जामंत्री ने कहा कि अलोचना करने से किसी को नहीं रोका जा सकता है, लेकिन यदि कोई हिंसा करेगा तो सरकार उससे सख्ती से निपटेगी। भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर ऊर्फ रावण की रिहाई उसकी मा द्वारा दिए गए प्रत्यावेदन के बाद यूपी सरकार ने मानवीय आधार को देखते हुए रिहाई का आदेश दिया था। एससी-एसटी एक्ट के सवाल पर उन्होंने कहा कि एक्ट प्रोटेक्शन के लिए है। सभी को न्याय दिलाने के लिए किया गया है। आगामी चुनाव में इसका कोई असर नहीं पड़ेगा, पार्टी और मजबूत होगी। लिखित परीक्षा के आधार पर सहायक अध्यापक की भर्ती में धाधली के सवाल पर उन्होंने कहा कि भर्ती में जिन्होंने गड़बड़ी की थी। उनसे सरकार सख्ती से निपट रही है। आरोपी अफसरों पर कार्रवाई की जा चुकी है। धाधली किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सहायक अध्यापक भर्ती के निरस्त होने के सवाल पर उन्होंने चुप्पी साध ली।

बीस दिन चलेगा मेला
बीस दिवसीय मेले में एक बार फिर दैनिक जागरण अखिल भारतीय कवि सम्मेलन कराकर धूम मचाएगा। प्रशासन द्वारा घोषित कार्यक्रमों में कवि सम्मेलन का संयोजक दैनिक जागरण बनाकर फिर बार फिर से भरोसा जताया है। इसके अलावा छह दिवसीय अखिल भारतीय कुश्ती दंगल का संयोजक डॉ. अविन शर्मा को बनाया गया है।  छह दिवसीय अखिल भारतीय कुश्ती दंगल की शुरूआत होगी। इसके संयोजक डा. अविन शर्मा व सह संयोजक श्याम सुंदर नियुक्त किए गए हैं। सुबह क्विज प्रतियोगिता होगी। 16 सितंबर की दोपहर मेला रिसीवर कैंप में कृषि गोष्ठी, शाम को अखाड़े में कुश्ती दंगल, रात को मेला पंडाल में देवी जागरण होगा। 17 सितंबर को सुबह बेटी बचाओ सम्मेलन, दोपहर में महिला सम्मेलन, तीन बजे से डॉ. भीमराव आंबेडकर विचार गोष्ठी, शाम को कुश्ती दंगल व रात को स्वांग होगा। 18 सितंबर की सुबह मेला रिसीवर कैंप में नृत्य प्रतियोगिता, दोपहर दो बजे से अंताक्षरी प्रतियोगिता, शाम को कुश्ती दंगल, रात को दस बजे से ख्याल गायकी का आयोजन होगा। 19 सितंबर को सुबह मेला रिसीवर कैंप में पेंशनर्स सम्मेलन, दो बजे से लोकतंत्र रक्षक पेंशनर्स सम्मेलन, शाम को कुश्ती दंगल होगा।

सर्वधर्म सम्मेलन 24 को
20 सितंबर की सुबह रिसीवर कैंप में राजा दयाराम व राजा महेंद्र प्रताप ¨सह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की स्मृति में एक शाम शहीदों के नाम, दोपहर दो बजे से सामाजिक विचार गोष्ठी, शाम को कुश्ती दंगल होगा। 21 सितंबर की सुबह रिसीवर कैंप में आयुष चिकित्सा सम्मेलन, रात को बृजभाषा कवि सम्मेलन होगा। इसका संयोजक पदम अलबेला को बनाया है।

कवि सम्मेलन की जिममेदारी जागरण को
22 की रात को जिलास्तरीय कवि सम्मेलन होगा। 23 सितंबर की सुबह रिसीवर कैंप में डाक टिकट सम्मेलन, दोपहर को हाथरस का इतिहास कार्यक्रम होगा। दोपहर को वेद भगवान की परिवर्तन यात्रा निकाली जाएगी। रात को मेला पंडाल में रसिया दंगल होगा। 24 सितंबर की सुबह रिसीवर कैंप में सर्वधर्म सम्मेलन, दोपहर को अधिवक्ता सम्मेलन, रात को भजन संध्या, 25 की सुबह रिसीवर कैंप में बुनकर सम्मेलन, दोपहर को व्यापारी सम्मेलन, रात को कवियत्री सम्मेलन, 26 की सुबह रिसीवर कैंप में योग शिविर, दोपहर को जनसूचना अधिकार अधिनियम सम्मेलन, रात को एकरात कन्हैया के नाम, 27 की सुबह शिक्षा मित्र सम्मेलन, रात को कव्वाली का आयोजन किया गया है। 28 की सुबह वन्य जीव जंतु पर्यावरण सम्मेलन , रात को गंगा जमुनी मुशायरा, 29 की रात को महाराज, 56 भोग व मयूर नृत्य, 30 की सुबह मानवाधिकार सम्मेलन, दोपहर को शिक्षक सम्मेलन, रात को लाफ्टर शो होगा। एक अक्टूबर की सुबह विधिक साक्षरता सम्मेलन, रात को पंजाबी दरबार, दो अक्टूबर की सुबह पुलिस प्रशासन एवं जन सहभागिता सम्मेलन, दोपहर को पंचायती राज सम्मेलन व रात को मुख्य पंडाल पर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम का संयोजक फिर से दैनिक जागरण को बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.