Move to Jagran APP

आतंकियों से लोहा लेते दो जवान शहीद, अधिकारी समेत 3 घायल

उत्तरी कश्मीर में कलारुस [कुपवाड़ा] के जंगल में सेना के जवानों ने रविवार को एक भीषण मुठभेड़ में स्वचालित हथियारों से लैस चार आतंकियों को मार गिराया। लेकिन इस दौरान एक जवान शहीद हो गया और एक अधिकारी समेत तीन जवान घायल हो गए। फिलहाल, मुठभेड़ जारी है। वहीं, उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर [कुपवाड़ा] में आतंकियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में एक सैन्यकर्मी शहीद हो गया।

By Edited By: Published: Sun, 24 Aug 2014 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 25 Aug 2014 08:04 AM (IST)
आतंकियों से लोहा लेते दो जवान शहीद, अधिकारी समेत 3 घायल

श्रीनगर [जागरण ब्यूरो]। उत्तरी कश्मीर में कलारुस [कुपवाड़ा] के जंगल में सेना के जवानों ने रविवार को एक भीषण मुठभेड़ में स्वचालित हथियारों से लैस चार आतंकियों को मार गिराया। लेकिन इस दौरान एक जवान शहीद हो गया और एक अधिकारी समेत तीन जवान घायल हो गए। फिलहाल, मुठभेड़ जारी है। वहीं, उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर [कुपवाड़ा] में आतंकियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में एक सैन्यकर्मी शहीद हो गया।

loksabha election banner

रविवार सुबह कलारुस के जंगल में ननवनी ढोक के पास जवानों ने आतंकियों को देख लिया, जिनके साथ ललकारने के बाद मुठभेड़ हुई। आतंकियों ने जवानों पर यूबीजीएल और राइफल ग्रेनेड भी दागे। दोनों तरफ से हो रही भीषण गोलीबारी के दौरान नायक विनोद कुमार और नायक नीरज कुमार फाय¨रग से गंभीर रूप से जख्मी हो गए। अन्य जवानों ने आतंकियों को मार गिराने का अभियान जारी रखा। दोपहर तीन बजे तक जवानों ने चार आतंकियों को मार गिराया था, लेकिन अन्य आतंकियों के साथ मुठभेड़ जारी थी।

इस बीच, नायक विनोद कुमार और नायक नीरज कुमार को हैलीकाप्टर से श्रीनगर स्थित सैन्य अस्पताल में लाया गया, जहां कुछ ही देर बाद नीरज कुमार शहीद हो गया और विनोद कुमार की हालत गंभीर बताई जा रही है।

उधर, उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर(कुपवाड़ा) में आतंकियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में एक सैन्यकर्मी शहीद हो गया। फिलहाल, हमले के बाद भाग निकले आतंकियों की धरपकड़ के लिए सेना के जवानों ने तलाशी अभियान चला रखा है। शहीद जवान बुलंदशहर-उत्तर प्रदेश का निवासी है।

जानकारी के अनुसार, शनिवार की देर रात गए 23 ग्रेनेडियर्स के जवानों के एक दल नियमित गश्त पर केरन सेक्टर के मुंडियां जंगल से गुजर रहा था। जंगल में एक जगह चार से पांच आतंकियों ने पेड़ों की ओट से गश्तीदल पर दोनों तरफ से फायर कर दिया।

अचानक हुए इस हमले में एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। करीब एक घंटे तक दोनों तरफ से गोलियां चलती रहीं। इसके बाद आतंकी वहां से फरार हो गए।

इस बीच, घायल जवान को उपचार के लिए द्रगमुला स्थित सैन्य अस्पताल में लाया गया जहां रविवार सुबह उसने प्राण त्याग दिए। शहीद जवान की पहचान राहुल कुमार(बेल्ट नं 270831पी) के रूप में हुई है। वह उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर का रहने वाला था। दोपहर को पूरे सैन्य सम्मान के साथ शहीद का शव उसके परिजनों के पास भेज दिया गया।

इस बीच, सेना के जवानों ने मुंडियां जंगल और उसके साथ सटे इलाकों में आतंकियों की धरपकड़ के लिए सघन तलाशी अभियान चला रखा है।

आतंकियों की बड़ी साजिश नाकाम

सुरक्षाबलों ने किश्तवाड़ के दारना गली के जंगल से आतंकी ठिकाना से काफी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया है। बरामद असलाह में पहली बार एक ऐके 74 राइफल भी बरामद हुई है।

एएसपी ने बताया कि एक सूचना के आधार पर सेना और पुलिस की संयुक्त टीम ने एएसपी के नेतृत्व उक्त जगह पर सर्च ऑपरेशन चलाकर आतंकी ठिकाना खोज निकाला। आतंकी ठिकाने से सुरक्षाबलों ने एक ऐके 47 राइफल, एक ऐके-74, दो चाइनीज पिस्टल, एक नौ एमएम की कार्बाइन, दो पाकिस्तान निर्मित रिवाल्वर, 73 हैंडग्रेनेड, पांच अलग-अलग कंपनी के वायरलेस सेट, 11 मैगजीन, छह यूबीजीएल ग्रनेड, अलग-अलग हथियारों की 3254 गोलियां बरामद की।

सुरक्षाबलों ने सारे सामान को कब्जे में लेकर उसे किश्तवाड़ पुलिस स्टेशन पहुंचाया। यहां पर मामला दर्ज किया गया। बरामद हथियार नया दिख रहा है।

पढ़े: खौड़ में नियंत्रण रेखा पर मिली 60 मीटर सुरंग

पाक के फिर दागे मोर्टार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.