Move to Jagran APP

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के 879 कर्मचारियों में से 60 हुए कोरोना संक्रमित : जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को वर्क फ्राम होम कर रहे कर्मचारियों और कार्मिक डीओपीटी डीएआरपीजी लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जो कोरोना संक्रमण के चलते क्वारंटीन हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 08:30 AM (IST)
कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के 879 कर्मचारियों में से 60 हुए कोरोना संक्रमित : जितेंद्र सिंह
सिंह ने सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की (एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को एक बैठक के दौरान बताया कि कार्मिक प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के 663 अधिकारियों और कर्मचारियों में से 46 हल्के लक्षणों के साथ कोरोना संक्रमित हो गए हैं और उनमें से 20 पहले ही ठीक हो चुके हैं।

loksabha election banner

इसी तरह, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के 158 में से 8 कर्मचारी और पेंशन विभाग के 58 में से 6 कर्मचारी तीसरी लहर में संक्रमित हुए हैं, लेकिन अभी तक अस्पताल में भर्ती होने का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

सिंह ने बुधवार को वर्क फ्राम होम कर रहे कर्मचारियों और कार्मिक डीओपीटी डीएआरपीजी, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों की जानकारी ली, जो कोरोना संक्रमण के चलते क्वारंटीन हैं। उन्होंने सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की और उनसे अपने अनुभव और सुझाव साझा करने को भी कहा। बैठक के दौरान, जितेंद्र सिंह ने संतोष जताते हुए कहा कि सभी पात्र कर्मचारियों को कोरोना की खुराक दी जा चुकी है। साथ ही उन्होंने अपील की कि अगर अभी भी कोई रह गया है तो वो तुरंत टीकाकरण करवा ले।

सिंह ने महामारी के दौरान बिना किसी रुकावट के कार्यालय के कामकाज के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रयासों, समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रोडक्टिविटी में कोई कमी नहीं आई है और कुछ मामलों में समय में फ्लैक्सिबिलिटी के चलते लक्ष्य-उन्मुख कार्य संस्कृति के कारण आउटपुट में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि ई-आफिस मोड को लगभग पूरी तरह अपनाने के कारण कुल आउटपुट भी बेहतर हुआ है।

इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया कि वर्क फ्राम होम (डब्ल्यूएफएच) के परिणामस्वरूप कर्मचारियों को सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम करना पड़ा। मंत्रालय के कई अधिकारियों और कर्मचारियों ने डा जितेंद्र सिंह के साथ अपने अनुभव आनलाइन साझा किए और उन सभी ने लक्ष्य-उन्मुख कार्य संस्कृति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

मंत्री ने प्रभावित लोगों और उनके परिवार के सदस्यों को मंत्रालय की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, डीओपीटी के नवीनतम ओ.एम. में गर्भवती महिला कर्मचारियों और दिव्यांग कर्मचारियों को कार्यालय में उपस्थित होने में छूट दी गई है। वहीं, अवर सचिव से निचले स्तर के सरकारी कर्मचारियों का आफिस में उपस्थिति 50 फीसद कर दी गई है और शेष 50 फीसद घर से काम करेंगे। हालांकि, मंत्री ने कहा, जो अधिकारी/कर्मचारी कार्यालय में नहीं आ रहे हैं और घर से काम कर रहे हैं, वे हर समय टेलीफोन और संचार के अन्य इलेक्ट्रानिक माध्यमों पर उपलब्ध रहेंगे।

मंत्री ने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को सलाह दी कि वे कोविड दिशा-निर्देशों यानी बार-बार हाथ धोना/स्वच्छता, फेस मास्क/फेस कवर पहनना और हर समय शारीरिक दूरी का पालन करना सुनिश्चित करें। कार्यस्थल की विशेष रूप से बार-बार छुई जाने वाली सतहों की उचित सफाई और स्वच्छता को भी सुनिश्चित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.