Move to Jagran APP

महाराष्ट्र निकाय चुनाव नहीं लड़ेगी ओवैसी की पार्टी AIMIM, EC ने रद्द की मान्यता

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में भाग नहीं ले सकेगी। इस पार्टी को चुनाव से बैन कर दिया गया है।

By anand rajEdited By: Published: Wed, 13 Jul 2016 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jul 2016 09:14 PM (IST)
महाराष्ट्र निकाय चुनाव नहीं लड़ेगी ओवैसी की पार्टी AIMIM, EC ने रद्द की मान्यता

नई दिल्ली (एएनआइ)। महाराष्ट्र में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) को तगड़ा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने पार्टी का रजिस्ट्रेशन खत्म कर दिया है। आयोग ने पार्टी की ओर से आय और फंड का ब्यौरा नहीं देने की वजह से ये कदम उठाया है।

loksabha election banner

बता दें कि महाराष्ट्र में राज्य चुनाव आयोग ने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को 31 दिसंबर 2015 तक पार्टी का ऑडिट और आइटी रिटर्न जमा करने का समय दिया था। लेकिन पार्टी ने तय समय पर आय और फंड की जानकारी नहीं दी, जिसके बाद आयोग ने ये फैसला लिया है।

इस फैसले के बाद महाराष्ट्र निकाय चुनाव में AIMIM के उम्मीदवार भाग नहीं ले सकेंंगे। अब AIMIM के प्रत्याशी अपनी पार्टी के चुनाव-चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

वीडियोः ओवैसी का बयान देखिए

AIMIM की सफाई

हालांकि पार्टी ने दावा किया है कि उसने पिछले 3 साल के इनकम टैक्स रिटर्न समेत सभी दस्तावेज आवेदन के समय जमा किए थे। साथ ही पार्टी के एक नेता ने इसके पीछे किसी प्रकार की राजनीतिक साजिश का संदेह जताया है।

नोटिस का नहीं दिया जवाबः आयोग

वहीं राज्य चुनाव आयोग का कहना है कि पार्टी को कई नोटिस भेजे जाने पर भी उसके ऑडिट संबंधी डिटेल्स उपलब्ध नहीं कराईं। बता दें कि ओवेसी की पार्टी उन 191 राजनीतिक दलों में से एक है जिनका आवेदन रद्द कर दिया गया है।

गौरतलब है कि पिछले साल ही महाराष्ट्र की राजनीति में शानदार शुरुआत करने वाली पार्टी को अच्छे नतीजे मिले थे। 2014 में पार्टी को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दो सीटें मिली थीं। पार्टी नांदेड़ और औरंगाबाद से चुनाव जीती थी।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.