Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 11 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का एलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 11 सीटों के लिए चुनावी तारीखों का एलान कर दिया गया है। 9 नवबंर को इन सीटों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं इस दिन शाम को परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी। 11 सीटों में से 10 सीट उत्तर प्रदेश से है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 01:02 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 01:29 PM (IST)
Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 11 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का एलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग
11 सीटों में 10 सीट उत्तर प्रदेश से तो वहीं एक सीट उत्तराखंड से है

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने राज्यसभा की 11 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। ये चुनाव 9 नवबंर को कराए जाएंगे और इसी दिन नतीजों की भी घोषणा कर दी जाएगी। 11 सीटों में 10 सीट उत्तर प्रदेश से तो वहीं एक सीट उत्तराखंड से है। इन सीटों से सदस्यों को कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होने वाला है। 11 नवंबर से पहले चुनाव को पूरा किया जाना है। वहीं चुनाव के नतीजे वोटिंग वाले दिन शाम को घोषित कर दिए जाएंगे। 

prime article banner

20 अक्टूबर को जारी होगा नोटिफिकेशन

चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक, 20 अक्टूबर को चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर तय की गई है। वहीं 2 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। बता दें कि इस चुनाव में सुबह 9 बजे शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। 

भाजपा को मिल सकती है जीत!

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर होने वाले चुनाव पर भाजपा का कब्जा हो सकता है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीस सिंह पूरू और पूर्व पीए चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेकर का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। ऐसे में अगर भाजपा दोबारा से इनको अपना उम्मीदवार बनानती है तो आसानी से इस चुनाव में जीत दर्ज कर सकती है और कांग्रेस को परस्त कर सकती है।

कांग्रेस के लिए दोहरी परेशानी

वहीं इस चुनाव से कांग्रेस के लिए दोहरी परेशानी हो सकती है। एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद पीएल पुनिया का सासंद के तौर पर कार्यकाल खत्म हो रहा है वहीं उत्तराखंड से कांग्रेस के ही राजबब्बर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में दोनों जगह पर कांग्रेस के पास संख्या बल ना होने के चलते उनका किसी भी उम्मीदवार की राज्यसभा के इन पदों के लिए चयन थोड़ा मुश्किल साबित होगा।

यह भी देखें: 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा, 9 नवंबर को वोटिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.