Move to Jagran APP

कारगर दवा: नीरी केएफटी खराब कोशिकाओं को ठीक करने में सक्षम

गुर्दे की बीमारी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में छाया रहा आयुर्वेद..एलोपैथ में नहीं है कोई इलाज, पर आयुर्वेद करता है खराब किडनी को ठीक

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 11 Oct 2017 10:36 AM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2017 10:36 AM (IST)
कारगर दवा: नीरी केएफटी खराब कोशिकाओं को ठीक करने में सक्षम
कारगर दवा: नीरी केएफटी खराब कोशिकाओं को ठीक करने में सक्षम

नई दिल्ली (नीलू रंजन)। आधुनिक चिकित्सा पद्धति एलोपैथ ने भी आयुर्वेद का लोहा मान लिया है। जिस मर्ज का इलाज एलोपैथी में नहीं है, वह आयुर्वेद में है। कम-से-कम किडनी की बीमारियों के इलाज में यह साबित हो रहा है। आयुर्वेदिक दवा न सिर्फ किडनी की बीमारी को बढ़ने से रोकती है बल्कि खराब किडनी को काफी हद तक ठीक भी कर सकती है। यही कारण है कि किडनी के उपचार में आयुर्वेद की प्रभावी दवाओं के इस्तेमाल की पैरवी अब एलोपैथी के डॉक्टर भी करने लगे हैं। सोसाइटी ऑफ रीनल न्यूट्रीशियन एंड मेटाबॉलिजम (एसआरएनएमसी) के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में किडनी के इलाज में आयुर्वेद को शामिल करने का मुद्दा छाया रहा।

loksabha election banner

खासतौर से आयुर्वेदिक दवा नीरी केएफटी की किडनी की बीमारी को बढ़ने से रोकने और खराब किडनी को काफी हद तक ठीक करने में मिल रही सफलता पर विशेष चर्चा हुई। सम्मेलन में भाग ले रहे डॉक्टरों का कहना था कि ऐलोपैथ में किडनी का कोई प्रभावी इलाज नहीं है। एलोपैथ की दवाइयां खराब किडनी को ठीक करना तो दूर की बात, किडनी को खराब होने से रोकने में भी सक्षम नहीं है। अंतत मामला डायलसिस या फिर किडनी के ट्रांसप्लांट पर आकर टिक जाता है। लेकिन आयुर्वेद का पुनर्नवा, जिसका इस्तेमाल नीरी केएफटी में किया जाता है, किडनी की खराब कोशिकाओं की ठीक करने में सक्षम है। इस आयुर्वेदिक दवा में 15 जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल होता है।

गंगाराम अस्पताल के जाने-माने किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष मलिक ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि किडनी के बढ़ते मरीजों की संख्या देखते हुए इसके कारगर इलाज का तरीका ढूंढना जरूरी है। ऐसे में डॉक्टरों को एलोपैथी चिकित्सा पद्धति के ढांचे से बाहर निकलकर आयुर्वेद जैसे वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति में मौजूद विकल्पों को सहजता से अपनाना चाहिए। किडनी के मरीजों को यदि शुरू में ही आयुर्वेदिक दवाइयां दे दी जाएं तो उनके किडनी को और ज्यादा खराब होने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक दवा के इस्तेमाल से यदि मरीज को फायदा होता है तो डॉक्टरों को इसे स्वीकार करने और इलाज में इसे शामिल करने में कोई संकोच नहीं होना चाहिए। शनिवार और रविवार को दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में आयोजित इस सेमिनार में स्वीडन और हांगकांग समेत कई देशों के चिकित्सक मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें : पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा करती हैं कामः रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.