Move to Jagran APP

...ताकि बच्चों को लेकर न होना पड़े शर्मिंदा, अभिभावकों को देना पड़ेगा ये एग्जाम

अभिभावकों से एक सेल्फ असेसमेंट (स्वयं का आंकलन) कराया जा रहा है, जिसमें उन्हें अपने बच्चों के व्यवहार व दिनचर्या से जुड़ी जानकारी देनी है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 10:21 AM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 12:08 PM (IST)
...ताकि बच्चों को लेकर न होना पड़े शर्मिंदा, अभिभावकों को देना पड़ेगा ये एग्जाम
...ताकि बच्चों को लेकर न होना पड़े शर्मिंदा, अभिभावकों को देना पड़ेगा ये एग्जाम

नई दिल्ली, अरविंद पांडेय। बच्चों से जुड़े आचार, व्यवहार और पढ़ाई को लेकर अक्सर स्कूलों पर ठीकरा फोड़ने वाले अभिभावकों को अब सरकार ने भी कुछ सबक सिखाने की ठानी है। इसे लेकर अभिभावकों से एक सेल्फ असेसमेंट (स्वयं का आंकलन) कराया जा रहा है, जिसमें उन्हें अपने बच्चों के व्यवहार व दिनचर्या से जुड़ी जानकारी देनी है। हालांकि इसका एक मकसद बच्चों पर ध्यान न देने वाले अभिभावकों को जगाना भी है।

loksabha election banner

फिलहाल प्रयोग के तौर पर अभी इसकी शुरुआत देश के कुछ ही चुनिंदा केंद्रीय विद्यालयों में की गई है, लेकिन प्रयोग कारगर रहा, तो इसे देश के सभी स्कूलों में लागू करने की योजना है। इस पूरी कवायद में शामिल अधिकारियों के मुताबिक, इसके जरिए बच्चों में चरित्र निर्माण व व्यक्तित्व विकास के उस बीज को बोना है, जो लगातार उनसे गायब होते जा रहे है। लेकिन यह तभी संभव होगा, जब इनमें स्कूल के साथ अभिभावक भी ध्यान देंगे। इस दौरान अभिभावकों की ओर से बच्चों को लेकर दी गई जानकारी के आधार पर स्कूल भी अपना एक डाटा बैंक तैयार कर रहे है, ताकि पढ़ाई- लिखाई के साथ वह उनकी उन कमियों को ओर भी बराबर ध्यान दे सकें, जिसके बारे में अभी वह अनभिज्ञ थे।

वहीं, केंद्रीय विद्यालयों में शुरू की गई इस अनूठी पहल के तहत अभिभावकों को सेल्फ असेसमेंट ( स्वयं मूल्यांकन ) का एक प्रश्नपत्र नुमा प्रारूप भेजा जा रहा है, जिसमें बच्चों के चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व विकास से जुड़े करीब 23 सवाल हैं। प्रत्येक सवाल के साथ विकल्प भी दिए गए हैं। इनमें अभिभावकों को अपने बच्चे के साथ सटीक बैठने वाले विकल्प पर सिर्फ टिक (सही का निशान लगाना है) करना है।

गौरतलब है कि स्कूलों मे शुरू की गई इस नई पहल को प्रस्तावित नई शिक्षा नीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है, जो आने वाली है। खुद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का भी लगातार इस बात को लेकर जोर है कि स्कूलों में ऐसी शिक्षा मिलनी चाहिए, जो चरित्र निर्माण के साथ बच्चों के व्यक्तित्व विकास में भी सहायक हो।

कुछ इस तरह के पूछे गए हैं सवाल

  • क्या आपका बालक प्रातः उठकर आपको प्रणाम करता है?
  • इसकी तरह क्या आपका बालक अतिथियों का आदर सत्कार करता है?
  • आपका बालक टीवी में किस किस तरह के कायर्क्रम देखना पसंद करता है, कितने घंटे टीवी देखता है?
  • क्या आप उसका बैग और डायरी नियमित चेक करते है?
  • क्या आपने अपने बच्चे को मोबाइल दे रखा है?
  • पिकनिक पर उसे किस तरह का खाना पसंद है, जंकफूड या घर का खाना।

अभिभावकों से ऊपर लिखे सवालों जैसे सवाल पूछे गए हैं। इसके विकल्प जो दिए गए है, उनमें नियमित, अनियमित और नहीं शामिल है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.