Move to Jagran APP

NEET Paper Leak Case: हाई लेवल कमेटी करेगी जांच..., धर्मेंद्र प्रधान बोले- छात्रों के भविष्य से नहीं होगा कोई समझौता

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम पारदर्शिता से कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि नीट के दोषियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा के संदर्भ में हम बिहार सरकार के संपर्क में हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Thu, 20 Jun 2024 08:05 PM (IST)
नीट पेपर लीक मामले में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान। फोटो- PIB।

नई दिल्ली, एएनआई। NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक और UGC-NET पर पूरे देश में घमासान मचा हुआ है। देश के कई हिस्सों में छात्रों का प्रदर्शन भी जारी है। वहीं, इन सभी के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। 

दोषियों को नहीं बख्शा जाएगाः प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम पारदर्शिता से कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि नीट के दोषियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

हम बिहार सरकार के संपर्क में हैंः शिक्षा मंत्री प्रधान

उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा के संदर्भ में हम बिहार सरकार के संपर्क में हैं। हमें पटना से कुछ सूचनाएं मिल रही हैं। पुलिस जांच कर रही है और उनकी ओर से एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की जाएगी। विश्वसनीय जानकारी मिलने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले में होगा उच्च स्तरीय समिति का गठन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम बिना किसी गड़बड़ी के परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम एनटीए की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन करने जा रहे हैं। उच्च स्तरीय समिति एनटीए की संरचना, कार्यप्रणाली, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल को और बेहतर बनाने की सिफारिश करेगी।

यूजीसी-नेट परीक्षा पर क्या बोले प्रधान

यूजीसी-नेट परीक्षा कैंसिल पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इसका प्रश्नपत्र डार्क नेट (Dark Net) पर लीक हो गया था, जिसके बाद सरकार ने इसके पेपर को कैंसिल करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि यूजीसी-नेट के मूल प्रश्न पत्र डार्क नेट पर मौजूद पेपर से मेल खा रहा था।

अफवाहों पर भरोसा नहीं करें छात्रः धर्मेंद्र प्रधान

उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा को लेकर सरकार के संज्ञान में कुछ अनियमितताएं आई हैं। हम इसकी जिम्मेदारी लेते हैं। मैं छात्रों से बहुत विनम्रता से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें।

यह भी पढ़ेंः

NEET Paper Leak Case: कहां से जुड़ा है कनेक्शन, कितने में बिका पेपर? मास्टरमाइंड ने खोल दिए सारे राज

UGC NET-NEET Row: 'छात्रों के भविष्य पर राजनीति कर रहे राहुल गांधी', नीट और यूजीसी पर भाजपा का कांग्रेस पर करारा पलटवार