नई दिल्‍ली, एजेंस‍ियां। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर चुके प्रवर्तन निदेशालय ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को समन भेजकर शुक्रवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। यही नहीं जांच एजेंसी (Enforcement Directorate, ED) ने सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा (Samuel Miranda) से भी पूछताछ की है। ईडी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सैमुअल से मुंबई कार्यालय में पूछताछ की गई। 

इस मामले में सैमुअल मिरांडा तीसरा व्‍यक्ति है जिससे पूछताछ की गई है। इससे पहले एजेंसी सुशांत सिंह राजपूत के चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant, CA) रहे संदीप श्रीधर और रिया चक्रवर्ती के सीए रितेश शाह से वित्तीय लेनदेन के बारे में पूछताछ कर चुकी है। संदीप श्रीधर से सोमवार को जबकि रितेश शाह से मंगलवार को पूछताछ की गई थी। ईडी ने सुशांत की कथित आत्महत्या से संबंधित 15 करोड़ रुपये के लेनदेन के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। 

मालूम हो कि सुशांत के पिता केके सिंह ने बिहार पुलिस में अभिनेत्री रिया के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई थी। इसी FIR का संज्ञान लेते हुए ईडी ने रिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। अधिकारियों की मानें तो ईडी आने वाले दिनों में पूछताछ के लिए कई अन्‍य लोगों को तलब कर सकती है। बीते दिनों एजेंसी ने बैंकों से सुशांत और रिया के परिवार की दो कंपनियों के ब्‍यौरे भी तलब किए थे। 

ईडी ने कंपनी विव्रिडेज रियलिटिक्स (Vividrage Rhealityx) के वित्तीय लेन-देन की जानकारी तलब की थी ज‍िसकी निदेशक रिया है। ईडी ने फ्रंट इंडिया फॉर वर्ल्‍ड के वित्तीय लेन-देन की जानकारी भी मांगी थी जिसका निदेशक रिया का भाई शोविक है। वहीं केंद्र सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले की जांच सीबीआइ से कराने की बिहार सरकार की सिफारिश स्वीकार कर ली गई है। 

यही नहीं सुशांत और उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत के मामले को एक-दूसरे से जुड़ा बताते हुए मुंबई पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट तलब करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दाखिल की गई है। वकील पुनीत डांडा द्वारा दायर इस याचिका में कहा गया कि दोनों की मौत बहुत संदिग्ध परिस्थितियों में हुई है। याचिका में मुंबई पुलिस को बिहार पुलिस को जांच में सहयोग करने का निर्देश दिए जाने की भी मांग की गई है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस