Move to Jagran APP

हवाला आपरेटरों के पास से चार करोड़ की नकदी व सोना-चांदी बरामद, ED ने की कई शहरों में छापेमारी

ईडी ने गुरुवार को बताया कि उत्तर भारत स्थित हवाला आपरेटरों के खिलाफ हाल में कई शहरों में की गई छापेमारी में 3.88 करोड़ रुपये की भारतीय एवं विदेशी मुद्रा और 24.2 लाख रुपये की सोना-चांदी बरामद हुई है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:16 PM (IST)
हवाला आपरेटरों के पास से चार करोड़ की नकदी व सोना-चांदी बरामद, ED ने की कई शहरों में छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तर भारत के हवाला आपरेटरों पर बड़ी कार्रवाई की।

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तर भारत के हवाला आपरेटरों पर बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान करोड़ों रुपये नकदी और लाखों का सोना चांदी बरामद हुआ है। जांच एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि उत्तर भारत स्थित हवाला आपरेटरों के खिलाफ हाल में कई शहरों में की गई छापेमारी में 3.88 करोड़ रुपये की भारतीय एवं विदेशी मुद्रा और 24.2 लाख रुपये की सोना-चांदी बरामद हुई है।

loksabha election banner

ईडी ने एक बयान जारी कर बताया कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रविधानों के तहत पाल मर्चेट्स लिमिटेड, क्विक फोरेक्स लिमिटेड, सुपामा फोरेक्स प्राइवेट लिमिटेड और क्यूरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों और सहयोगियों के खिलाफ चंडीगढ़, पंचकुला, मोहाली, जालंधर और दिल्ली में छापेमारी की गई थी।

नकली कंपनियों के माध्यम से सिंगापुर, हांगकांग और यूएई में 475 करोड़ रुपये भेजे गए

इन कंपनियों ने ट्रिपल स्ट्रीक ड्रीम होलिडेज, वैंगेस्टर ट्रैवेल्स प्राइवेट लिमिटेड, पेरिपैटिजो ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, हिमालय टूरिज्म, एजाक्स होलिडेज और ग्रेट जर्नी टूर्स जैसी मुखौटा या नकली कंपनियों की ओर से सिंगापुर, हांगकांग और संयुक्त अरब अमीरात को 475 करोड़ रुपये से अधिक भेजे थे। ईडी का आरोप है कि इन मुखौटा कंपनियों ने विभिन्न व्यक्तियों के फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल करके यात्रा संबंधी लेनदेन की आड़ में विदेश में रकम भेजी थी।

गैरकानूनी धनराशि का रियल एस्टेट और एसोसिएटेड कंपनियों के अन्य कारोबारों में निवेश

एजेंसी का दावा है कि इस गैरकानूनी धनराशि का रियल एस्टेट और उनकी एसोसिएटेड कंपनियों के अन्य कारोबारों में निवेश किया गया। कार्रवाई के परिणामस्वरूप 3.88 करोड़ रुपये की भारतीय और विदेशी मुद्रा और 24.2 लाख रुपये के सराफा की जब्ती हुई। छापों में ईडी ने कई दस्तावेज, लैपटाप, मोबाइल फोन और संपत्तियों के दस्तावेज बरामद किए थे।

यह भी पढ़ें : पूर्व आइएएस अधिकारी हर्ष मंदर से जुड़े परिसरों में ईडी के छापे, मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में चला तलाशी अभियान

यह भी पढ़ें : मद्रास हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, मंदिरों की जमीनों पर कब्‍जा करने वालों को गुंडा एक्‍ट के तहत करें गिरफ्तार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.