नई दिल्ली, जेएनएन। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर लिया है। बिहार पुलिस की एफआइआर पर आधारित मनी लांड्रिंग केस में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को भी आरोपी बनाया गया है। जल्द ही ईडी रिया को पूछताछ के लिए तलब करेगा। ईडी के वरिष्ठ अधिकारी पूरी जांच की निगरानी करेंगे। ईडी ने गुरुवार को बिहार पुलिस से सुशांत सिंह राजपूत मामले की एफआइआर मांगी थी।

निष्पक्ष जांच से सच आएगा सामने : जावडेकर

इस बीच सुशांत सिंह की मौत के मामले में कई राजनीतिक हस्तियों ने सामने आकर निष्पक्ष जांच की मांग की है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मुंबई में एक कार्यक्रम में निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए कहा कि इसी से सच सामने आएगा। एक अन्य केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सीबीआइ जांच की मांग करते हुए कहा कि इस मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी ही इंसाफ कर सकती है।

सीबीआई जांच की मांग

इनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस, भाजपा नेता किरीट सोमैया, भूपेंद्र यादव और बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने भी इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। उधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से कहा कि आप लोग भरोसा रखें, मुंबई पुलिस इस मामले की जांच करने में सक्षम है।

किस काम के लिए निकाले गए पैसे

मनी लांड्रिंग का केस दर्ज होने की जानकारी देते हुए ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बिहार पुलिस की एफआइआर में सुशांत सिंह राजपूत के खातों से करोड़ों रुपये दिए जाने की बात है। ऐसे में यह पता लगाया जाना जरूरी है कि ये पैसे किस काम के लिए दिए गए थे और कहीं ये किसी दबाव में ली गई वसूली से संबंधित तो नहीं है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत के सभी खातों में लेन-देन की विस्तृत जानकारी देने के लिए बैंकों को कह दिया गया है।

शीर्ष स्तर पर की जाएगी जांच की निगरानी

अधिकारियों के मुताबिक, एक बार बैंकों से जानकारी मिलने के बाद आरोपियों और गवाहों से पूछताछ शुरू की जाएगी। रिया चक्रवर्ती के बारे में पूछे जाने पर वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नामजद आरोपी के रूप में जल्द ही अभिनेत्री को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। जांच की निगरानी शीर्ष स्तर पर की जाएगी। यदि सुशांत से किसी तरह की अवैध वसूली किए जाने के सबूत मिले, तो एन पैसों से खरीदी गई संपत्ति को मनी लांड्रिंग कानून के तहत जब्त कर लिया जाएगा।

आरोपियों को गिरफ्तार करने का भी अधिकार

अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय एजेंसी इस एंगल की भी जांच करेगी कि क्या किसी ने सुशांत सिंह राजपूत के पैसों का इस्तेमाल ब्‍लैक मनी को व्‍हाइट में बदलने में किया और अवैध संपत्तियां बनाईं। अधिकारियों की मानें तो जांच में यदि आरोप सही पाए जाते हैं तो प्रवर्तन निदेशालय आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क कर सकता है। यही नहीं प्रवर्तन निदेशालय के पास पीएमएलए के तहत आरोपियों को गिरफ्तार करने का भी अधिकार है।

रिया की अर्जी पर पांच को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुशांत की महिला मित्र रिया चक्रवर्ती की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट 5 अगस्त को सुनवाई करेगी। यह सुनवाई एक सदस्यीय खंडपीठ करेगी। रिया ने सुशांत के पिता द्वारा पटना में दर्ज कराई एफआइआर मुंबई स्थानांतरित करने की गुहार लगाई है। इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल कर कहा है कि इस मामले में कोई आदेश जारी करने से पहले उसका पक्ष भी सुना जाए। यह जानकारी महाराष्ट्र सरकार के वकील सचिन पाटिल ने दी।

एफआईआर में रिया पर लगे आरोप

सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने पटना पुलिस के समक्ष जो एफआइआर दर्ज करवाई है उसमें रिया पर संगीन आरोप लगाए हैं। इन आरोपों में कुछ इस प्रकार है-

1- सुशांत को 2019 के पहले कोई भी दिमागी बीमारी नहीं थी। रिया के संपर्क में आने के बाद अचानक वह कैसे बीमार हो गए।

2- यदि उनका इलाज चल रहा था तो उनके स्वजन से लिखित या मौखिक मंजूरी क्यों नहीं ली गई। डॉक्टर ने क्या दवाएं दीं, उसके पर्चे कहां हैं, क्या वह भी इस साजिश में शामिल है।

3- सुशांत के एक बैंक खाते में साल भर में करीब 15 करोड़ निकाले गए, ये पैसे किसके खातों में गए।

4- सुशांत बॉलीवुड में अपनी जगह बना चुके थे। उसके जीवन में रिया के आने के बाद ऐसा क्या हुआ कि उसे फिल्में मिलनी बंद हो गई।

5- रिया ने सुशांत भरोसेमंद स्टाफ को बदलकर अपने रिश्तेदारों या परिचितों को क्यों रखवाया।

रिया चक्रवर्ती ने तोड़ी चुप्पी

सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने शुक्रवार को अपनी चुप्पी तोड़ते हुए 20 सेकेंड का एक वीडियो जारी किया है। इसमें वह कहती नजर आई कि मुझे भगवान और न्याय व्यवस्था में भरोसा है। मुझे यकीन है कि मुझे न्याय मिलेगा। मेरे बारे में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कई बुरी बातें कही जा रही है। मैं अपने वकील की सलाह पर फिलहाल इस पर कुछ भी नहीं कहना चाहती हूं, क्योंकि मामला कोर्ट में है। सत्यमेव जयते। सत्य प्रबल होगा।

सुशांत का व्यक्तित्व ऐसा नहीं था : अंकिता लोखंडे 

रिया का यह वीडियो सुशांत की पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे के टीवी चैनल्स को दिए गए उस इंटरव्यू के बाद आया है, जिसमें अंकिता ने कहा था कि सुशांत का व्यक्तित्व ऐसा नहीं था कि वह आत्महत्या कर लें। बता दें कि पिता कृष्ण कुमार सिंह (Krishna Kumar Singh, 74) ने बेटे सुशांत को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपों में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके परिजनों एवं छह अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

अपुन लोग गुंडा लोग से गुंडागर्दी कराते हैं...

रिया ने अपने काले रंग की ड्रेस में टपोरी स्टाइल में बात करते हुए वायरल होते हुए पुराने वीडियो को लेकर भी सफाई दी है। इस वीडियो में रिया कहती हैं, अपुन को क्या फर्क पड़ता है कि तू कर्ड खाए, दाल खाए, चिकन न खाए। अपुन का क्लास थोड़ा अलग है। यह सब गुंडा लोग गुंडागर्दी करते हैं। अपुन लोग गुंडा लोग से गुंडागर्दी कराते हैं। इस वीडियो के संबंध में रिया कहती है कि वह उस वीडियो में सिर्फ स्टैंडअप कॉमेडी कर रही थी।

मंत्री ने रिया को कहा विषकन्या

बिहार के योजना एवं विकास मंत्री महेश्वर हजारी ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया को विषकन्या की संज्ञा दी है। उन्होंने इस मामले की जांच सीबीआइ से कराने की मांग करते हुए कहा कि जो बातें सामने आ रही हैं, उसे देखकर लगता है कि रिया एक सुपारी किलर है। एक साजिश के तहत सुशांत को मौत की नींद सुलाया गया। पुरातन काल में विषकन्याओं का यही काम होता था।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस