Move to Jagran APP

हवाला कारोबारी के यहां ईडी की छापेमारी, करोड़ों की नकदी बरामद

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भारतीय मुद्रा के बदले विदेशी मुद्रा के हवाला कारोबार से जुड़े आरोपितों के जयपुर और दिल्ली के ठिकानों पर शुक्रवार को कार्रवाई की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 11:36 PM (IST)
हवाला कारोबारी के यहां ईडी की छापेमारी, करोड़ों की नकदी बरामद
हवाला कारोबारी के यहां ईडी की छापेमारी, करोड़ों की नकदी बरामद

जागरण संवाददाता, जयपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भारतीय मुद्रा के बदले विदेशी मुद्रा के हवाला कारोबार से जुड़े आरोपितों के जयपुर और दिल्ली के ठिकानों पर शुक्रवार को कार्रवाई की। ईडी की जयपुर प्रांत इकाई ने जयपुर व दिल्ली में नौ ठिकानों पर छापेमारी कर चार करोड़ 25 लाख रुपये जब्त किए हैं। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

loksabha election banner

हवाला कारोबार में शामिल होने की सूचना
ईडी को जयपुर के कैलाश खंडेलवाल के हवाला कारोबार में शामिल होने की सूचना मिली थी। ऐसे में जयपुर में कैलाश खंडेलवाल, उनके भाई कमल खंडेलवाल, सहयोगी एमडी बांगड और कुनाल लढ्ढा के आवास व कार्यालयों पर छापेमारी की गई है। छापेमारी में अधिकारियों को 4.25 करोड़ की नकदी मिली, जिसे जब्त कर लिया गया है। इस कार्रवाई में करोडों रुपये के हवाला लेनदेन की पर्चियों के साथ ही दुबई से भारत में हो रही सोने की तस्करी के लिंक भी मिले हैं। उक्त सभी आरोपित भारतीय मुद्रा के बदले अमरीकी डॉलर, यूरो, पाउण्ड आदि के हवाला के कारोबार में लिप्त थे। ईडी के मुताबिक ये विदेशी मुद्राएं भारतीय मुद्रा के बदले विदेश में बसे भारतीय नागरिकों को उपलब्ध कराई जाती थीं।

फर्जी कंपनियों के दस्तावेज भी मिले
ईडी के अधिकारियों को भारत और हांगकांग में स्थित फर्जी कंपनियों के दस्तावेज भी मिले हैं। आशंका जताई जा रही है कि इन कंपनियों का उपयोग आयात-निर्यात में किया जाता होगा, जिसके बदले विदेशी मुद्रा का लेनदेन किया जाता होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.