Move to Jagran APP

तमिलनाडु में ईडी ने कुर्क की 3,800 एकड़ से अधिक जमीन, निवेशकों से धोखा करने का है मामला

केंद्रीय एजेंसी ने बताया कि मदुरै रामनाथपुरम और चेन्नई में स्थित और डिस्क एसेट्स लीड इंडिया लिमिटेड ईगल्स आइ रियल एस्टेट्स मीडो रियल्टर्स और इन कंपनियों के प्रमुख अधिकारियों के नाम पर पंजीकृत कुल 1081 भूखंडों को धन मनी लांड्रिंग निरोधक शोधन रोकथाम कानून के तहत कुर्क किया गया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 10:54 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 10:54 PM (IST)
तमिलनाडु में ईडी ने कुर्क की 3,800 एकड़ से अधिक जमीन, निवेशकों से धोखा करने का है मामला
पीएमएलए के तहत कुर्क किया गया है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भूमि आवंटन के नाम पर निवेशकों को कथित रूप से धोखा देने वाली कंपनियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले की जांच के तहत तमिलनाडु के विभिन्न शहरों में 207 करोड़ रुपये कीमत की 3,850 एकड़ जमीन कुर्क की है।

loksabha election banner

केंद्रीय एजेंसी ने सोमवार को बताया कि मदुरै, रामनाथपुरम और चेन्नई में स्थित और डिस्क एसेट्स लीड इंडिया लिमिटेड, ईगल्स आइ रियल एस्टेट्स, मीडो रियल्टर्स और इन कंपनियों के प्रमुख अधिकारियों के नाम पर पंजीकृत कुल 1,081 भूखंडों को धन मनी लांड्रिंग निरोधक शोधन रोकथाम कानून (PMLA) के तहत कुर्क किया गया है।

भूखंड देने के नाम पर किस्तों में वसूले पैसे

समूह और उसके प्रवर्तकों के खिलाफ ईडी ने यह मामला तमिलनाडु पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की प्राथमिकी के बाद दर्ज किया है, जिसमें आरोप है कि आरोपितों ने तमिलनाडु और केरल के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से भूखंड देने के नाम पर किस्तों में पैसे वसूले।

कंपनी ने 1,273 करोड़ रुपये की कुल धनराशि एकत्र की

एजेंसी ने कहा कि मामले की जांच में पाया गया कि कंपनी (डिस्क एसेट) के निदेशकों ने सेबी अधिनियम की कानूनी बाध्यताओं से बचने के लिए डल मार्केटिंग सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड और अयान मार्केटिंग सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड जैसी कुछ अन्य संस्थाओं को डिस्क एसेट लीड इंडिया लिमिटेड की ओर से जनता से पैसा वसूलने के लिए आगे किया था। इस कंपनी ने 1,273 करोड़ रुपये कुल धनराशि एकत्र की है।

आरोपितों ने जमाकर्ताओं को न तो जमीन आवंटित की और न ही उनके पैसे लौटाए। कंपनी के निदेशकों और प्रमुख प्रबंधकीय पदों पर नियुक्त कíमयों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.